logo-image

MIvsKKR : क्‍यों जीती मुंबई इंडियंस और कैसे हुई KKR की हार, जानिए पांच बड़े कारण

आईपीएल का पहला ही मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हार का सामना करने के बाद पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आखिर अपने दूसरे मैच में वापसी की और कोलकाता नाइटराइडर्स को आसानी से हरा दिया.

Updated on: 24 Sep 2020, 01:24 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल का पहला ही मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हार का सामना करने के बाद पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आखिर अपने दूसरे मैच में वापसी की और कोलकाता नाइटराइडर्स को आसानी से हरा दिया. अब तक मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच जो मैच हुए हैं, उसमें मुंबई इंडियंस का ही पलड़ा भारी रहा है, एक बार फिर जब ये दोनों टीमें आमने सामने थी, तो बाजी मुंबई इंडियंस ने मारी. अब इन दोनों के बीच कुल 26 मैच हो चुके हैं, जिसमें से 20 मैच मुंबई इंडियंस ने जीते हैं, वहीं छह बार ही कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम जीत पाई है. चलिए जानते हैं कि मुंबई इंडियंस की जीत और कोलकाता नाइटराइडर्स की हार के क्‍या कारण रहे.

  1. कप्‍तान रोहित शर्मा की फार्म में वापसी
    मुंबई इंडियंस के लिए आज के मैच में जीत के साथ ही एक अच्‍छी खबर ये हैं कि कप्‍तान रोहित शर्मा की फार्म में वापसी कर ली है. रोहित शर्मा का यह आईपीएल में दूसरा मैच था. पहली बार वे 12 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन इस बार में गजब के टच में दिखे. तेज गेंदबाज हों या फिर स्‍पिनर, रोहित शर्मा ने सभी पिटाई की. अब वे आईपीएल के इतिहास में 200 से ज्‍यादा छक्‍के मारने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. हालांकि रोहित शर्मा अपना शतक पूरा नहीं कर सके, लेकिन आगे के मैचों में रोहित शर्मा और भी बड़ी पारी खेलने के लिए तैयार हैं.

  2. पैट कमिंस का न चल पाना
    जब आईपीएल का ऑक्‍शन दिसंबर 2019 में हुआ था, तब कोलकाता नाइटराइडर्स ने मोटी रकम देकर आस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को खरीदा था. केकेआर ने उनके लिए 15.50 करोड़ रुपये खर्च किए थे. उम्मीद थी कि वे शानदार प्रदर्शन अपनी टीम के लिए करेंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. रोहित शर्मा ने उनके पहले ही ओवर में दो छक्‍के जड़ दिए, इसके बाद पैट कमिंस वापसी नहीं कर पाए. हालत यह हो गई कि कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने उनसे उनके कोटे के पूरे चार ओवर भी नहीं कराए. पैट कमिंस ने केवल तीन ओवर किए और उसमें 49 रन दे दिए, उन्‍हें कोई सफलता भी नहीं मिली.

  3. दूसरे विकेट के लिए लंबी साझेदारी
    मुंबई इंडियंस को पहला झटका जल्‍दी ही लग गया, लेकिन उसके बाद रोहित शर्मा और सु्र्य कुमार यादव ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. दोनों ने न केवल रन बनाए, बल्‍कि विकेट भी नहीं गिरने दिया. सूर्यकुमार यादव ने रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी हुई. इससे टीम अच्छी स्थिति में पहुंच गई. इसके बाद बाकी के बल्‍लेबाजों के लिए काम आसान हो गया.

  4. सुनील नारायण की कमजोरी
    सुनील नारायण को एक बार फिर कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने ओपन करने के लिए भेज दिया. पिछले कुछ सालों में सभी टीमों ने सुनील नारायण की कमजोरी भांप ली है. गेंदबाज उन्‍हें छोटी गेंद करते हैं और शॉट खेलने के प्रयास में वे आउट हो जाते हैं, आज भी उनके खिलाफ इसी तरह की रणनीति रही और वे ज्‍यादा देर तक टिक नहीं सके. सुनील नारायण दस गेंद में नौ ही रन बना पाए और इस तरह से टीम को अच्‍छी शुरुआत नहीं मिल सकी. इसके बाद बाकी के बल्‍लेबाज भी जल्‍दी जल्‍दी आउट होते चले गए.

  5. आंद्रे रसेल को देरी से भेजना
    जब आपको 190 से ज्‍यादा स्‍कोर का पीछा करना हो तो शुरुआत अच्‍छी होनी चाहिए, जो नहीं हो सकी. अगर सुनील नारायण नहीं चले तो आक्रामण बल्‍लेबाज आंद्रे रसेल को तीन नंबर या फिर कम से कम चार नंबर पर भेजा जाना चाहिए था, लेकिन कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने उन्‍हें नंबर छह पर बल्‍लेबाजी के लिए भेजा. जब आंद्रे रसेल बल्‍लेबाजी के लि आए, उस वक्‍त तक काफी तेजी से रन चाहिए थे. आंद्रे रसेल और इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने तेजी से रन बनाने की कोशिश जरूर की, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी.