News Nation Logo

MI vs DC : मुंबई ने कैसे जीता मैच, DC को क्‍यों मिली हार, जानिए 5 बड़े कारण

मुंबई इंडियंस ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के 51वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम नौ विकेट पर केवल 110 रन ही बना सकी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Oct 2020, 07:46:31 PM
IPL Pitches

MI vs DC (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के 51वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम नौ विकेट पर केवल 110 रन ही बना सकी, जिसे मुंबई ने 14.2 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. मुंबई के लिए इशान किशन ने 47 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्के की मदद से सर्वाधिक नाबाद 72 और क्विंटन डी कॉक ने 26 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव ने 11 गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 नाबाद रनों का योगदान दिया. दिल्ली कैपिटल्स के लिए एनरिक नॉर्टजे को एकमात्र सफलता मिली. दिल्ली की यह लगातार चौथी हार है. अब उसके खाते में एक मैच बचा है और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे हर हाल में उस मैच को जीतना होगा. लेकिन मुंबई इंडियंस कैसे जीत गई और दिल्‍ली कैपिटल्‍स को कैसे हार मिली, चलिए जानते हैं 5 बड़े कारण. 

 

  1. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की बहुत खराब शुरुआत 
    आज के मैच में मुंबई इंडियंस के कप्‍तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ये फैसला पहले ही ओवर में तब सटीक साबित हुआ, जब दिल्‍ली कैपिटल्‍स के सलामी बल्‍लेबाज और इसी आईपीएल में लगातार दो शतक लगाने वाले शिखर धवन बिना खाता खोले वापस लौट गए. उन्‍होंने अभी दो ही गेंदें खेली थीं कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स का पहला विकेट  गिर गया. ये टीम की बहुत खराब शुरुआत थी और टीम यहीं से दबाव में आ गई, पूरी पारी में इस शुरुआती झटके से उबर नहीं पाई. 

  2.  50 रन में तीन विकेट का गिर जाना 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में तभी गिर गया था, जब टीम का स्‍कोर एक ही रन था, इसके बाद भी टीम संभल सकती थी. अगर कप्‍तान श्रेयस और दूसरे सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ ठीक से टिककर खेल रहे होते. लेकिन इन दोनों ने भी निराश किया. पृथ्‍वी शॉ को पिछले कुछ मैचों में टीम से बाहर भी बिठाया गया, उनकी जगह अजिंक्‍य रहाणे को खिलाया गया था, लेकिन वापसी के बाद भी पृथ्‍वी शॉ का विकेट जल्‍दी निकल गया. जब टीम का स्‍कोर 15 रन था, तभी दस रन करके पृथ्‍वी शॉ आउट हो गए. उस वक्‍त तीसरा की ओवर चल रहा था. इसके बाद कप्‍तान से उम्‍मीदें थी, लेकिन अभी स्‍कोर 50 पर पहुंच ही पाया था और लग रहा था कि टीम अच्‍छी साझेदारी करेगी, तभी 25 रन बनाकर वे आउट हो गए. 

  3. जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी
    जब बूम बूम बुमराह कहर बरपा रहे हों तो किसी भी बल्‍लेबाज के लिए मुश्किल होती है, वैसे तो जसप्रीत बुमराह हर मैच में विकेट लेते ही हैं, लेकिन आज के मैच में वे गजब ही ढा रहे थे. जसप्रीत बुमराह ने आज के मैच में शानदार गेंदबाजी की. इस मैच में कप्‍तान कीरेन पोलार्ड ने जसप्रीत बुमराह से देरी से गेंदबाजी कराई. बुमराह ने इस मैच में चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए, और विकेट भी खतरनाक ऋषभ पंत, मार्कस स्‍टॉसनिस, हर्षल पटेल का. 

  4. मुंबई इंडियंस की शानदार शुरुआत 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने बहुत छोटा की स्‍कोर बनाया था, लेकिन इसके बाद जरूरी था कि जब मुंबई इंडियंस की शुरुआत हो और टीम जल्‍दी विकेट न गंवाए. रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में सलामी बल्‍लेबाज की भूमिका क्‍विंटन डिकाक के साथ ईशान किशन निभा रहे हैं, ईशान किशन ने रोहित शर्मा की कतई कमी महसूस नहीं होने दी. उन्‍होंने शुरुआत से ही शानदार बल्‍लेबाजी की. ईशान किशन ने आज के मैच में 47 गेंदों पर 72 रनों की पारी खेली. इसमें आठ चौके और तीन छक्‍के शामिल थे. जब दूसरे सलामी बल्‍लेबाज क्‍विंटन डिकाक आउट हुए तब टीम का स्‍कोर 68 रन था, यानी करीब करीब आधे रन बन चुके थे. बाकी बचा हुआ काम सूर्य कुमार यादव ने बना दिए और मैच अपने नाम कर लिया. 

  5. पोलार्ड की शानदार कप्‍तानी 
    जब मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा घायल होने के चलते मैच से बाहर हुए तो लगा कि पता नहीं कीरोन पोलार्ड अपनी टीम को आगे ले जा पाएंगे या नहीं, लेकिन कीरोन पोलार्ड ने भी शानदार कप्‍तानी की. अब तक इस आईपीएल में कीरोन पोलार्ड ने चार मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से तीन में उन्‍हें जीत और केवल एक में ही हार मिली है. आज के मैच में भी कीरोन पोलार्ड ने शानदार कप्‍तानी की. आज के मैच में कप्‍तान पोलार्ड की न तो बल्‍लेबाजी आई और न ही गेंदबाजी आई, लेकिन कप्‍तानी की चालाकी से उन्‍होंने मैच अपनी टीम के नाम कर लिया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Oct 2020, 07:46:31 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2020 DCvsMI MIvsDC