logo-image

KKRvsRR : KKR की जीत और RR की हार के 5 बड़े कारण, यहां जानिए

कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में राजस्थान रॉयल्स को 37 रनों से हरा दिया. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के सामने 175 रनों का लक्ष्य रखा था.

Updated on: 01 Oct 2020, 12:05 AM

नई दिल्‍ली :

कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में राजस्थान रॉयल्स को 37 रनों से हरा दिया. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के सामने 175 रनों का लक्ष्य रखा था. राजस्थान का बल्लेबाजी क्रम इस मैच में विफल हो गया और टीम पूरे ओवर खेल नौ विकेट खोकर 137 रन ही बना सकी. राजस्थान के लिए टॉम कुरैन ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 36 गेंदें खेली. अपनी पारी में कुरैन ने दो चौके और तीन छक्के लगाए. कोलकाता ने शुभमन गिल और इयोन मोर्गन की पारियों की मदद से 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 174 रन बनाए थे. गिल ने 34 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का मार 47 रन बनाए. मोर्गन ने 23 गेंदों पर नाबाद 34 रन बनाए. उनकी पारी में एक चौका और दो छक्के शामिल रहे. राजस्थान के लिए जोफ्रा आर्चर ने दो विकेट लिए. केकेआर की जीत और आरआर की हार के पांच बड़े कारण जानते हैं.

  1. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी
    राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ ने आज टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला कर लिया. जबकि अभी तक के रिकार्ड को देखें तो पहले बल्‍लेबाजी करना इस मैदान पर फायदेमंद रहा है. आईपीएल 2020 में अब तक इस मैदान पर पांच मैच खेले गए हैं, अब तक पांचों बार वही टीम जीती है, जो पहले बल्‍लेबाजी करती है. लेकिन इन तमाम आंकड़ों के बाद भी कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ ने पहले गेंदबाजी का फैसला कर लिया, यह फैसला घातक साबित हुआ.


  2. हवाई शॉट खेलने का प्रयास
    राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम अभी तक शारजाह के मैदान पर खेलती आई है. वहां का मैदान काफी छोटा था और जमकर छक्‍के चौके लग रहे थे, लेकिन आज का मैदान बड़ा था, इसके बाद भी शुरू से लेकर आखिर तक सभी बल्‍लेबाज हवाई शॉट खेलने का प्रयास करते रहे और आउट होते चले गए. राजस्‍थान रॉयल्‍स के बल्‍लेबाजों की आदत शारजाह की पड़ गई थी, लेकिन यह मैदान दूसरा था, इसे समझने में बल्‍लेबाजों ने देरी कर दी.

  3. क्रीज पर समय न बिताना
    कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 174 रन का स्‍कोर ही खड़ा किया था, यह कोई बड़ा स्‍कोर नहीं था, लेकिन किसी भी बल्‍लेबाज ने क्रीज पर खड़े होने की कोशिश नहीं की. राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज टॉम करन रहे. जिन्‍होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया, वे सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए. इसी से समझा जा सकता है कि टीम के बल्‍लेबाजों ने खड़े होने की जेहमत नहीं की. अगर एक या दो बल्‍लेबाज ही खड़े हो जाते तो आराम से ये स्‍कोर चेज किया जा सकता है, लेकिन आज राजस्‍थान रॉयल्‍स के बल्‍लेबाजों ने गलती की, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा.

  4. इयॉन मोर्गन का बड़ा योगदान
    एक वक्‍त जब कोलकाता नाइटराइडर्स के विकेट जल्‍दी जल्‍दी गिर रहे थे, तब लग रहा था कि केकेआर 150 के स्‍कोर तक भी नहीं पहूंच पाएगी, लेकिन दूसरे छोर पर इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन खड़े रहे और पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के साथ बल्‍लेबाजी करते रहे. उन्‍हीं की बदौलत टीम 174 रन तक जा सका, इयॉन मोर्गन ने टीम के लिए बड़ा योगदान दिया. उन्‍होंने 23 गेंद में 34 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्‍होंने दो छक्‍के और एक चौका लगाया. इसी के कारण टीम इतना स्‍कोर बना पाई और बाद में राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम दबाव में आ गई.


  5. युवा गेंदबाजों का खास योगदान
    केकेआर की ओर से आज युवा गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. खास तौर पर युवा तेज गेंदबाजों ने. शिवम मावी ने चार ओवर में 20 रन दिए और दो विकेट चटकाए. वहीं कमलेश नागरकोटी ने भी अच्‍छी गेंदबाजी की, साथ ही वरुण ने भी अच्‍छा योगदान अपनी टीम की जीत में दिया. ये न केवल केकेआर के लिए बल्‍कि पूरे आईपीएल के अच्‍छे साइन हैं. अब देखना होगा कि ये गेंदबाज आगे के मैच में कैसा प्रदर्शन करते हैं.