logo-image

KXIPvsDC : कैसे हार गई दिल्‍ली कैपिटल्‍स, KXIP ने कैसे किया ये कमाल, जानिए 5 बड़े कारण 

किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया. दिल्ली कैपिटल्‍स ने पहले खेलते हुए शिखर धवन के नाबाद 106 रनों की बदौलत 164 रन बनाए थे.

Updated on: 20 Oct 2020, 11:52 PM

नई दिल्‍ली :

किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया. दिल्ली कैपिटल्‍स ने पहले खेलते हुए शिखर धवन के नाबाद 106 रनों की बदौलत 164 रन बनाए थे, जबकि किंग्‍स इलेवन पंजाब ने 19 ओवरों में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. लेकिन लगातार मैच जीत रही दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कैसे मार गंवा दिया और पिछले कुछ समय से किंग्‍स इलेवन पंजाब ने क्‍या किया, जो लगातार मैच जीत रही है, चलिए जानते हैं 5 बड़े कारण. 

  1. शिखर धवन को नहीं मिला किसी का भी साथ 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. एक तरफ अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे, वहीं दूसरे छोर पर उन्‍हें किसी भी दूसरे बल्‍लेबाज का साथ नहीं मिला. शिखर धवन ने 61 गेंद पर 106  रन की पारी खेली और अंत तक वे आउट भी नहीं हुए. इसमें 12 चौके और तीन छक्के शामिल थे. लेकिन शिखर धवन के बाद दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज कप्‍तान श्रेयस अय्यर  और ऋषभ पंत रहे, इन दोनों ने  14-14 रन बनाए, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि टीम में शिखर के अलावा कोई दूसरा बल्‍लेबाज कुछ नहीं कर सका, इसीलिए शतक के बाद भी टीम ज्‍यादा स्‍कोर टांगने में कामयाब नहीं हो पाए. 

  2. किंग्‍स इलेवन पंजाब की अच्‍छी गेंदबाजी 
    मैच में किंग्‍स इलेवन पंजाब को पहले गेंदबाजी करनी पड़ी, लेकिन सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम लगातार मैच जीत रही है और प्‍वाइंट्स टेबल में भी टॉप पर है. टीम का कोई न कोई बल्‍लेबाज चल ही जाता है, यही टीम की जीत की कुंजी रही है, लेकिन इस मैच में शिखर धवन के अलावा और कोई भी बल्‍लेबाज नहीं चल सका.  न तो पृथ्‍वी शॉ कुछ कर पाए और न ही कप्‍तान श्रेयस अय्यर ज्‍यादा रन बना पाए, वहीं तीन मैचों के बाद वापसी करने वाले ऋषभ पंत भी सस्‍ते में ही आउट हो गए. इसमें किंग्‍स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों का अच्‍छा योगदान कहा जाएगा. लगातार तीसरी बार ग्‍लेन मैक्‍सवेल से ही टीम ने गेंदबाजी की शुरुआत कराई और टीम लगातार तीसरा मैच जीतने में भी कामयाब रही. 

  3. निकोलस पूरन का वक्‍त पर चलना
    अभी तक ज्‍यादातर मैचों में केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल का बल्‍ला चलता रहा है. लेकिन आज इन तीनों ने ही कुछ खास नहीं किया. लेकिन इस मैच में बारी थी निकोलस पूरन की. निकोलस पूरन इससे पहले भी लगातार खेल रहे थे, लेकिन उन्‍हें ज्‍यादा बल्‍लेबाजी का वक्‍त नहीं मिल रहा था. आज उन्‍हें वक्‍त मिला और उनकी जरूरत भी थी. ऐसे में निकोलस पूरन का बल्‍ला चला. जब किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम कुछ पिछड़ रही थी तब निकोलस पूरन ने बल्‍ला चलाना शुरू किया और पूरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम को तितर बितर कर दिया. पूरन ने 28 गेंद पर 53 रन की पारी खेली. इसमें तीन छक्‍के और छह चौके शामिल थे. 

  4. ग्‍लेन मैक्‍सवेल की भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी 
    किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ग्‍लेन मैक्‍सवेल पर लगातार विश्‍वास जताती रही है. हालांकि अभी तक आईपीएल में ग्‍लेन मैक्‍सवेल का बल्‍ला नहीं चल रहा था, इसलिए उनकी लगातार आलोचना भी हो रही थी, लेकिन आज उन्‍होंने छोटी लेकिन जिम्‍मेदारी भरी पारी खेली. मैक्‍सवेल आसमानी शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस मैच में उन्‍होंने धैर्य दिखाया. उन्‍होंने 24 गेंद पर 32 रन की ठीकठाक पारी खेली. इसमें तीन ही चौके शामिल थे. वहीं गेंदबाजी भी ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने  चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया. और विकेट भी खतरनाक ऋषभ पंत का. 

  5. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की खराब गेंदबाजी 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कोई छोटा स्‍कोर भी नहीं बनाया था. 164 रनों को बचाया जा सकता था. इससे पहले भी कई बार इस स्‍कोर को बचाया गया है, लेकिन दिल्‍ली के बड़े बड़े गेंदबाजों ने अच्‍छी गेंदबाजी नहीं की, जबकि फार्म में चल रहे केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और खतरनाक क्रिस गेल जल्‍दी आउट हो गए थे. इसके बाद निकोलस पूरन और ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने अच्‍छी साझेदारी निभाई. कगिसो रवाडा ने दो विकेट लिए, वे सबसे सफल गेंदबाज रहे, बाकी कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर सका. वहीं गेंदबाजों का साथ फील्‍डर ने भी नहीं दिया. दिल्‍ली के फील्‍डरों ने कई कैच ही नहीं छोड़े कई रन आउट के मौके भी गंवा दिए. इससे किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम हावी हो गई और आखिरकार मैच जीत भी गई.