logo-image

MI vs DC LIVE : दिल्ली ने मुंबई को छह विकेट से हराया

आईपीएल 2021 में आज बहुत बड़ा मैच  है. आज दो बड़े शहरों की टीमें आमने सामने हैं. आज के मैच में एक बार फिर आईपीएल 2020 के फाइनल में भिड़ने वाली टीमें आमने सामने होंगी.

Updated on: 20 Apr 2021, 11:32 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 के आज के मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा दिया. मैच लो स्कोरिंग रहा, लेकिन आखिर तक मैच में रोमांच बना रहा. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 137 रन बनाए थे, दिल्ली कैपिटल्स ने पांच गेंद शेष रहते मैच अपने नाम कर लिया. दिल्ली कैपिटल्स की ओर से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 45 रन बनाए. मुंबई ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और 20 ओवर में नौ विकेट पर 137 रन बनाए. मुंबई की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से सबसे ज्यादा 44 रन बनाए. दिल्ली कैपिटल्स की ओर से अमित मिश्रा के अलावा आवेश खान ने दो विकेट लिए जबकि ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस और कैगिसो रबादा ने एक-एक विकेट लिया. 

calenderIcon 22:53 (IST)
shareIcon

शिखर धवन 45 रन बनाकर आउट, स्कोर 100/3

calenderIcon 22:22 (IST)
shareIcon

दिल्ली कैपिटल्स को दूसरा झटका लग गया है. स्टीव स्मिथ आउट हो गए हैं. उन्हें कीरोन पोलार्ड ने आउट किया. टीम का स्कोर अभी 64 रन ही है. 

calenderIcon 22:21 (IST)
shareIcon

स्टीव स्मिथ आउट, दिल्ली को दूसरा झटका, स्कोर 64/2

calenderIcon 21:20 (IST)
shareIcon

आईपीएल 2021 में आज के मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 137 रन बना लिए हैं. अब दिल्ली कैपिटल्स को ये मैच जीतने के लिए 138 रन बनाने होंगे. दिल्ली कैपिटल्स के लिए ये कोई बड़ा स्कोर नहीं है, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स की टीम को मुंबई इंडियंस के स्पिनर्स से बचकर रहना होगा. इससे पहले मुंबई इंडियंस को पहला झटका जल्दी ही लगा गया था. टीम के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक जल्दी ही मार्कस स्टॉयनिस के शिकार बन गए. लेकिन इसके बाद आए सूर्य कुमार यादव और रोहित शर्मा ने अच्छे से रन बनाए और टीम को अच्छी स्थिति में ला दिया. लेकिन जैसे ही कप्तान रिषभ पंत ने स्पिनर्स को मोर्च पर लगाया, सारी स्थिति ही बदल गई. अमित मिश्रा ने एक ही ओवर में मुंबई के दो बल्लेबाजों को आउट कर सनसनी फैला दी. वहीं ललित यादव ने भी कमाल की गेंदबाजी की. एक वक्त मैच बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही मुंबई इंडियंस पर अचानक रोक लग गई और टीम एक एक रन के लिए तरसती दिखी. 

calenderIcon 21:09 (IST)
shareIcon

मुंबई के आठ विकेट गिरे, स्कोर 129 रन

calenderIcon 20:28 (IST)
shareIcon

मुंबई इंडियंस की आधी टीम पवेलियन लौटी,  स्कोर 81/5

calenderIcon 20:20 (IST)
shareIcon

अमित मिश्रा ने एक ही ओवर में मुंबई इंडियंस को दो झटके दे दिए हैं. पहले रोहित शर्मा और उसके बाद हार्दिक पांड्या को उन्होंने आउट किया. 

calenderIcon 20:20 (IST)
shareIcon

हार्दिक पांड्या शून्य पर आउट, अमित मिश्रा ने दो विकेट लिए

calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

कप्तान रोहित शर्मा 44 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें अमित मिश्रा ने अपना शिकार बनाया, उनका कैच स्टीव स्मिथ ने पकड़ा. 

calenderIcon 20:10 (IST)
shareIcon

मुंबई इंडियंस को दूसरा झटका लगा है. सूर्य कुमार यादव को आवेश खान ने आउट कर दिया है. उनका कैच कप्तान रिषभ पंत ने लपका. 

calenderIcon 20:09 (IST)
shareIcon

सूर्य कुमार आउट, मुंबई को लगा दूसरा झटका, स्कोर 67/2

calenderIcon 19:43 (IST)
shareIcon

मुंबई इंडियंस को पहला झटका लग गया है. टीम के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक आउट हो गए हैं. उन्हें मार्कस स्टॉयनिस ने कप्तान रिषभ पंत के हाथों कैच कराया. 

calenderIcon 19:32 (IST)
shareIcon

मुंबई की बल्लेबाजी शुरू, रोहित और डिकॉक क्रीज पर

calenderIcon 19:12 (IST)
shareIcon


दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, स्टीव स्मिथ, रिषभ पंत (कप्तान और विकेट कीपर ), मार्कस स्टॉयनिस, शिमरन हेटमायर, ललित यादव, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, आवेश खान और अमित मिश्रा

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

आईपीएल 2021 के आज के मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत लिया है और उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. इसकी संभावना पहले ही जताई जा रही थी कि जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वह पहले बल्लेबाजी करेगा. इस मामले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने बाजी मार ली है. आज दिल्ली ने अपनी टीम में अमित मिश्रा और शिमरन हेटमायर को मौका दिया है. वहीं स्टीव स्मिथ भी आज का मैच खेल रहे हैं. मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं. 

calenderIcon 19:01 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने जीता टॉस, मुंबई की पहले बल्लेबाजी

calenderIcon 18:54 (IST)
shareIcon

रविचंद्रन अश्विन और मुंबई के बल्लेबाजों के बीच जंग देखना दिलचस्प होगा. मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने मुंबई को दो मैच जीताने में अहम भूमिका निभाई है. राहुल चाहर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चार विकेट और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तीन विकेट लिए थे. दिल्ली के लिए सबसे बड़ी चुनौती एमए चिदंबरम स्टेडियम की धीमी पिच पर खुद को ढालना होगा, जहां वह इस सीजन का पहला मुकाबले खेलेगी. मुंबई की टीम यहां तीन मैच खेल चुकी है.

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

आज के मैच में खास तौर पर दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों पर नजर रहने वाली है. दिल्ली कैपिटल्स की ओर से शिखर धवन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, वहीं पृथ्वी शॉ भी अच्छे हाथ दिखा रहे हैं. साथ ही मार्कस स्टॉयनिस का आलराउंड प्रदर्शन टीम के लिए काफी मायने रखेगा. वहीं मुंबई इंडियंस के लिए ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने जिस तरह की गेंदबाजी की है, उसने सभी को प्रभावित किया है. देखना होगा कि सूर्य कुमार यादव आज कैसा प्रदर्शन करते हैं. इनमें से जो भी खिलाड़ी चल गया, उसकी टीम की जीत की संभावना ज्यादा है. 

calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

अभी तक मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल में 28 मैच हो चुके हैं, जिसमें 12 बार दिल्ली कैपिटल्स न बाजी मारी है, वहीं 16 मैच मुंबई इंडियंस ने जीत अपने नाम की है. इस पिच का औसत स्कोर 154 रन है. यानी अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम न 170 से 180 रन तक बना दिए तो बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए मुश्किल हो सकती है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत का प्रतिशत 64.29 है. चेन्नई की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हो सकती है. आज का तापमान करीब 30 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.