News Nation Logo

अब विराट कोहली के पुराने साथी करेंगे टीम इंडिया सेलेक्‍शन

पूर्व स्पिनर सुनील जोशी (Sunil Joshi) और पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) अब टीम के नए चयनकर्ता बन गए हैं. इसमें सुनील जोशी इस टीम को लीड करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Mar 2020, 08:34:35 AM
sunil joshi

सुनील जोशी (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

पूर्व स्पिनर सुनील जोशी (Sunil Joshi) और पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) अब टीम के नए चयनकर्ता बन गए हैं. इसमें सुनील जोशी इस टीम को लीड करेंगे, वहीं हरविंदर सिंह और पहले के तीन चयनकर्ता उनका सहयोग करेंगे. मुख्‍य चयनकर्ता सुनील जोशी ने भले साल 2011 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया हो, लेकिन वे आईपीएल (IPL) में खेल चुके हैं और आज टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के कप्‍तान विराट कोहली के साथ खेले हैं. हालांकि जब सुनील जोशी ने आईपीएल में खेला था, तब विराट कोहली टीम के कप्‍तान नहीं थे, तब रॉयल चैलेंजर्स के कप्‍तान राहुल द्रविड़ हुआ करते थे. हालांकि पहले सीजन के बाद सुनील जोशी ने दूसरे आईपीएल में भाग नहीं लिया था, लेकिन कप्‍तान विराट कोहली के पूर्व सहयोगी अब विराट कोहली के न केवल भविष्‍य का फैसला करेंगे, बल्‍कि उनके लिए टीम भी चुनेंगे. 

यह भी पढ़ें ः T20 World Cup : बिना सेमीफाइनल खेले ही विश्‍व कप के फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, जानें कैसे

चयनकर्ताओं के नाम का ऐलान करने के बाद पूर्व क्रिकेटर और सीएसी के सदस्‍य मदन लाल ने कहा, हमने सभी उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए और हम तीनों को लगा कि यह दोनों इन पदों के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं. हमने उन्हें किसी पैमाने को ध्यान में रखते हुए नंबर नहीं दिए लेकिन हम तीनों को लगा कि इन दोनों के पास वो काबिलियत है जो खाली पड़े पदों के लिए चाहिए. मदन लाल से जब इन दोनों के कार्यकाल को लेकर पूछा तो उन्होंने कहा, हमने नाम भेज दिए हैं और बीसीसीआई इन्हें आधिकारिक तौर पर भेजेगी. पांच महीने बाद इनके काम की समीक्षा की जाएगी. बाकी के तीन पुराने चयनकर्ताओं का कार्यकाल खत्म होने के बाद हम नए उम्मीदवार भी चुनेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले बोले एमएस धोनी, (Chennai Super Kings) CSK को लेकर कह दी यह बड़ी बात

पहले जरा सुनील जोशी के अंतरराष्‍ट्रीय करियर के बारे में भी जान लीजिए. सुनील जोशी ने भारत के लिए 15 टेस्ट मैच खेले हैं. इसके अलावा सुनील जोशी ने 69 वनडे मैच भी टीम इंडिया के लिए खेले हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 41 और वनडे में 69 विकेट हासिल किए हैं. सुनील जोशी ने अपने जीवन का बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन साल 1999 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था, जब उन्होंने 10 ओवर में छह विकेट मेडन डालकर छह रन दिए थे और पांच विकेट हासिल किए थे. 2002 में उनके इस गेंदबाजी प्रदर्शन को विजडन-100 में 7वां बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन बताया गया था. सुनील जोशी इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में में 2008- 09 में आरसीबी के लिए चार मैच खेले थे. इस दौरान उन्होंने महज एक ही विकेट लिया है. वहीं, दो पारियों में उन्होंने 6 रन बनाए थे.

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 05 Mar 2020, 08:25:44 AM