News Nation Logo
Banner

MS Dhoni : 2020 ही नहीं 2021 के आईपीएल में भी खेलेंगे

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान टीम इंडिया के लिए कब खेलते हैं, कब नहीं खेलते हैं, यह तो अलग बात है, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की बल्‍लेबाजी देखने के लिए हाईलाइट्स की जरूरत नहीं पड़ने वाली.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Nov 2019, 03:39:47 PM
महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

आस्‍ट्रेलिया में अगले साल होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 World Cup 2020) में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) खेलेंगे कि नहीं, यह सवाल अपने आप में काफी बड़ा है. जब इस बड़े सवाल का जवाब टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री से चाहा गया तो उन्‍होंने कहा कि यह निर्भर करता है कि वह कब खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल (IPL 2020) में कैसा खेलते हैं. वहीं यह भी देखना होगा कि दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के मुकाबले उनकी फॉर्म क्या है. आईपीएल (Indian Premier League 2020) बड़ा टूर्नामेंट होगा, क्योंकि आपके लगभग 15 खिलाड़ी तय हो चुके होंगे. हेड कोच रवि शास्‍त्री ने साफ तौर पर कहा कि मैं कह सकता हूं कि आईपीएल (IPL 2020) के बाद आपकी टीम लगभग तय हो जाएगी. साथ ही मैं यह कहना चाहता हूं कि कौन कहां है, इस बारे में कयास लगाने के बजाए आईपीएल (IPL 2020) तक का इंतजार करें. इसके बाद ही आप फैसला करने की स्थिति में होंगे कि देश में सर्वश्रेष्ठ 17 कौन हैं.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी बोले, मेरी पत्नी खुश तो मैं भी खुश

हेड कोच रवि शास्‍त्री के इस बयान से आप कुछ समझ पाए. शायद नहीं समझ पाए होंगे. लेकिन अब हम आपको एक ऐसी चीज समझाने जा रहे हैं जो आपको आसानी से समझ आ जाएगी. तो बात यह है कि भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान टीम इंडिया के लिए कब खेलते हैं, कब नहीं खेलते हैं, यह तो अलग बात है, लेकिन इतना फिलहाल तय हो गया है कि महेंद्र सिंह धोनी की बल्‍लेबाजी देखने के लिए अभी आपको यूट्यूब पर जाकर हाईलाइट्स देखने की जरूरत नहीं होगी. ऐसा इसलिए क्‍योंकि एमएस धोनी अभी आईपीएल में लगातार खेलेंगे. वे अगले साल यानी 2020 का आईपीएल ही नहीं, उसके बाद 2021 में होना वाला आईपीएल भी खेलेंगे.

यह भी पढ़ें ः Sanju Samson : विराट कोहली से भी तेज दोहरा शतक जड़ने वाले इस खिलाड़ी के बारे में जानें

लेकिन अभी जरा और ठहर जाइए, अब पेच यह है कि अभी यह तय नहीं है कि वे चेन्‍नई सुपरकिंग की ओर से ही आईपीएल खेलेंगे या किसी और टीम की ओर से. हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि वे चेन्‍नई से ही आईपीएल खेलेंगे और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तानी भी करते हुए दिखाई देंगे. दरअसल माजरा यह है कि अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से रिलीज होना चाहते हैं. रिपोर्ट में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सूत्रों के हवाले से यह भी बताया गया है कि महेंद्र सिंह धोनी चाहते हैं कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स उन्‍हें रिलीज कर दे और उस पैसों से दूसरे खिलाड़ी खरीद ले. रिपोर्ट के अनुसार एमएस धोनी का यह भी कहना है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अगर चाहे तो राइट टू मैच का प्रयोग कर उन्‍हें कम पैसों में वापस अपनी टीम के साथ रख सकती है. धोनी ने यह भी कहा है कि वे 2020 ही नहीं, 2021 के आईपीएल में भी खेलना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें ः confirm : शिखर धवन बाहर, T20 सीरीज के लिए संजू सैमसन टीम में

हालांकि इस बीच खबर यह भी है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने इस पूरी कवायद से साफतौर पर इन्‍कार कर दिया है. टीम का कहना है कि महेंद्र सिंह धोनी उनके लिए बहुत बहुमूल्‍य हैं और वे उन्‍हें अपने पास से जाने नहीं देना चाहती. करीब डेढ़ साल बाद यानी 2021 के आईपीएल से पहले खिलाड़ियों की नए सिरे से नीलामी भी होनी है. सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वे फिलहाल T20 क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः तेज गेंदबाजों की ‘ऐशगाह’ गुलाबी गेंद वाले टेस्ट में आस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

आपको यह भी बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी लगातार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम से ही आईपीएल खेल रहे हैं, कुछ साल के लिए उनकी टीम को प्रतिबंधित किया गया था, तब वे दूसरी टीम की ओर से खेलते हुए दिखाई दिए थे. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स हर साल के आईपीएल के लिए महेंद्र सिंह धोनी को 15 करोड़ रुपये देती है, चेन्‍नई हर बार उन्‍हें रिटेन ही किए रहता है, इसलिए वे इस वक्‍त आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं.

First Published : 27 Nov 2019, 03:39:47 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×