logo-image

Women IPL: 4 मार्च से लीग का आगाज! जानें कब होगा फाइनल और क्या हैं नियम

महिला आईपीएल (Women IPL) को लेकर बीसीसीआई की तरफ से बड़ी अपडेट सामने आई है. महिला आईपीएल 2023 के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी हो चुकी है. जिसको वायकॉम 18 (Viacom 18) ने 951 करोड़ रुपए में पांच सालों के लिए खरीदा है...

Updated on: 20 Jan 2023, 07:01 PM

नई दिल्ली:

महिला आईपीएल (Women IPL) को लेकर बीसीसीआई की तरफ से बड़ी अपडेट सामने आई है. महिला आईपीएल 2023 के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी हो चुकी है. जिसको वायकॉम 18 (Viacom 18) ने 951 करोड़ रुपए में पांच सालों के लिए खरीदा है. मीडिया राइट्स बिकने के बाद महिला आईपीएल की शुरुआत और फाइनल कब खेला जाएगा इसको लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. इसके साथ ही एक टीम में कितने विदेशी खिलाड़ी खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन (Playing Eleven) का हिस्सा होंगे यह भी साफ हो गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिला आईपीएल (Women IPL) की शुरुआत 4 मार्च से होगी. जिसका फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा. महिला आईपीएल मुंबई के दो क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. महिला आईपीएल के सारे मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम (Brabourne Stadium) और डीवाई पाटिल स्टेडियम (DY Patil Stadium) में होंगे. महिला आईपीएल 2023 में कुल 22 मुकाबले होंगे. 

इतनी मिलेगी पुरस्कार राशि 

महिला आईपीएल (Women IPL) में खिलाड़ियों को 10 करोड़ पुरस्कार राशि मिल सकती है. चैंपियन बनने वाली टीम को 12 करोड़ रुपए मिल सकते हैं. जबकि उप-विजेता टीम को तीन करोड़ रुपए मिल सकता है. तीसरे नंबर की टीम को एक करोड़ रुपए मिल सकते हैं. महिला आईपीएल की तैयारी तेज हो गई है. ऐसे में अब देखना है कि कौन सी टीम चैंपियन बनने में सफल होती है. 

यह भी पढ़ें: Akshar Patel Birthday: शादी के बंधन में बंधने वाले हैं अक्षर पटेल, जानें क्या करती हैं होने वाली पत्नी

प्लेइंग इलेवन में चार नहीं बल्कि इतने विदेशी खिलाड़ी खेलेंगे 

पुरुष आईपीएल (Men's IPL) की बात करें तो किसी टीम की प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करने की अनुमति है. लेकिन महिला आईपीएल (Women IPL) में ऐसा होता हुआ नहीं दिख रहा है. क्योंकि महिला आईपीएल में प्लेइंग इलेवन में पांच विदेशी खिलाड़ियों के खेलने की परमिशन होगी. इसमें भी एक शर्त होगी कि कोई एक खिलाड़ी एसोसिएट होगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: टीम इंडिया की सामने आई बड़ी गलती, भुगतना पड़ा खामियाजा

बीसीसीआई ने सैलरी कैप तय किया

बीसीसीआई (BCCI) ने महिला आईपीएल (Women IPL) में मिलने वाली सैलरी कैप (Salary Cap) को भी सामने रख दिया है. इसके मुताबिक 12 करोड़ रुपए मिलेंगे. आगामी चार सालों तक इसमें डेढ करोड़ की वृद्धि होगी और पांचवें साल यह 18 करोड़ हो जाएगा. महिला आईपीएल (Women IPL) में आइकान खिलाड़ी को भी नहीं चुना जाएगा. शुरू के पांच साल पांच-पांच टीमें लीग का हिस्सा होंगी. जबकि उसके आगे के दो साल में छह टीमें लीग का हिस्सा होंगी.