logo-image

Mother's Day 2022 : ऐसे ही नहीं बने ये महान खिलाड़ी, इनके पीछे हैं इन जुझारू माताओं का हाथ

एमएस धोनी (MS Dhoni) की क्रिकेट की राह बाधाओं से भरी रही है. धोनी का शुरुआती जीवन संघर्ष से भरा रहा. उन्होंने पूरी तरह से एक अलग रास्ता चुना.

Updated on: 07 May 2022, 08:35 PM

मुंबई:

Happy Mothers Day 2022 : मां (Mother) हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं और क्रिकेटर भी उनके प्यार से अछूते नहीं हैं. हमारे देश में कई ऐसे महान क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने सफलता की ऊंचाइयों को प्राप्त किया है, लेकिन यह उनकी माताओं की अपार सहायता और समर्थन है कि वे उस स्तर तक पहुंचे हैं. कई क्रिकेटर अपनी लीजेंड मदर्स के लिए अपने प्यार के बारे में काफी मुखर रहे हैं.  भारत में जितने भी महान क्रिकेटर बने हैं उनके पीछे कहीं न कहीं उनके माताओं का अमूल्य योगदान रहा है. यहां भारतीय क्रिकेटरों और उनकी लीजेंड मदर्स के बारे बता रहे हैं जहां उनके जीवन में बेहतरीन योगदान है.

एमएस धोनी (MS Dhoni) की मां: देवकी देवी (Devika Devi)

एमएस धोनी (MS Dhoni) की क्रिकेट की राह बाधाओं से भरी रही है. धोनी का शुरुआती जीवन संघर्ष से भरा रहा. उन्होंने पूरी तरह से एक अलग रास्ता चुना, केवल यह महसूस करने के लिए कि क्रिकेट उनका प्यार है. उनकी यात्रा आसान नहीं थी, लेकिन जिस चीज ने उन्हें मजबूत बनाया, वह थी उनकी मां देवकी देवी का बिना शर्त समर्थन. उनकी मां एक गृहिणी हैं, लेकिन उन्होंने अपने बेटे को तब भी क्रिकेट खेलने देने की बात कही, जब धोनी के पिता इतने आश्वस्त नहीं थे. धोनी की मां इस खिलाड़ी की ताकत और सबसे पहले साथ देने वाली थीं. आज धोनी क्रिकेट में सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं. धोनी की मां आज भी झारखंड में रहती हैं. उसने अपने बेटे की सभी ट्रॉफियों को बड़े करीने से व्यवस्थित किया है. भले ही वह एक महान क्रिकेटर की लीजेंड मदर हैं, लेकिन वह अब तक के सबसे विनम्र लोगों में से एक हैं.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की मां : रजनी तेंदुलकर (Rajni Tendulkar)

सचिन तेंदुलकर की मां रजनी तेंदुलकर बीमा क्षेत्र में काम करती थीं. फिर भी, जब सचिन क्रिकेट मैच खेलता था, उसने हमेशा अपने बेटे का समर्थन किया. खुद का ऑफिस संभालने से लेकर घर संभालने तक वह एक प्रेरणादायक इंसान के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितनी व्यस्त थीं, उसने हमेशा अपने बेटे को खेल की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक में बदलने के लिए सभी ज़रूरतें, देखभाल और समर्थन करती रहीं. उनके इन प्रयासों का सफल परिणाम तब मिला जब क्रिकेट की दुनिया में सबसे महान खिलाड़ी बन गए. रिकॉर्ड तोड़ने से लेकर नया रिकॉर्ड बनाने तक सचिन तेंदुलकर ठीक उसी तरह का खिलाड़ी बना जिसकी उसकी मां ने कल्पना की थी. तेंदुलकर ने पुस्तक के विमोचन के दौरान खुलासा किया था, मैंने अपनी पुस्तक की पहली प्रति अपनी मां को दी. उनके चेहरे पर गर्व का भाव एक अमूल्य क्षण था.  

सुरेश रैना (Suresh Raina) की मां: परवेश रैना

भले ही आज सुरेश रैना आज टीम इंडिया और IPL का हिस्सा नहीं है, लेकिन इस महान खिलाड़ी को बनाने में उनके मां का भी अमूल्य योगदान है. मां परनेश रैना सुरेश रैना के लिए ताकत और प्रेरणा का स्रोत हैं. परवेश रैना अपने बेटे को उसके प्रयासों में समर्थन देने में कभी असफल नहीं हुए और उस दिन को स्पष्ट रूप से याद करते हैं जब उन्हें भारतीय टीम में चुना गया था. वह याद करती हैं कि सुरेश रैना ने उन्हें पहले व्यक्ति के रूप में बुलाया था. वह बहुत खुश था, लेकिन उसने फिर भी खबर साझा नहीं की, उसने अपनी मां से केवल इतना कहा कि कमरे को साफ रखना चाहिए क्योंकि वहां सेलेब्रेशन होगा. आखिरकार जब उन्होंने यह खबर दी तो उनकी मां की आंखों से आंसू छलक पड़े. रैना हर मैच से पहले अपनी मां को बुलाने और उसका आशीर्वाद लेने के लिए हमेशा कोशिश करते थे. रैना की मां इस खिलाड़ी के लिए लकी चार्म हैं. 

युवराज सिंह (Yuvaraj Singh) की मां शबनम सिंह

युवराज सिंह कुछ असाधारण कठिन दौर से गुजरे जब कैंसर ने उनके शरीर को अपनी चपेट में ले लिया. उन्होंने काले दिनों को याद करते हुए स्वीकार किया कि उन दिनों उनकी मां ने उनके लिए कितना कुछ किया था. युवराज उस समय को याद करते हुए कहते हैं उन दिनों वह उसके बगल में थीं. मैं हर दिन और रात लड़ रहा था और अपने जीवन के लिए प्रार्थना कर रहा था. युवराज की मां ने कहा, उसकी ताकत ने ही युवराज को इस बुरी बीमारी से लड़ने की प्रेरणा दी. वह उसके इलाज के लिए उसके साथ यूएसए गई और कभी उसका साथ नहीं छोड़ा. उनकी मां को कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा, खासकर सिंगल पैरेंट होने के कारण. युवराज को वह मौका देने के लिए उन्हें हर दिन नई चुनौतियों से लड़ना पड़ा. अपने माता-पिता के तलाक के बाद भी उनकी मां अपने बेटे के जीवन और करियर बनाने में हमेशा साथ रहीं.

वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) की मां: कृष्णा सहवाग

अपनी मां के बारे में बात किए बिना सहवाग के क्रिकेट करियर की कल्पना करना असंभव है. बचपन में सहवाग के चोटिल होने के बाद उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने से मना कर दिया था. उनकी मां ही थीं जिन्होंने सहवाग को बाहर निकलने और हर दिन अपने टैलेंट को निखारने में मदद की. उसने बिना शर्त उसका साथ दिया और यहां तक ​​कि उसे अपने पिता के डर के बिना खेल खेलने की स्वतंत्रता भी दी. मां की वजह से ही सहवाग क्रिकेट में पदार्पण किया और भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हुए.

विराट कोहली (Virat Kohli) की मां: सरोज कोहली

विराट कोहली पूरी तरह से अपनी मां के प्रति समर्पित हैं. सरोज कोहली सबसे मजबूत और धर्मपरायण मां में से एक रही हैं. वर्ष 2006 में कोहली के पिता का निधन हो गया 0और उसके बाद यह उनकी मां थी जिन्होंने घर की बागडोर संभालीं और तीन बच्चों के परिवार को अकेले ही सहारा दिया. कोहली के मैचों में शिरकत करने से लेकर घर की देखभाल करने तक उन्होंने हर संभव कोशिश की. यह उनकी उपस्थिति और ताकत थी जिसने कोहली को अपने पिता की मृत्यु के बाद भी मजबूत बने रहने के लिए प्रेरित किया. अपने पिता के निधन के बाद विराट बिल्कुल टूट गए थे, लेकिन अपने पिता को देखकर वे धीरे-धीरे इस सदमे से बाहर निकले और यहां तक ​​कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार रन भी बनाए.

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) की मां: अवतार कौर

क्रिकेट की दुनिया में हरभजन का सफर आसान नहीं रहा है. जब उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को अपनाकर करियर बनाने का फैसला किया तो उनके परिवार का हर एक सदस्य इसके खिलाफ था. खासकर अपने पिता की मृत्यु के बाद. हालांकि, मृत्यु से पहले हरभजन के पिता पीछे नहीं हटे और अपने बेटे के साथ खड़े रहे. उन्होंने अपने बेटे के फैसले का समर्थन किया और उसे अपने इस जुनून के लिए पिता को राजी किया. हरभजन के संघर्षपूर्ण वर्षों के दौरान उनकी मां भी हरभजन के समर्थन करती रहीं. यहां तक ​​कि वह एक सिंगल पैरेंट के रूप में आसानी से घर का देखभाल करती थीं और कभी किसी बात की शिकायत नहीं करती थीं.

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja): लता जडेजा

रविंद्र जडेजा का जन्म जामनगर के एक बेहद साधारण परिवार में हुआ था. उनके पिता चाहते थे कि वह एक आर्मी ऑफिसर बनें, लेकिन वे क्रिकेट की दुनिया में जाना चाहते थे. वह अपने पिता से बेहद डरता था, इसलिए यह उसकी मां हीं थीं जिसने उसका साथ दिया और इस सपने को पूरा करने में उसकी मदद की. जडेजा अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को देते हैं और दावा करते हैं कि अगर उनकी मां नहीं होतीं तो वह इस मुकाम तक कभी नहीं पहुंचते. एक साक्षात्कार में रविंद्र जडेजा के आंखों में छलक आए क्योंकि इस दौरान उनकी मां का जिक्र कर दिया गया जिनकी 2005 में एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. मां की मृत्यु के बाद लगभग जडेजा क्रिकेट छोड़ दिया था, लेकिन, आखिरकार, उसे एहसास हुआ कि अगर वह अब छोड़ देता है, तो उसकी मां ने उसे इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए जो भी प्रयास किया वह बेकार चला जाएगा. इसलिए उन्होंने और जोर लगाया और पहले से बेहतर क्रिकेटर बन गए.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की मां: पुष्पा द्रविड़

राहुल द्रविड़ की मां एक ठेठ भारतीय मां हैं. उनकी मां ने कभी भी राहुल का कोई मैच नहीं देखा. द्रविड़ की मां की पहली चिंता यह है थी कि उसके बेटे ने क्या खाया और वह अच्छा खा रहा है या नहीं. पुष्पा द्रविड़ आर्किटेक्चर की प्रोफेसर थीं. द्रविड़ की मां ने एक बार कहा था कि एक प्रोफेसर होने के नाते वह ध्यान और एकाग्रता के महत्व को जानती थीं और जिसके कारण वह राहुल के जीवन में उन्हीं सिद्धांतों को शामिल करने में सक्षम थीं. कई मायनों में राहुल ने अपनी मां का अनुसरण किया है, जिसने उन्हें असाधारण क्रिकेटर और इंसान बना दिया.

सौरव गांगुली (Sourav ganguly) की मां: निरूपा गांगुली

शुरुआत में निरूपा गांगुली अधिकांश बंगाली माताओं की तरह ही थीं. सौरव गांगुली की क्रिकेटिंग को लेकर बिल्कुल भी समर्थन नहीं करती थीं क्योंकि उनका मानना ​​​​था कि सौरव गांगुली के शुरुआती क्रिकेट करियर के कारण उनके बेटे का शैक्षणिक करियर बाधित हो जाएगा, लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान की मां ने आखिरकार महसूस किया कि उनके लिए क्रिकेट का क्या मतलब है और उनमें कितनी क्षमता है. तब से वह उसकी पसंद का बेहद समर्थक बन गईं और यहां तक ​​कि कुछ मुश्किल दिनों में भी उसे शांत और धैर्य रखने में भी मदद कीं.