News Nation Logo

एमएस धोनी की बल्‍लेबाजी देखने का इंतजार अब हुआ और भी लंबा

कोरोना वायरस का कहर इस वक्‍त इसकदर बरप रहा है कि पूरी दुनिया हिली हुई है. पूरी दुनिया में कोरोना का आतंक देखने के लिए मिल रहा है. खेल पर भी इसका असर पड़ा है. पूरी दुनिया के सारे टूर्नामेंट रोक दिए गए हैं, वहीं आईपीएल 2020 भी अधर में लटका हुआ है.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Mar 2020, 10:28:41 AM
ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni (Photo Credit: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ट्विटर पेज से)

New Delhi:

कोरोना वायरस (corana Virus) का कहर इस वक्‍त इसकदर बरप रहा है कि पूरी दुनिया हिली हुई है. पूरी दुनिया में कोरोना का आतंक देखने के लिए मिल रहा है. खेल पर भी इसका असर पड़ा है. पूरी दुनिया के सारे टूर्नामेंट रोक दिए गए हैं, वहीं आईपीएल 2020 (IPL 2020) भी अधर में लटका हुआ है. अभी तक तय नहीं हो पाया है कि आईपीएल होगा या नहीं. होगा तो कैसे और कब होगा. हालांकि पिछले दिनों जब आईपीएल का शेड्यूल (IPL schedule) जारी हुआ था, उसके बाद से आईपीएल टीमों ने अपने अपने प्रैक्‍टिस कैंप भी शुरू कर दिए थे. सबसे पहले अपना प्रेक्‍टिस कैंप शुरू करने वालों में तीन बार की आईपीएल विजेता टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) यानी सीएसके रही. कैंप में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भी पहुंचे थे. उन्‍होंने इस दौरान जमकर अभ्‍यास भी किया. लेकिन इसके बाद जब से पता चला है कि अब आईपीएल 29 मार्च से शुरू नहीं होगा, उसके बाद सब कुछ बंद हो गया है. प्रैक्‍टिस कैंप भी बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : तो क्‍या इस बार छोटी हो जाएगी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले करीब आठ महीने से कोई भी मैच नहीं खेला है. उन्‍होंने अपना आखिरी मैच जुलाई 2019 में विश्‍व कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में खेला था. उस मैच में भारत को न्‍यूजीलैंड के हाथों करारी हार मिली थी, उसके बाद भारतीय टीम का विश्‍व कप जीतने का सपना भी अधूरा रह गया था. उसके बाद भारत ने देश और विदेश में कई सीरीज खेलीं, लेकिन किसी भी सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी टीम के साथ नहीं थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल को BCCI ने अपनाई यह नीति, पढ़िए यहां

अब से करीब एक महीने पहले तय हो गया था कि धोनी अब किसी इंटरनेशनल मैच में नहीं, बल्‍कि आईपीएल में ही खेलते हुए दिखाई देंगे. जब बीसीसीआई की ओर से आईपीएल 2020 का शेड्यूल जारी किया गया, तो बताया गया कि आईपीएल 29 मार्च से शुरू होगा और पहला ही मैच चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा. इसके साथ ही तय हो गया था कि अब धोनी का बल्‍ला 29 मार्च को बोलेगा और इसी दिन धोनी फिर से अपनी टीम की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : संकट में आईपीएल, इन विकल्‍पों पर चर्चा, जानिए फिर क्‍या हुआ

इसके बाद दो मार्च से तो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रैक्‍टिस कैंप चेन्‍नई के एमए चिदम्‍बरम स्‍टेडियम में शुरू हो गया था. इस कैंप में महेंद्र सिंह धोनी को देखने के लिए स्‍टेडियम में भारी भीड़ जुट गई थी. धोनी ने भी अपने फैंस को निराश नहीं किया और जमकर बल्‍लेबाजी की, इस दौरान उन्‍होंने कई चौके छक्‍के जड़े. लगातार प्रैक्‍टिस सेशन चल रहा था. लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ. पहले धीरे धीरे और बाद में तेजी से इसने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए. पहले यह उम्‍मीद जताई जा रही थी कि जल्‍द ही इस पर काबू पा लिया जाएगा, लेकिन दुर्भाग्‍यवश ऐसा नहीं हो सका. एकएक कर क्रिकेट टूर्नामेंट रद होते चले गए. इसी बीच दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कह दिया कि दिल्‍ली में आईपीएल का कोई भी मैच नहीं होगा. यानी आईपीएल पर संकट गहरा गया. मनीष सिसोदिया के इस ऐलान के कुछ ही देर बाद सबसे बड़ी खबर सामने आई. पता चला कि अब आईपीएल 29 मार्च से शुरू नहीं होगा. इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है. इसके साथ ही आईपीएल फैंस की उम्‍मीदों पर पानी फिर गया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Latest Update : BCCI की मैराथन बैठक में IPL को लेकर आया यह फैसला, जानिए यहां

जो फैंस 29 मार्च से केवल इसलिए इंतजार कर रहे थे कि इस दिन आईपीएल शुरू होगा और पहले ही मैच में एमएस धोनी की बल्‍लेबाजी देखने के लिए मिलेगी, उनका सारा जोश ठंडा हो गया. अब बड़ी बात यह है कि आईपीएल अब 15 अप्रैल तक तो शुरू नहीं ही हो पाएागा, वहीं उसके बाद शुरू होगा तो कब होगा और कैसे होगा, इसकी भी तस्‍वीर अभी तक साफ नहीं है. अब अगर आईपीएल होता भी है तो इसका शेड्यूल फिर से जारी करना पड़ेगा. ऐसे में अब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का पहला मैच कब होगा यह भी अभी तय नहीं है.
ऐसे में धोनी के जो फैंस 29 मार्च का दिन गिन गिन के इंतजार कर रहे थे, उनका इंतजार और भी लंबा होने वाला है. इस बीच अब यह भी लगभग तय ही हो गया है कि आईपीएल होगा तो उसके मैचों की संख्‍या भी कम हो जाएगी. यानी अब हर टीम को कम ही मैच खेलने के लिए मिलेंगे, जाहिर है, धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स भी कम मैच खेलेगी और धोनी को भी कम ही मैच खेलने के लिए मिलेंगे. अब इन कम मैचों की शुरुआत कब होगी और उनमें धोनी कब खेलते हुए दिखाई देंगे, और वे कैसा खेलेंगे, इसका इंतजार कब खत्‍म होगा, यह अभी तक किसी को भी नहीं मालूम, लेकिन इंतजार कीजिए.

First Published : 15 Mar 2020, 10:24:30 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.