News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IPL Qualifier 1 MIvDC Highlights : MI ने DC को 57 रन से हराया, MI फाइनल में

आईपीएल 2020 का लीग चरण खत्म हो चुका है. प्लेऑफ दौर की शुरुआत आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच क्वालीफायर-1 मैच से हो रही है. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Nov 2020, 01:22:02 AM
MIvsDCLIVE

MIvsDCLIVE (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 का लीग चरण खत्म हो चुका है. प्लेऑफ दौर की शुरुआत आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच क्वालीफायर-1 मैच से हो रही है. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी. हारने वाली टीम बाहर नहीं होगी, बल्कि उसे क्वालीफायर-2 खेलने का मौका मिलेगा, जहां वो एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम के सामने खेलेगी. पहले और दूसरे स्थान पर लीग चरण का अंत करने वाली टीमों को क्वालीफायर-1 में खेलने का मौका मिलता है, और इन दोनों टीमों के पास फाइनल में पहुंचने के दो मौके होते हैं जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए दो जीत हासिल करनी पड़ती हैं. सनराइजर्स हैदराबाद ने तीसरे और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने चौथे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई है. यह दोनों टीमें एलिमिनेटर मुकाबला खेलेंगी, और जीतने वाली टीम फिर क्वालीफायर-2 में पहले क्वालीफायर में हार कर आने वाली टीम से भिड़ेगी.

इसके बाद कप्‍तान श्रेयस और ऋषभ पंत ने कुछ देर संघर्ष किया, लेकिन वे भी ज्‍यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए. हालांकि इसके बाद मार्कस स्‍टॉयनिस ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. उन्‍होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया, उन्‍हें अक्षर पटेल का साथ भी मिला, लेकिन जैसे ही ये दोनों आउट हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स की रही सही उम्‍मीद भी खत्‍म हो गई. 

मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी कर निर्धारित 20 ओवर में 200 बनाए और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए फाइनल में पहुंचने की चुनौती रखी. लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरुआत बहुत ही खराब रही.  अभी टीम का खाता भी नहीं खुला था कि सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ आउट हो गए. अभी भी खाता नहीं खुला था कि तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए अजिंक्‍य रहाणे भी आउट हो गए.  अभी टीम दो विकेटों के झटके से उबरी भी नहीं थी कि दूसरे सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए.  टीम अपने तीन विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन अभी तक खाता भी नहीं खुला था, तभी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की हार लगभग पक्‍की ही हो गई थी. 

आईपीएल 2020 के आज के पहले क्‍वालीफायर में मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 57 रन से हरा दिया. इस तरह से मुंबई इंडियंस ने पहले ही मैच में आईपीएल 2020 के फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है. हालांकि अच्‍छी बात ये है कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स हार के बाद अभी भी फाइनल में पहुंच सकती है, लेकिन आज टीम के टॉप आर्डर ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे नहीं लगता कि टीम अगले मैच में कड़ी टक्‍कर दे पाएगी. हालांकि चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस फिर फाइनल में है, देखना होगा कि अब तीन में से कौन सी एक टीम फाइनल में पहुंचेगी और मुंबई इंडियंस को टक्‍कर देगी. 

MI ने DC को 57 रन से हराया, MI फाइनल में

DC का आठवां विकेट भी गिरा, दिल्‍ली हार के करीब

जसप्रीत बुमराह ने चौथी विकेट झटकी, DC की हार लगभग पक्‍की

DC का छठा विकेट भी गिरा, स्‍कोर 112 रन

ऋषभ पंत तीन रन बनाकर आउट, DC की आधी टीम आउट

DC ने छह ओवर में चार विकेट पर बनाए 36 रन

DC के कप्‍तान श्रेयस भी आउट, स्‍कोर 20/4

DC बहुत बड़ी मुश्‍किल में, बिना खाता खोले तीन विकेट गिरे

DC को पहले ही ओवर में लगे दो झटके, पृथ्‍वी और रहाणे आउट

DC को दूसरी ही गेंद पर झटका, पृथ्‍वी शॉ शून्‍य पर आउट

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने मुम्बई इंडियंस के साथ खेले जा रहे पहले क्वालीफायर मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मुम्बई इंडियंस ने लीग स्तर पर टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई है, जबकि दिल्ली की टीम दूसरे स्थान पर रही थी. ऐसे में दोनों टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलेंगे. क्वालीफायर-1 में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में खेलेगी और हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिल सकता है क्योंकि दूसरे क्वालीफायर में उसे एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम से भिड़ना होगा. 

टीम की गाड़ी तब पटरी से उतरती नजर आई जब टीम का स्‍कोर 100 रन था. 51 रन बनाने के बाद सू्र्य कुमार यादव आउट हुए, उसके बाद एक ही रन जुड़ा था कि इस बीच कायरन पोलार्ड भी आउट हो गए. इससे टीम पर दवाब बना, लेकिन ईशान किशन और क्रूणाल पांड्या ने टीम को आगे ले जाने का काम जारी रखा. लेकिन क्रृणाल पांड्या अभी दस गेंद पर 13 रन ही कर पाए थे तभी वे भी आउट हो गए. इसके बाद क्रीज पर हार्दिक पांड्या आए और उन्‍होंने ईशान किशन का साथ भी दिया. दोनों ने अपनी टीम के लिए तेजी से रन भी बटोरे और चौके छक्‍कों की झड़ी सी लगा दी. इन दोनों ने मिलकर टीम के लिए खूब रन बटोरे.

इससे पहले मुंबई इंडियंस के लिए आज फिर कप्‍तान रोहित शर्मा और विकेट कीपर क्‍विंटन डिकॉक पारी की शुरुआत करने मैदान में उतरे. पहले ही ओवर में क्‍विंटन डिकॉक ने तेजी से रन बटोरे, लेकिन अगले ही ओवर में कप्‍तान रोहित शर्मा पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए. हालांकि इसके बाद आए सूर्य कुमार यादव ने अपने साथ डिकॉक का पूरा साथ दिया. सूर्य कुमार यादव ने जोरदार तरीके से अपना अर्धशतक भी पूरा किया. क्‍विंटन डिकॉक जब 40 रन बना चुके थे, जब डिकॉक आउट हो गए. लेकिन सूर्य कुमार यादव ने अपना खेल जारी रखा. 

आईपीएल 2020 के पहले क्‍वालीफायर में आज मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स आमने सामने हैं. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाए हैं. अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स को इसी मैच को जीतकर फाइनल में पहुंचने के लिए 201 रनों की जरूरत है. अगर दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम ये रन नहीं बना पाई तो मुंबई इंडियंस फाइनल में चली जाएगी, जो दुबई में 10 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि जो टीम आज मैच हारेगी वो अभी आईपीएल से बाहर नहीं होगी, क्‍योंकि टीम को दूसरे क्‍वालीफायर में भी खेलने का मौका मिलेगा. हालांकि दोनों टीमों की कोशिश होगी कि आज का ही मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली जाए.

MI ने 20 ओवर में बनाए 200 रन

MI ने 19 ओवर में पूरे किए 180 रन, पांच विकेट गिरे

MI ने 17 ओवर में पूरे किए 145 रन, पांच विकेट गिरे 

क्रूणाल पांड्या 13 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 140/5

पोलार्ड बिना खाता खोले आउट, MI का स्‍कोर 101/4

सूर्य कुमार यादव 51 रन पर आउट, MI को तीसरा झटका, स्‍कोर 100/3

सूर्य कुमार यादव के 50 रन पूरे, स्‍कोर 100/2

MI ने दस ओवर में पूरे किए 93 रन, दो विकेट गिरे

MI ने नौ ओवर में पूरे किए 86 रन, दो विकेट गिरे

क्‍विंटन डिकॉक 40 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 78/2

MI ने छह ओवर में पूरे किए 63 रन, एक विकेट गिरा

MI ने पांच ओवर में बनाए 52 रन, एक विकेट गिरा

MI ने चार ओवर में पूरे किए 43 रन, एक विकेट गिरा

अब सूर्य कुमार यादव और डिकॉक क्रीज पर

MI के कप्‍तान रोहित शर्मा शून्‍य पर आउट, स्‍कोर 16/1

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग XI : श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, मार्कस स्टोइनिस, ऋषभ पंत, डेनियल सैम्‍स, अक्षर पटेल, एनरिच नॉर्टजे, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा.

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग XI : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, क्रुणाल पांड्या, नाथन कुल्‍टर नाइल.

DC के कप्‍तान ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

आईपीएल इतिहास की बात करें तो मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अब तक 26 मैच हो चुके हैं. इसमें से मुंबई इंडियंस ने 14 मैच जीते हैं वहीं दिल्ली कैपिटल्‍स 12 मैचों में जीत मिली है. आईपीएल के 13वें सीजन में भी ये दोनों टीमें दो बार आमने सामने थीं. लेकिन दोनों ही बार मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्‍स को हराया है. लीग में खेले गए पहले मैच में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्‍स को 5 विकेट से हराया था तो दूसरे मैच में 9 विकेट से दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हार का सामना करना पड़ा था. 

चार बार की विजेता मुंबई इंडियंस एक बार फिर फाइनल की रेस में है और दावेदारी भी मजबूती से पेश कर रही है. वहीं दिल्ली कैपिटल्‍स ने आज तक आईपीएल फाइनल नहीं खेला है. श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम अपने 12 साल के इस सूखे को 13वें सीजन में खत्म करना चाहेगी और उसमें इसकी काबिलियत भी है. दोनों टीमों का पूरे सीजन का प्रदर्शन देखा जाए तो अच्छा रहा है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह दोनों टीमें संतुलित रही हैं और किसी एक खिलाड़ी के ऊपर निर्भर नहीं हैं, जो उनकी ताकत है.

First Published : 05 Nov 2020, 06:47:25 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो