logo-image

MI vs RR : मुंबई इंडियंस कैसे हार गई, राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कैसे जीती बाजी, जानिए 5 बड़े कारण 

राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में मुंबई इंडियंस को आठ विकेट से हरा दिया. मुंबई  इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए. इस लक्ष्य को राजस्थान ने 18.2 ओवरों में पा लिया.

Updated on: 26 Oct 2020, 12:04 AM

नई दिल्‍ली :

राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में मुंबई इंडियंस को आठ विकेट से हरा दिया. मुंबई  इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए. इस लक्ष्य को राजस्थान ने 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. राजस्थान रॉयल्‍स के लिए बेन स्टोक्स ने शानदार शतकीय पारी खेली और नाबाद 107 रन बनाए. संजू सैमसन ने भी नाबाद 54 रनों की अहम पारी खेली. बेन स्टोक्स ने अपनी पारी में 60 गेंदों का सामना किया और 14 चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए. सैमसन ने 31 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के लगाए. लेकिन इतना बड़ा स्‍कोर करने के बाद भी मुंबई इंडियंस की टीम इस मैच को कैसे हार गई, चलिए जानते हैं मुंबई इंडियंस की हार और राजस्‍थान रॉयल्‍स की जीत के 5 बड़े कारण. 

  1. बेन स्‍टोक्‍स का शानदार शतक 
    मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया और 20 ओवर में स्‍कोर 195 तक पहुंच गया. पहले जब इतना बड़ा स्‍कोर बनता था, तब वे मैच शारजाह में हो रहे थे, लेकिन अबुधाबी में 195 का स्‍कोर काफी बड़ा था, इस स्‍कोर को चेज करने के लिए कम से कम एक बल्‍लेबाज को लंबी पारी खेलनी ही थी.  इस बार राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए ये काम बेन स्‍टोक्‍स ने किया. कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ लगातार बेन स्‍टोक्‍स से ओपनिंग करा रहे थे, लेकिन स्‍टोक्‍स का बल्‍ला उस तरह से नहीं बोल रहा था, जिसके लिए वे जाने जाते हैं, लेकिन आज के मैच में बेन स्‍टोक्‍स का बल्‍ला चला और खूब चला और उन्‍होंने ताबड़तोड़ शतक ठोक दिया. बेन स्टोक्स ने अपनी पारी में 60 गेंदों का सामना किया और 14 चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए.

  2. संजू सैमसन की शानदार पारी 
    एक छोर पर बेन स्‍टोक्‍स तो अच्‍छा खेल रहे थे, लेकिन पहले उनका साथ रॉबिन उथप्‍पा ने छोड़ा, उसके बाद कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ भी सस्‍ते में आउट हो गए. इसके बाद बाद आए संजू सैमसन. संजू पहले के मैचों में तो चले थे, लेकिन उसके बाद वे अच्‍छा नहीं खेल पाए थे, आज के मैच में उन्‍होंने बेन स्‍टोक्‍स का साथ दिया और अपनी टीम को जीत दिला गए.  बेन स्‍टोक्‍स के साथ किसी न किसी को तो खड़ा ही होना था, ये जिम्‍मेदारी संजू सैमसन ने निभाई और जिम्‍मेदारी भरी पारी खेली.  इससे बेन स्‍टोक्‍स का काम आसान हो गया और मैच को अपने नाम राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कर ही लिया. 

  3. रोहित शर्मा की कमी खली 
    इस मैच में भी एक बार फिर मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा नहीं खेल रहे थे, इसलिए एक बार फिर कप्‍तानी कायरन पोलार्ड ने निभाई.  वैसे रोहित शर्मा अगर आज खेल रहे होते तो वे रन चाहे कितने भी बनाते, इससे स्‍कोर कुछ और बन जाता, लेकिन सबसे ज्‍यादा कमी उनकी गेंदबाजी के वक्‍त खली.  अगर वे होते तो शायद कुछ न कुछ ऐसा करते कि टीम जीत जाती. रोहित शर्मा कई बार संकट में फंसी अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब हुए हैं. शायद वो काम कायरन पोलार्ड नहीं कर सके.  अब उम्‍मीद की जानी चाहिए कि आगे के मैचों में रोहित शर्मा वापसी करेंगे और अपनी टीम को जीत भी दिलाएंगे. 

  4. जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्‍ट का न चलना
    इतने बड़े स्‍कोर का पीछा करना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता. और जब आपके पास जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्‍ट जैसे दुनिया के नामी गिरामी गेंदबाज हों. लेकिन आज ये दोनों गेंदबाज कुछ नहीं कर सके. जसप्रीत बुमराह ने अपने चार ओवर में 38 रन दिए वहीं ट्रेंट बोल्ट ने चार ओवर में 40 रन दे डाले. किसी भी गेंदबाज को कोई विकेट नहीं मिला. टीम ने जो दो विकेट चटकाए दोनों विकेट जैम्‍स पैटिंसन ने ही लिए. 

  5. मुंबई इंडियंस की खराब फील्‍डिंग 
    मुंबई इंडियंस ने इतना बड़ा स्‍कोर टांग दिया था, जिसका पीछा आसान नहीं था. ऐसा लग रहा था कि मुंबई इंडियंस पहले ही मान चुकी थी कि ये मैच उन्‍होंने जीत ही लिया है, दो विकेट गिरने के बाद तो फील्‍डर और भी धीमे पड़ गए. बेन स्‍टोक्‍स का एक कैच हार्दिक पांड्या ने उसी वक्‍त छोड़ दिया था, जब वे अपनी पारी शुरू ही कर रहे थे, अगर वो कैच पकड़ लिया जाता तो शायद मैच का फैसला कुछ और होता. इसके बाद भी कई मौकों पर फील्‍डिंग खराब रही और मैच राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जीत लिया.