logo-image

IPL 2024: स्टंपिंग के रिकॉर्ड में इस खिलाड़ी के आगे धोनी भी हैं फेल, बड़े-बड़े धुरंधर भी करते हैं सलाम

IPL 2024: आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिनका टूटना नामुमकिन साबित होता है. ये रिकॉर्ड भी उनसे ही एक है जिसके करीब बहुत लोग आएं पर कोई इसे तोड़ नहीं पाया. क्रिकेट के सूरमा एमएस धोनी भी इस रिकॉर्ड को तोड़ने में आज तक असफल रहें हैं .

Updated on: 13 Mar 2024, 03:39 PM

नई दिल्ली :

IPL 2024: क्रिकेट की बात जब भी होती है तो अक्सर बैटिंग और बॉलिंग को ही ज्यादा तवज्जो दी जाती है. लेकिन हम ये अक्सर भूल जाते हैं कि इस खेल ने कई ऐसे दिग्गज विकेटकीपर्स भी दिए हैं जिन्होंने अपनी स्किल्स के दम पर मैच का रुख विकेट के पीछे से ही पलट दिया है. क्रिकेट का सबसे पसंदीदा फॉर्मेट, आईपीएल की बात करें तो इसमें कई महान विकेटकीपर्स जैसे कुमार संगाकारा , मार्क बाउचर, एडम गिलक्रिस्ट, एमएस धोनी, जोस बटलर खेल चुके हैं. सबमें खासतौर पर एमएस धोनी के बारे में बात की जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा कि धोनी आईपीएल के ना केवल सबसे सफल कप्तान हैं बल्कि सबसे बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं. सीएसके को 5 बार चैंपियन बनने वाले धोनी, विकेटकीपिंग से भी फैन्स को कई बार अचंभे में डाल देते हैं. पर आज हम एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे जिससे एमएस धोनी मीलों दूर हैं. 

किस रिकॉर्ड की हो रही है बात?

हम बात कर रहे हैं उस विकेटकीपिंग रिकॉर्ड की जो पूर्व श्रीलंकन कप्तान और विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कुमार संगाकारा के नाम है. संगाकारा ने विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट किया है. एक मैच में 5 खिलाड़ियों को आउट करने का रिकॉर्ड उनके नाम है. 2011 में डेक्कन चार्जर्स से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ संगकारा ने 5 कैच पकड़े थे जो आज तक विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा आउट करने का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है. 

इस सूचि में एमएस धोनी कहां खड़े हैं?

वहीं एमएस धोनी की बात करें तो उनके द्वारा सबसे ज्यादा डिसमिसल की संख्या 4 है, जोकि कई अन्य विकेटकीपर्स का भी रिकॉर्ड है. साल 2013 में आरसीबी के खिलाफ खेलते हुए धोनी ने 3 कैच और एक स्टंप आउट किया था. साल 2020 में केकेआर के खिलाफ धोनी अपने रिकॉर्ड तोड़ने के करीब थे पर वहां भी उन्हें 4 कैच से ही संतोष करना पड़ा था. अब तक एमएस धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया है. धोनी अब तक 180 बार विकेट के पीछे से प्लेयर्स को आउट कर चुके हैं, पर सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड आज भी उनसे दूर है. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni के नाम दर्ज है IPL इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, कोई भी कप्तान नहीं कर पाया ये कारनामा