News Nation Logo
Banner

MIvsKXIP : MI ने कैसे जीता मैच, KXIP क्‍यों हारी, जानिए 5 बड़े कारण

मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रनों से हरा दिया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 191 रन बनाए. पंजाब 192 रनों का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी और 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Oct 2020, 06:48:28 AM
rohit sharma mi

रोहित शर्मा (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रनों से हरा दिया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 191 रन बनाए. पंजाब 192 रनों का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी और 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी. पंजाब के लिए निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 27 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे. मयंक अग्रलाव ने 25 और कृष्णाप्पा गौतम ने नाबाद 22 रनों का योगदान दिया. इससे पहले मुंबई ने कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक और केरन पोलार्ड व हार्दिक पांड्या की तेज तर्रार बल्लेबाजी के दम पर मजबूत स्कोर खड़ा किया. रोहित ने 45 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्कों की मदद से 70 रन बनाए. पोलार्ड ने 20 गेंदों पर नाबाद 47 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल रहे. हार्दिक ने 11 गेंदों पर नाबाद 30 रन बनाए. लेकिन पंजाब ने मैच क्‍यों गवां दिया और मुंबई ने ऐसा क्‍या किया जो मैच जीत लिया, चलिए जानते हैं पांच बड़े कारण

  1. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी
    पिछले कई मैचों में देखने के लिए मिला है कि जो भी कप्‍तान टॉस जीतता है वो पहले गेंदबाजी का फैसला करता है, लेकिन मैच हार जाता है. आज यही गलत फैसला किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल ने भी कर दिया. इसी के साथ केएल राहुल और किंग्‍स की हार लगभग पक्‍की हो गई थी. वहीं पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 191 रन का टारगेट टांग दिया, जो अबूधाबी के इस मैदान पर किसी भी लिहाज से कम नहीं था. लगातार पहले गेंदबाजी और मैच में हार के बाद भी लोकेश राहुल ने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला क्‍यों नहीं किया, यह समझ से परे था.


  2. रोहित शर्मा की बल्‍लेबाजी
    मुंबई इंडियंस के लिए आज कप्‍तान रोहित शर्मा ने शानदार बल्‍लेबाजी की. पहले वे थोड़ा रुके और जब वे सभी गेंदबाजों और पिच को समझ गए, उसके बाद उन्‍होंने आक्रामक रुख अख्‍तियार किया और तेजी से रन बनाने शुरू किए. रोहित शर्मा ने अपनी 45 गेंदों की पारी में 70 रनों का बड़ा योगदान दिया, जिसमें आठ चौके और तीन छक्के लगाए. इससे बड़ा स्‍कोर बनना लगभग तय हो गया था.


  3. राहुल और मयंक का जल्‍दी आउट हो जाना
    किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से अभी तक उनके सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने ही ज्‍यादा से ज्‍यादा रन बनाए हैं. मिडिल आर्डर को ज्‍यादा मौके न तो मिले और न ही उन्‍होंने रन ही किए. आज के मैच में मयंक अग्रवाल भी ज्‍यादा कुछ नहीं कर सके और केएल राहुल भी जल्‍दी आउट हो गए. केएल राहुल ने 19 गेंद में 17 रन बनाए, जिसमें एक की चौका शामिल था, वहीं मयंक अग्रवाल ने 18 गेंद पर 25 रन की पारी खेली. इसमें तीन चौके शामिल थे. यानी किसी भी बल्‍लेबाज ने एक भी छक्‍का नहीं मारा. इन दोनों के आउट होते ही किंग्‍स इलेवन पंजाब मैच से बाहर हो गई और आखिरी में उसे हार का सामना करना पड़ा.


  4. आखिरी ओवर में ज्‍यादा रन
    मुंबई इंडियंस ने 15 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 102 रन बनाए थे, तब कहीं से भी नहीं लग रहा था कि स्‍कोर 191 रन बन जाएंगे, लेकिन आखिरी ओवर में किंग्‍स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों की खूब पिटाई हुई. एक तरफ से कीरोन पोलार्ड ने हमला किया, तो दूसरी ओर हार्दिक पांड्या ने कुछ बड़े बड़े शॉट लगाए. किंग्‍स इलेवन के गेंदबाजों ने आखिरी 25 रन दे दिए. इससे स्‍कोर 191 रन तक पहुंच गया, जो काफी बड़ा था.


  5. मुंबई इंडियंस की अच्‍छी गेंदबाजी
    पहले तो मुंबई इंडियंस के बल्‍लेबाजों ने शानदार बल्‍लेबाजी की. उसके बाद बचा हुआ काम उनके गेंदबाजों ने कर दिया. जब टीम का स्‍कोर 38 रन था, तब जसप्रीत बुमराह ने मयंक अग्रवाल को आउट किया. उसके बाद क्रूणा पांड्या ने करुण नायर को भी चलता किया और बचा हुई कसर राहुल चाहर ने केएल राहुल को आउट कर दिया. राहुल जब आउट हुए तब टीम का स्‍कोर 60 रन ही था. इसके साथ ही किंग्‍स इलेवन पंजाब की हार और रोहित शर्मा की जीत तय हो गई थी. बाकी मैच में तो खानापूर्ति ही हुई.

First Published : 02 Oct 2020, 12:04:20 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो