logo-image

KXIP vs KKR : KXIP ने कैसे जीता मैच, KKR को कैसे मिली हार, जानिए 5 बड़े कारण 

किंग्स इलेवन पंजाब ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हरा दिया. कोलकाता  नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में नौ विकेट पर 149 रन बनाए थे.

Updated on: 27 Oct 2020, 12:10 AM

नई दिल्‍ली :

किंग्स इलेवन पंजाब ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हरा दिया. कोलकाता  नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में नौ विकेट पर 149 रन बनाए थे. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने 18.5 ओवरों में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. पंजाब के लिए मनदीप सिंह और क्रिस गेल ने अर्धशतकीय पारी खेली. क्रिस गेल ने 29 गेंदों पर 51 रन बनाए. उन्होंने दो चौके और पांच छक्के मारे. मनदीप सिंह ने नाबाद 66 रन बनाए. उन्होंने 56 गेंदों का सामना किया और आठ चौके और दो छक्के लगाए. कोलकाता के लिए शुभमन गिल ने 45 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 57 पारी खेली. कप्तान इयोन मोर्गन ने 40 और लॉकी फग्र्यूसन ने नाबाद 24 रन बनाए.

  1. केएल राहुल का टॉस जीतना
    आज के मैच में अच्‍छी बात ये रही कि किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल ने टॉस जीत लिया. हालांकि टॉस जीतना किसी के भी बस में नहीं था, यहां किस्‍मत काम आती है. केएल राहुल की किस्‍मत आज उनके साथ थी और टॉस जीतकर उन्‍होंने गेंदबाजी का फैसला कर लिया. पिछले कुछ मैचों में देखने में आ रहा था कि जो टीम रनों का पीछा करती है, वे जीत रही है, यही फार्मूला केएल राहुल ने अपनाया. हालांकि कुछ टीमें रनों का पीछा करते हुए हारी भी हैं, लेकिन ऐसे इक्‍का दुक्‍का मैच ही हुए हैं. यहीं से जीतने की संभावना किंग्‍स इलेवन पंजाब की ज्‍यादा हो गई थी. 


  2. पहले ही ओवर में ग्‍लेन मैक्‍सवेल का विकेट लेना 
    आईपीएल 2020 में अभी तक ग्‍लेन मैक्‍सवेल अपने बल्‍ले से कुछ खास नहीं कर सके हैं. लेकिन कप्‍तान केएल राहुल उनसे पहला ही ओवर डलवाते रहे हैं. अभी तक तो नहीं लेकिन इस मैच में ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने पहले ही ओवर में नीतीश राणा को आउट कर दिया और अपनी टीम को मैच में ला दिया. बल्‍ले से न सही, कम से कम गेंद से ही ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने अपनी टीम को मैच में ला दिया. जब भी ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने पहला ओवर डाला है, वो मैच किंग्‍स इलेवन पंजाब ने जीता है, इसे आप टोटके के तौर पर भी देख सकते हैं. 

  3. मोहम्‍मद शमी की गेंदबाजी 
    पहले ही ओवर में ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने पहला विकेट चटकाया और जब मोहम्‍मद शमी गेंदबाजी के लिए आए तो उन्‍होंने भी अपनी धार दिखाई और अपना काम शुरू कर दिया. मोहम्‍मद शमी ने एक के बाद एक दो विकेट चटकाए और पावर प्‍ले में ही किंग्‍स इलेवन पंजाब को बैकफुट पर ला दिया. शमी ने पहले राहुल त्रिपाठी को आउट किया और उसके बाद दिनेश कार्तिक को भी पवेलियन भेज दिया, इसके बाद कोलकाता की टीम कभी वापसी कर ही नहीं पाई. 

  4. मंदीप सिंह की पारी 
    मयंक अग्रवाल अपनी टीम के लिए अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे थे. लेकिन घायल होने के कारण उन्‍हें पिछले दो मैचों में बाहर बैठना पड़ा और यहां ओपनिंग की जिम्‍मेदारी मंदीप सिंह को मिली. मंदीप सिंह ने इस मौके को भुनाया, पिछले मैच में भी मंदीप सिंह ने अच्‍छी पारी खेली थी और इस बार भी अपनी उपयोगिता साबित की.  इस मैच में तो न केवल उन्‍होंने अपनी टीम को जीत दिलाई बल्‍कि टीम के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए. मंदीप सिंह अपनी टीम को जीत दिलाने के बाद ही वापस गए. 
  5. क्रिस गेल के आने के बाद बदला सब कुछ 
    क्रिस गेल किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए शुरुआत में मैच नहीं खेल रहे थे, तब तरह तरह के सवाल भी किए जा रहे थे. उनकी गैर हाजिरी में टीम लगातार हार भी रही थी. लेकिन जैसे ही क्रिस गेल ने टीम में वापसी की, टीम जीतने लगी. क्रिस गेल अपनी टीम के लिए रन भी कर रहे हैं और जिम्‍मेदारी से खेल भी रहे हैं. इस मैच में भी उन्‍होंने अपने अंदाज में ताबड़तोड़ पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिला दी. क्रिस गेल के आने से टीम की हालत बिल्‍कुल बदल गई है.