logo-image

जब इन उम्रदराज खिलाड़ियों ने IPL में जड़ा शतक, 11 सालों से नहीं टूट पाया रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग जल्द ही शुरू होने जा रही है. ऐसे में दर्शक अपनी फेवरेट टीम को मैदान पर खेलते देखने के लिए काफी एक्साइटेड हैं. इन टीमों के कई युवा खिलाड़ी खेलते दिखेंगे. लेकिन आज हम शतक जड़ने वाले उम्रदराज खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं.

Updated on: 22 Mar 2022, 02:08 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जल्द ही शुरू होने जा रही है. ऐसे में दर्शक अपनी-अपनी फेवरेट टीम को मैदान पर खेलते देखने के लिए काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं. वे अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी एक्साइटमेंट जाहिर करते रहते हैं. अब जैसा कि हम जानते हैं कि इस बार आईपीएल (Indian Premier League) में कई युवा खिलाड़ी मैदान पर प्रदर्शन करते दिखाएंगे. लेकिन उन पर 26 मार्च से लगातार बात होने ही वाली है. ऐसे में आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में शतक जड़ा है. बता दें कि ये रिकॉर्ड पूरे 11 साल से कायम है. तो चलिए जानते हैं, उन खिलाड़ियों के बारे में-

एडम गिलक्रिस्ट
इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आते हैं एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist). जिनके नाम दो शतक दर्ज हैं. उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 47 गेंद में 109 रन बनाए थे. एडम ने ये नाबाद पारी डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेली थी. वहीं, साल 2011 में उन्होंने पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए एक और शतक बनाया. जिसमें एडम ने 55 गेंद में 106 रन बनाए थे. उस दौरान उनकी उम्र 39 साल 184 दिन थी. ये रिकॉर्ड पिछले 11 सालों से कायम है. 

सनथ जयासूर्या
आपको बता दें कि 2011 के पहले सनथ जयासूर्या (Sanath Jayasuriya) ने साल 2008 में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की ओर से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ 48 गेंद में 114 रन बनाए थे. तब उनकी उम्र 38 साल 319 दिन थी. हालांकि, फिर उनके इस रिकॉर्ड को एडम गिलक्रिस्ट ने तोड़ दिया. उन्होंने 2011 में जबरदस्त पारी खेली और सनथ जयासूर्या को पछाड़ दिया.

क्रिस गेल 
लिस्ट में तीसरे नंबर पर क्रिस गेल (Chris Gayle) का नाम आता है. जिन्होंने साल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की तरफ से खेलते हुए पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की ओर से 63 गेंद में 104 रन बनाए. उस समय उनकी उम्र 38 साल 210 दिन थी. 

सचिन तेंदुलकर
लोगों को क्रिकेटर बनने का सपना दिखाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2011 में मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) की तरफ से खेलते हुए कोच्चि टसकर्स के खिलाफ पारी खेली थी. जिसमें उन्होंने 66 गेंद में 100 रन बनाए. उस वक्त उनकी उम्र 37 साल 356 दिन थी. 

शेन वॉट्सन
शेन (Shane Watson) ने साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ ये शतक बनाया. वॉट्सन ने 36 साल 356 दिन की उम्र में 57 गेंदों में 117 रन बनाए थे. ये मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था.