logo-image

IPL Super Over: कब-कब और किसके बीच में हुआ सुपर ओवर, पूरी जानकारी

लक्ष्य को हासिल कर मुकाबले में जीत मिल जाती है लेकिन लक्ष्य के बराबर पहुंचकर मैच खत्म होने पर सुपर ओवर होता है.

Updated on: 19 Oct 2020, 12:12 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो लक्ष्य को हासिल कर मुकाबले में जीत मिल जाती है लेकिन लक्ष्य के बराबर पहुंचकर मैच खत्म होने पर सुपर ओवर होता है. जिसमें बल्लेबाजी कर रही टीम को फिर से एक ओवर बेटिंग करने का मौका मिलता है. इस दौरान सिर्फ तीन बल्लेबाज क्रीज पर आ सकते हैं और एक ओवर में जितने ज्यादा रन हो सके बना सकते हैं. जिसके बाद दूसरी टीम लक्ष्य को हासिल करने आती हैं, जिससे जीत और हार का फैसला होता है. सुपर ओवर में ज्यादा रन भी बनते हैं और कम भी. चलिए आपको बताते हैं कि आज तक आईपीएल के इतिहास में कितने सुपर ओवर हुए और किन किन टीमों के बीच मुकाबला देखने को मिला है.


1- पहली बार साल 2009 में आईपीएल में सुपर ओवर देखने को मिला था. इस मैच में केकेआर और राजस्थान रॉयल्स आमने सामने थी. स्कोर 150 का बनाया गया था और सुपर ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने युसूफ पठान की मदद से मुकाबला जीता था.

2- दूसरी बार सुपर ओवर क्रिकेट फैंस को साल 2010 में देखने को मिला था. इस मुकाबले को सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था. उस वक्त मैच का स्कोर 136 रहा था.

3- साल 2013 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स जो अब दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानी जाती है इसके बीच मैच हुआ था. 152 रन बने थे और सुपर ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने नाम मैच किया था.

4- 2013 के आईपीएल में एक बार फिर से सुपर ओवर देखने को मिला था. जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और हैदराबाद सनराइजर्स के बीच मैच देखने को मिला था. 130 रन के इस छोटे मैच को सुपर ओवर में हैदराबाद ने अपने नाम किया था.

5- साल 2014 के इंडियन प्रीमियर लीग में एक मात्र सुपर ओवर मैच देखने को मिला. ये मुकाबला राजस्थान और कोलकाता के बीच था और राजस्थान ने एक बार फिर सुपर ओवर में मैच को अपने नाम किया था.

6- साल 2017 में गुजरात लॉयंस और मुंबई इंडियंस के बीच धमाकेदार सुपर ओवर हुआ था. 153 रनों के मैच के बाद सुपर ओवर का रोमांच देखने को मिला. इस मैच को मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया था जबकि जसप्रीत बुमराह की तेज तर्रार गेंदबाजी के लिए भी इस मुकाबले को जाना जाता है.

7- साल 2019 में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच सुपर ओवर मुकाबला हुआ था. इस मैच में पृश्वी शॉ ने 99 रन बनाए थे जबकि केकेआर ने 185 रनों का लक्ष्य दिल्ली को दिया था. सुपर ओवर में मैच जाने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने इस मुकाबले को अपने नाम किया था.

8- साल 2019 में एक बार फिर से सुपर ओवर देखने को मिला, इस बार मैच मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ था.162 रनों के इस धमाकेदार मुकाबले के बाद मुंबई इंडियंस ने सुपर ओवर में जीत दर्ज की थी.

9- साल 2020 का पहला सुपर ओवर किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया. दिल्ली ने किंग्स इलेवन पंजाब को 157 रनों के लक्ष्य दिया था. मैच आखिरी गेंद तक गया जिसके बाद सुपर ओवर देखने को मिला. सुपर ओवर को दिल्ली कैपिटल्स ने आसानी से जीत लिया.

10- साल 2020 में दूसरा सुपर ओवर मुंबई इंडियंस और रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. बैंगलोर ने मुंबई को 201 रनों का टारगेट दिया था. इसके बाद ईशान किशन ने 99 रनों की पारी खेली लेकिन मुंबई स्कोर बराबर ही रहा . जिसके बाद सुपर ओवर में विराट एंड कंपनी ने इस मुकाबले को जीत लिया.

11- साल 2020 का तीसरा सुपर ओवर देखने को मिला. ये मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच था. पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने 163 रन बनाए थे. टारगेट का पीछा करते हुए हैदराबाद ने स्कोर बराबर पर खत्म किया. जिसके बाद सुपर ओवर हुए और मैच केकेआर ने अपने नाम किया

12- साल 2020 का चौथा सुपर ओवर मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच देखने को मिला. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए थे, लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम ने 20 ओवर्स में 176 रन ही बना सकी.  सुपर ओवर में किंग्स इलेव पंजाब ने सिर्फ पांच रन बनाए थे, लग रहा था कि मुंबई जीत जाएगी लेकिन एक बार फिर से मैच टाई हुआ. ये पहला मौका था जब एक सुपर ओवर में दूसरा सुपर ओवर देखने को मिला. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई बल्लेबाजी करने उतरे और 11 रन बनाए. मुंबई के इस लक्ष्य को किंग्स इलेवन पंजाब ने आसानी से हासिल कर लिया. डबल सुपर ओवर में जीत दर्ज की.