News Nation Logo

MI vs DC: ऐसी पिच पर है मुकाबला कि घूम रहा दोनों टीमों का दिमाग

शारजाह की पिच बल्लेबाजों की मददगार मानी जाती रही है. पिछले रिकॉर्ड की बात करें तो यहां पर 200 का स्कोर भी टी-20 में सुरक्षित नहीं माना जाता था लेकिन अब पिच का स्वभाव बदलता दिखाई दे रहा है.

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 02 Oct 2021, 11:36:16 AM
sharjahnew 1632134253

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बदल रहा है शारजाह की पिच का स्वभाव
  • बल्लेबाजों की मददगार मानी जाती रही है पिच
  • अब गेंदबाज होते जा रहे हैं ज्यादा हावी 

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL 2021) में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला शारजाह में होना है. दोनों ही टीमें एक दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि दोनों टीमों की निगाहें पिच पर हैं. दरअसल, किसी भी क्रिकेट मैच में पिच बहुत महत्वपूर्ण होती है. कैसी  पिच है, कैसा टर्न है, कितना उछाल है, ये सब देखकर टीमें अपनी रणनीति और अपनी प्लेइंग इलेवन का फैसला करती हैं. सबसे बड़ी बात ये हैं कि टॉस के बाद पहले बैटिंग करनी है या पहले बॉलिंग यह पिच देखकर ही तय होता है लेकिन आज (शनिवार) के मैच में सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि पिच का स्वभाव बदलता जा रहा है.

शारजाह की पिच बल्लेबाजों की मददगार मानी जाती रही है. पिछले रिकॉर्ड की बात करें तो यहां पर 200 का स्कोर भी टी-20 में सुरक्षित नहीं माना जाता था लेकिन अब पिच का स्वभाव बदलता दिखाई दे रहा है. शारजाह के मैदान पर हुए आईपीएल के अंतिम चार मैचों में 157 ही हाईएस्ट स्कोर रहा है. यही नहीं, इन चार मैचों में तीन में चेज करने वाली टीम ने तीन मैच जीते हैं. आज का मैच शारजाह में दोपहर में शुरू होगा यानी जो टीम बाद में बॉलिंग करेगी उसे थोड़ा-बहुत ओस का सामना करना पड़ेगा. 

इसे भी पढ़ेंः DC vs MI: दोनों टीमों में कौन-कौन से खिलाड़ी खेलेंगे, ये है संभावित प्लेइंग इलेवन

शारजाह के मैदान की एक खास बात और है कि यहां पर बाउंड्री लाइन कपंरेटिवली नजदीक मानी जाती है. ऐसे में आईपीएल के फैंस चौके-छक्कों की उम्मीद कर रहे थे. अभी तक आईपीएल के दूसरे सेशन में इस पिच पर गेंदबाज ही बल्लेबाजों पर  हावी रहे हैं. अब दोनों टीमों के सामने सवाल होगा कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनें या गेंदबाजी. जिस तरह से यहां पिच धीमी होती जा रही है और गेंद बल्ले पर रुककर आ रही है, उससे लगता है कि दोनों ही कप्तान पहले बल्लेबाजी चुन सकते हैं लेकिन शाम को ओस भी पड़ेगी और पिछले चार मैचों में से तीन में चेज करने वाली टीमें जीती हैं, ऐसे में पहले गेंदबाजी करना फायदे का सौदा दिखता है. अब दोनों कप्तानों और टीम प्रबंधन के अंदर उहापोह चल रहा होगा कि टॉस जीतने के बाद क्या फैसला किया जाए. 

वहीं, इस उहापोह की स्थिति को देखकर आईपीएल फैंस के मन में भी सवाल खड़े हो रहे होंगे. दोनों ही टीम के समर्थक अपने-अपने कयास लगा रहे हैं. कोई समर्थक पहले बल्लेबाजी करने को सपोर्ट कर रहा है तो कोई गेंदबाजी करने को. अब अंतिम फैसला क्या होगा यह तो मैच शुरू होने के बाद ही पता चलेगा. 

आपको बता दें कि प्लेआफ की जंग के लिए यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण है. मुंबई अगर यह मुकाबला हार गई तो प्लेआफ की उसकी राह बहुत कठिन हो जाएगी, वहीं दिल्ली कैपिटल्स प्लेआफ की दहलीज पर खड़ी है. हालांकि अभी भी उसका प्लेआफ में खेलना तय माना जा रहा है लेकिन एक मैच और जीतने के बाद वह आफिशियली प्लेआफ के लिए क्वालीफाइड मानी जाएगी. 

First Published : 02 Oct 2021, 11:33:03 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.