logo-image

Mohammed Kaif ने 24 अप्रैल को 'राष्ट्रीय क्रिकेट दिवस' घोषित करने की दी सलाह, जानिए क्यों

दरअसल मोहम्मद कैफ ( Mohammad Kaif ) ट्वीट कर कहा, ''24 अप्रैल को राष्ट्रीय क्रिकेट दिवस के रूप में घोषित करना कैसा रहेगा. मैंने सचिन पाजी जैसा खेल के प्रति इतना दीवाना कभी किसी को नहीं देखा.

Updated on: 03 Aug 2022, 10:46 AM

NEW DELHI:

क्रिकेट के भगवान और भारत रत्न से सम्मानित दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar ) 24 अप्रैल को 49 साल के हो गए . आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय  ( ODI ) और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वाले खिलाड़ी है. और इनके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. साथ ही सचिन  ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए, जिसे किसी भी खिलाड़ी को तोड़ना आसान नहीं है. क्रिकेट के भगवान जिन्हे मास्टर ब्लास्टर भी कहा जाता है. इन्होनें नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. आपको बता दें कि मास्टर ब्लास्टर के जन्मदिन के मौके पर क्रिकेट जगत के बड़े- बड़े दिग्गजों और फैंस ने उन्हें शुभकामनाएं दी. और इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ  ( Mohammad Kaif ) ने सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए एक अनोखी मांग कर डाली. 

यह भी पढ़ें - IPL 2022 में ये तीन पारियां आपने नहीं देखीं तो क्या देखा!

दरअसल मोहम्मद कैफ ( Mohammad Kaif ) ट्वीट कर कहा, ''24 अप्रैल को राष्ट्रीय क्रिकेट दिवस के रूप में घोषित करना कैसा रहेगा. मैंने सचिन पाजी जैसा खेल के प्रति इतना दीवाना कभी किसी को नहीं देखा. क्रिकेट के साथ भारत के अमर प्रेम में बड़ी भूमिका निभाने वाले शख्स को जन्मदिन की बधाई.'

सचिन तेंदुलकर के नाम हैं क्रिकेट जगत के अनगिनत रिकॉर्ड 
 
आपको बता दें कि इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम अनगिनत रिकॉर्ड है. जहां सचिन तेंदुलकर ने 664 अंतराष्ट्रीय मैचों में 34 हजार 357 रन बनाए है. तो इस दौरान तेंदुलकर के बल्ले से 164 अर्धशतक और 100 शतक निकले. सचिन ने सिर्फ बल्लेबाजी में ही रिकॉर्ड नहीं बनाया बल्कि गेंदबाजी में भी इस खिलाड़ी ने कमान दिखाया है. सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी करते हुए 201 अपने नाम लिए है. इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने बतौर कप्तान भारत की कमान भी संभाली है, इसके साथ ही इस दिग्गज खिलाड़ी ने भारत के लिए 6 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है. पहली बार सचिन तेंदुलकर ने साल 1992 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था और उसके बाद उन्होंने 1996,1999, 2003, 2007 और 2011 तक वर्ल्ड कप खेले, लेकिन इन 6 सालों में साल 2011 का वर्ल्ड कप सचिन के लिए काफी यादगार रहा था, जहां कप्तान एमएस धोनी ( MS Dhoni) टीम इंडिया ने जीत का खिताब हासिल करवाया.