logo-image

MIvsCSK : मुंबई ने बनाए 162 रन, पहली पारी का पूरा हाल यहां जानिए

आईपीएल 2020 के पहले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने रविवार को शेख जायेद स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 162 रन बनाए हैं. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

Updated on: 19 Sep 2020, 09:54 PM

New Delhi:

आईपीएल 2020 के पहले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने रविवार को शेख जायेद स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 162 रन बनाए हैं. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. उसके लिए सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज क्विटंन डी कॉक ने 20 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली जिसमें पांच चौके शामिल रहे. चेन्नई के लिए लुंगी नगिदी ने तीन विकेट लिए. रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर के हिस्से दो विकेट आए. पीयूष चावला, सैम कुरैन के हिस्से एक-एक विकेट आया.

यह भी पढ़ें ः MI vs CSK LIVE : पहले ही ओवर में CSK को झटका, शेन वाटसन आउट

लुंगी एनगिडी की अगुवाई में डेथ ओवरों की कसी हुई गेंदबाजी और फाफ डुप्लेसिस के शानदार क्षेत्ररक्षण के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन मैच में शनिवार को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स को नौ विकेट पर 162 रन ही बनाने दिए. मुंबई एक समय 180 से अधिक रन बनाने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन उसने आखिरी छह ओवरों केवल 41 रन बनाए और इस बीच छह विकेट गंवाए. उसकी तरफ से सौरभ तिवारी ने सर्वाधिक 42 रन बनाए. इसके लिए उन्होंने 31 गेंदें खेली तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया. चेन्नई के लिये एनगिडी ने तीन जबकि दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा ने दो.दो विकेट लिए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों का कोरोना टेस्‍ट, ये रही रिपोर्ट

लंबे अर्से बाद मैच खेल रहे महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता, चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले क्षेत्ररक्षण किया और दीपक चाहर ने लगातार तीसरे साल सत्र की पहली गेंद करने का रिकार्ड बनाया. रोहित शर्मा (12) ने चौके इसका स्वागत किया. पिच धीमी थी और चेन्नई के गेंदबाजों ने बीच बीच में ढीली गेंदें भी की. मुंबई के सलामी बल्लेबाज रोहित और क्विंटन डिकाक (20 गेंदों पर 33, पांच चौके) चार ओवर तक स्कोर 45 रन तक ले गये, लेकिन चार गेंद के अंदर ये दोनों पवेलियन लौट गए. धोनी ने पांचवें ओवर में ही पीयूष चावला के रूप में स्पिन आक्रमण लगा दिया और इस लेग स्पिनर ने कप्तान को निराश नहीं किया. रोहित उनकी गेंद पर सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाए और मिडऑफ पर सैम कुर्रेन को आसान कैच दे बैठे. इंग्लैंड से दो दिन पहले यहां पहुंचने के बाद ही मैच खेल रहे आलराउंडर कुर्रेन के अगले ओवर में डिकॉक ने भी मिडविकेट पर शेन वाटसन को कैच का अभ्यास कराया. तिवारी ने जडेजा पर इस टूर्नामेंट का पहला छक्का लगाया जिससे दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 86 रन पहुंच गया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पहले मैच में किसे मिलेगी स्‍टेडियम में एंट्री, जानिए यहां

ऐसे मौके पर कुर्रेन ने सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव (16 गेंदों पर 17) का कैच लपक दिया. पीठ दर्द के कारण लगभग एक साल बाद खेल रहे हार्दिक ने आते ही अपने तेवर दिखाए. उन्होंने जडेजा पर लगातार दो छक्के जड़कर स्कोर बोर्ड में अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराने के साथ मुंबई का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इसके बाद डुप्लेसिस के बेहतरीन क्षेत्ररक्षण का शानदार नजारा देखने को मिला. उन्होंने तिवारी और हार्दिक दोनों के छक्के के लिये जा रहे शॉट को सीमा रेखा पर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदलकर जडेजा को एक ओवर में दो विकेट दिलवाए. डेथ ओवरों का दारोमदार क्रुणाल पंड्या (तीन) और कीरेन पोलार्ड (18) पर था लेकिन एनगिडी ने इन्हें लगातार ओवरों में पवेलियन भेजकर मुंबई की उम्मीदों पर पानी फेरा.