logo-image

IPL 2021: MI और PBKS को प्लेऑफ में पहुंचना है तो करना होगा ये काम, नहीं तो हो जायेगा काम तमाम

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चार टीमों में काफी रोचक जंग है. KKR,MI,PBKS,RR में जो भी टीम अच्छे रन रेट के साथ मैच जीतेगी. वही प्लेऑफ पहुंचेगी. KKR का चांस ज्यादा है. जबकि MI,PBKS और RR ये तीनों टीमें एक दूसरे पर निर्भर हैं.

Updated on: 04 Oct 2021, 03:12 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल के इस सीजन का जंग अंतिम पड़ाव पर है. सभी टीमें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए एक-दूसरे से भिड़ रही हैं. इस सीजन में तीन टीमें प्लेऑफ में क्वालीफाई कर गई हैं. नंबर चार की लड़ाई काफी भीषण हो गई है. प्लेऑफ में तीन टीमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK),दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) क्वालीफाई कर गई है. इन तीन टीमों को छोड़ दें तो नंबर चार की लड़ाई काफी कड़ी दिख रही है. नंबर चार के लिए चार टीमों में भीषण जंग है. नंबर चार की लड़ाई में कोलकाला नाईट राइजर्स (KKR) इस वक्त बाकी की तीन टीमों से मजबूत दिख रही है. पंजाब किंग्स (PBKS), राजस्थान रॉयल्स (RR) और मुंबई इंडियंस (MI) की स्थिति एक जैसी है. 

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), पंजाब किंग्स (PBKS), राजस्थान रॉयल्स (RR)और मुंबई इंडियंस (MI) इन चार टीमों में जो टीम प्लेऑफ में पहुंचेगी. उस टीम का नेट रन रेट (NRR) भी उसके लिए काफी अहम होगा. आपको बता दें कि इन चार टीमों में नंबर चार पर पहुंचने के लिए किसी भी दो टीम का अंक बराबर हो गया तो जिस भी टीम का नेट रन रेट ज्यादा होगा वह प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जायेगी. अगर हम आईपीएल इतिहास की बात करें तो तीन टीमें ऐसी हैं, जिनका आईपीएल लीग में नेट रन रेट सबसे ज्यादा रहा है. 

आईपीएल के इस सीजन में शानदार खेल दिखाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स का साल 2009 में शानदार नेट रन रेट था. आईपीएल के दूसरे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स 255.3 ओवर में 2086 रन बानाए थे. वहीं 257.1 ओवर में टीम ने 1855 रन खर्च किया था. जब इस टीम का नेट रन रेट निकाला गया तो टीम 0.951 के रन रेट के साथ मैच खेली थी. चेन्नई के लिए आईपीएल इतिहास का पांचवा सबसे ज्यादा नेट रन रेट वाला लीग था. लेकिन इस सीजन में चेन्नई अंक तालिका में टॉप पर है. इस सीजन में टीम का रन रेट 0.829 है. 

इसके बाद पंजाब किंग्स जो साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से जानी जाती थी. आईपीएल के 6ठें लीग में अच्छे रन रेट के साथ खेल दिखाया था. टीम का नेट रन रेट 0.968 था. पंजाब किंग्स को इस सीजन में भी बाकी बचे मैचों को जीतना होगा, इसके साथ ही उसको अपने रन नेट में भी सुधार करना होगा. तभी इस सीजन में उसकी प्लेऑफ में जानें की उम्मीदें बरकरार होंगी. 

साल 2015 में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने अपने खेल से सबको आनंदित किया था. उस वक्त टीम में क्रिग गेल थे. गेल एबी डिविलियर्स और विराट की तिकड़ी ने आईपीएल लीग के सातवें सीजन में अपने बल्ले से सभी टीमों को दहशत में ला दिया था. इस सीजन में RCB की टीम 191.1 ओवरों में 1790 रन बनाई थी. इसके साथ ही 203.2 ओवरों में 1693 रन खर्च किए थे. टीम का रन रेट 1.037 का था. इस सीजन की बात करें तो टीम का रन रेट -0.157 है.  

रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) ने आईपीएल के दो सीजन में सभी टीमों से ज्यादा रन रेट के साथ मैच खेला है. साल 2010 में मुंबई इंडियंस की टीम ने 1.084 के रन रेट से आईपीएल खेली थी. साल 2020 में टीम चैंपियन बनी थी. इस दौरान टीम का रन रेट 1.107 का था. इस सीजन में टीम को प्लेऑफ में पहुंचना है तो ऐसे ही रन रेट के साथ बचे दो मैचों को जीतना होगा. इस सीजन में टीम का रन रेट -0.453 है.

मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल इतिहास में अच्छे रन रेट के साथ लीग में खेल दिखाई है. इस सीजन में दोनो टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए ऐसे ही रन रेट के साथ बाकी बचे मैच जीतने होंगे. तब जाकर इस सीजन में दोनों टीमें खुद को बचा पायेंगी. यहां से इन दोनो में कोई भी टीम हारती है तो उसका सफर यहीं खत्म हो जायेगा.