logo-image

IPL 2024 Auction : आईपीएल ऑक्शन के दिन सबसे ज्यादा बिजी रहेगी KKR, चुननी होगी लगभग आधी टीम

Kolkata Knight Riders : IPL 2024 के लिए 19 दिसंबर को होने वाले ऑक्शन में कोलकाता फ्रेंचाइजी को 12 खिलाड़ी चुनने होंगे. उसके पास 32.7 करोड़ का पर्स बाकी है.

Updated on: 27 Nov 2023, 03:15 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2024 के लिए सभी 10 फ्रेंचाइजियों की रिटेंशन और रिलीज लिस्ट सामने आ चुकी है. इसके बाद यह भी साफ हो गया है कि किस फ्रेंचाइजी के पास अगले ऑक्शन के लिए कितने खिलाड़ियों की जगह बाकी है और उसके पर्स वैल्यू कितनी है. ऐसे में देखा जाए तो IPL 2024 के लिए होने वाले ऑक्शन में सबसे ज्यादा कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम बिजी रहने वाली है.

दरअसल, कोलकाता फ्रेंचाइजी ने शनिवार (26 नवंबर) को 12 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया. आईपीएल की सभी टीमों में यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. ऐसे में अब आईपीएल के अगले सीजन के लिए होने वाले ऑक्शन में केकेआर को और 12 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करना पड़ेगा. वहीं बाकी टीमों को 7 से 9 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ना होगा.

यह भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal : मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने के बाद यशस्वी ने क्यों मांगी माफी? वजह जीत लेगी दिल

कोलकाता के पास उपलब्ध इन 12 स्लॉट्स के लिए उसके पर्स में 32.7 करोड़ रुपए होंगे. यानी प्रति स्लॉट औसतन उसके पास 2.72 करोड़ रुपए रहेंगे. ऐसे में ऑक्शन वाले दिन इस फ्रेंचाइजी को बड़ी सोच समझ के साथ खिलाड़ियों पर दांव लगाने होंगे. एक भी बड़ा दांव फ्रेंचाइजी के लिए बाकी स्लाट्स भरने में मुश्किलें खड़ी कर सकता है.

ऐसी है कोलकाता की स्क्वाड

इस वक्त में कोलकाता नाइट राइडर्स की स्क्वाड में 13 खिलाड़ी हैं. जिसमें से 4 खिलाड़ी विदेशी हैं. इनपर कोलकाता नाइट राइडर्स ने कुल 67.3 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. केकेआर ने आंद्रे रसेल और सुनील नरेन पर फिर से भरोसा जताया है और रिटेन किया है. हालांकि पिछले सीजन रसेल कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे. वहीं श्रेयस अय्यर टीम की कमान संभालेंगे. बता दें कि पिछले सीजन केकेआर का खराब प्रदर्शन रहा था. टीम कुछ खास कमाल टीम की कर पाई थी.  

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma : वर्ल्ड कप फाइनल के बाद पहली बार इस अंदाज में नजर आए रोहित शर्मा, सोशल मीडिया पर शेयर की खास फोटो

रिटेन प्लेयर्स: आंद्रे रसेल, अनुकूल रॉय, हर्षित राणा, जेसन रॉय, नितीश राणा, रहमानुल्लाह गुरबाज, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, सुनील नरिन, सुयश शर्मा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर.

रिलीज प्लेयर्स: उमेश यादव, आर्या देसाई, डेविड विज़, जॉन्सन चार्ल्स, कुलवंत खेजरोलिया, लिट्टन दास, लॉकी फर्ग्यूसन, मंदीप सिंह, एन जगदीशन, शाकिब अल हसन, शार्दुल ठाकुर, टिम साउदी,