News Nation Logo
छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल को महंगा किया राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 106.89 रुपये प्रति लीटर हुआ युद्ध जारी रहते कवच नहीं उतारते यानी मास्क को सहज स्वभाव बनाएंः पीएम मोदी हरियाणा के बहादुरगढ़ में दो कारों में भीषण भिड़ंत, 8 लोग मरे आर्यन और अनन्या की गांजे को लेकर चैट आई सामने, अनन्या का जवाब - मैं अरेंज कर दूंगी राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए आर्यन खान की चैट के आधार पर एनसीबी आज फिर करेगी अनन्या पांडे से पूछताछ पुंछ में आतंकियों पर सुरक्षा बलों का घेरा कसा. आज या कल खत्म कर दिए जाएंगे आतंकी दूत जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले गृह मंत्री अमित शाह की आईबी-एनआईए संग हाई लेवल बैठक आज आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 35 पैसे प्रति लीटर का हुआ इजाफा

IPL 2021: MI और PBKS को प्लेऑफ में पहुंचना है तो करना होगा ये काम, नहीं तो हो जायेगा काम तमाम

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चार टीमों में काफी रोचक जंग है. KKR,MI,PBKS,RR में जो भी टीम अच्छे रन रेट के साथ मैच जीतेगी. वही प्लेऑफ पहुंचेगी. KKR का चांस ज्यादा है. जबकि MI,PBKS और RR ये तीनों टीमें एक दूसरे पर निर्भर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 04 Oct 2021, 03:12:24 PM
rohit rahul

rohit sharma kl rahul (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली:

आईपीएल के इस सीजन का जंग अंतिम पड़ाव पर है. सभी टीमें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए एक-दूसरे से भिड़ रही हैं. इस सीजन में तीन टीमें प्लेऑफ में क्वालीफाई कर गई हैं. नंबर चार की लड़ाई काफी भीषण हो गई है. प्लेऑफ में तीन टीमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK),दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) क्वालीफाई कर गई है. इन तीन टीमों को छोड़ दें तो नंबर चार की लड़ाई काफी कड़ी दिख रही है. नंबर चार के लिए चार टीमों में भीषण जंग है. नंबर चार की लड़ाई में कोलकाला नाईट राइजर्स (KKR) इस वक्त बाकी की तीन टीमों से मजबूत दिख रही है. पंजाब किंग्स (PBKS), राजस्थान रॉयल्स (RR) और मुंबई इंडियंस (MI) की स्थिति एक जैसी है. 

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), पंजाब किंग्स (PBKS), राजस्थान रॉयल्स (RR)और मुंबई इंडियंस (MI) इन चार टीमों में जो टीम प्लेऑफ में पहुंचेगी. उस टीम का नेट रन रेट (NRR) भी उसके लिए काफी अहम होगा. आपको बता दें कि इन चार टीमों में नंबर चार पर पहुंचने के लिए किसी भी दो टीम का अंक बराबर हो गया तो जिस भी टीम का नेट रन रेट ज्यादा होगा वह प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जायेगी. अगर हम आईपीएल इतिहास की बात करें तो तीन टीमें ऐसी हैं, जिनका आईपीएल लीग में नेट रन रेट सबसे ज्यादा रहा है. 

आईपीएल के इस सीजन में शानदार खेल दिखाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स का साल 2009 में शानदार नेट रन रेट था. आईपीएल के दूसरे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स 255.3 ओवर में 2086 रन बानाए थे. वहीं 257.1 ओवर में टीम ने 1855 रन खर्च किया था. जब इस टीम का नेट रन रेट निकाला गया तो टीम 0.951 के रन रेट के साथ मैच खेली थी. चेन्नई के लिए आईपीएल इतिहास का पांचवा सबसे ज्यादा नेट रन रेट वाला लीग था. लेकिन इस सीजन में चेन्नई अंक तालिका में टॉप पर है. इस सीजन में टीम का रन रेट 0.829 है. 

इसके बाद पंजाब किंग्स जो साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से जानी जाती थी. आईपीएल के 6ठें लीग में अच्छे रन रेट के साथ खेल दिखाया था. टीम का नेट रन रेट 0.968 था. पंजाब किंग्स को इस सीजन में भी बाकी बचे मैचों को जीतना होगा, इसके साथ ही उसको अपने रन नेट में भी सुधार करना होगा. तभी इस सीजन में उसकी प्लेऑफ में जानें की उम्मीदें बरकरार होंगी. 

साल 2015 में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने अपने खेल से सबको आनंदित किया था. उस वक्त टीम में क्रिग गेल थे. गेल एबी डिविलियर्स और विराट की तिकड़ी ने आईपीएल लीग के सातवें सीजन में अपने बल्ले से सभी टीमों को दहशत में ला दिया था. इस सीजन में RCB की टीम 191.1 ओवरों में 1790 रन बनाई थी. इसके साथ ही 203.2 ओवरों में 1693 रन खर्च किए थे. टीम का रन रेट 1.037 का था. इस सीजन की बात करें तो टीम का रन रेट -0.157 है.  

रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) ने आईपीएल के दो सीजन में सभी टीमों से ज्यादा रन रेट के साथ मैच खेला है. साल 2010 में मुंबई इंडियंस की टीम ने 1.084 के रन रेट से आईपीएल खेली थी. साल 2020 में टीम चैंपियन बनी थी. इस दौरान टीम का रन रेट 1.107 का था. इस सीजन में टीम को प्लेऑफ में पहुंचना है तो ऐसे ही रन रेट के साथ बचे दो मैचों को जीतना होगा. इस सीजन में टीम का रन रेट -0.453 है.

मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल इतिहास में अच्छे रन रेट के साथ लीग में खेल दिखाई है. इस सीजन में दोनो टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए ऐसे ही रन रेट के साथ बाकी बचे मैच जीतने होंगे. तब जाकर इस सीजन में दोनों टीमें खुद को बचा पायेंगी. यहां से इन दोनो में कोई भी टीम हारती है तो उसका सफर यहीं खत्म हो जायेगा.

First Published : 04 Oct 2021, 03:12:24 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.