News Nation Logo
Banner

MIvsDC IPL 2020 Final : मुंबई इंडियंस ने जीता पांचवां आईपीएल खिताब

आईपीएल 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पांच विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही मुंबई इंडियंस ने अपना पांचवां आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Nov 2020, 12:18:18 AM
MI wins

मुंबई इंडियंस (Photo Credit: https://www.iplt20.com)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पांच विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही मुंबई इंडियंस ने अपना पांचवां आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया. मुंबई इंडियंस ने लगातार दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीता है. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 157 रन बनाए थे. लेकिन मुंबई इंडियंस ने 19वें ओवर में ही 158 रन पूरे कर लिए और खिताब अपने नाम कर लिया. दिल्‍ली कैपिटल्‍स पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. अब मुंबई इंडियंस की टीम सबसे आगे निकल गई है. 


इससे पहले मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से रखे गए 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 ओवरों में ही एक विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए थे. इससे मैच दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हाथ से निकल गया. क्विंटन डी कॉक ने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की. पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर मार्कस स्टोइनिस ने डी कॉक को आउट किया. डी कॉक ने 12 गेंदों 20 रन बनाए. उनके बाद आए सूर्यकुमार यादव ने आते ही तूफानी रूप अपनाया और एक चौका, एक छक्का लगाया. हालांकि वे दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. इसके बाद रोहित शर्मा और ईशान किशन रन बनाते रहे, लेकिन जब टीम को 24 गेंद में 20 बनाने थे, तभी रोहित शर्मा बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गए. एनरिच नोर्खे ने उन्‍हें आउट कर दिया. आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने 51 गेंद पर 68 रन की पारी खेली. इसके बाद आए कीरोन पोलार्ड ने आते ही कुछ शानदार शॉट खेले, लेकिन कगिसो रबाडा ने उन्‍हें भी पवेलियन भेज दिया. 

इससे पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 65 रन और ऋषभ पंत ने 56 रन अपनी टीम के लिए बनाए. इन्‍हीं दोनों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने पहले फाइनल में 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 156 रन बनाए. पहले खिताब के लिए बेसब्र दिल्ली को वो शुरुआत तो नहीं मिली जो उसे इस मैच में चाहिए थे. ट्रेंट बाउल्ट ने पहली ही गेंद पर मार्कस स्टोइनिस को आउट कर दिया. ट्रेंट बाउल्ट ने फिर अजिंक्य रहाणे को भी 16 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. अजिंक्‍य रहाणे ने दो ही रन बनाए. इस सीजन अपना पहला मैच खेल रहे जयंत यादव ने फॉर्म में चल रहे बाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन को अपनी तीसरी ही गेंद पर बोल्ड कर दिल्ली को तीसरा झटका दिया. शिखर धवन ने 15 रन बनाए. 
चार ओवर भी पूरे नहीं हुए थे कि दिल्ली ने अपने तीन अहम विकेट खो दिए थे. कप्तान अय्यर मैदान पर थे और उनके ऊपर टीम को बचाने का दबाव भी. कप्तान ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और इसमें युवा पंत ने उनका अच्छा साथ दिया. दोनों ने मुश्किल समय में विकेट पर खड़े होकर चौथे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की. ऋषभ पंत ने इस दौरान इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. 15वें ओवर की तीसरी गेदं पर पंत ने चौका मार अपने पचास रन पूरे किए. इसी ओवर में हालांकि नाथन कुल्टर नाइल ने ऋषभ पंत की पारी का अंत कर दिया. ऋषभ पंत ने 38 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के मारे. 
ऋषभ पंत के जाने के बाद श्रेयस अय्यर ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने के लिए श्रेयस अय्यर को अंत के ओवरों में एक ऐसे बल्लेबाज के साथ की जरूरत थी जो तेजी से रन बना सके. यह काम शिमरन हेटमायर कर सकते थे लेकिन बाउल्ट ने उन्हें पांच के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. अक्षर पटेल भी नौ रन ही बना सके. श्रेयस  अय्यर हालांकि अंत तक टिके रहे और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने अपनी पारी में 50 गेंदों का सामना किया और छह चौके तथा दो छक्के लगाए. मुंबई के लिए बाउल्ट ने तीन, नाइल ने दो, जयंत ने एक विकेट लिया. जसप्रीत बुमराह एक भी विकेट नहीं ले पाए. उनकी इस नाकामी का मतलब यह है कि दिल्ली के कगीसो रबाडा को पर्पल कैप मिलना तय हो गया है.

First Published : 10 Nov 2020, 10:56:34 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो