News Nation Logo
Banner

KKR vs RR Final Report : जीत कर भी प्‍लेआफ से अभी दूर है केकेआर, जानिए क्‍यों 

आईपीएल 2020 के आज के मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 60 रन से हरा दिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स  ने निर्धारित 20 ओवर में 191 रन बनाए, लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम 131 रन ही बना सकी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Nov 2020, 11:20:28 PM
RRvsKKR Final

RRvsKKR Final (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के आज के मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 60 रन से हरा दिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स  ने निर्धारित 20 ओवर में 191 रन बनाए, लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम 131 रन ही बना सकी. इस तरह से केकेआर ने आरआर को 60 रन से हरा दिया. इस हार के साथ ही राजस्‍थान रॉयल्‍स का आईपीएल 2020 का सफर यहीं पर खत्‍म हो गया. हालांकि इस जीत के बाद भी केकेआर के लिए प्‍लेआफ के दरबाजे अभी पूरी तरह से खुले नहीं हैं. कोलकाता नाइटराडर्स को अभी आईपीएल 13 के आखिरी लीग मैच यानी मंगलवार तीन नवंबर तक इंतजार करना पड़ेगा, जब मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच होगा. अगर मुंबई इंडियंस इस मैच में जीत गई तो टीम के लिए प्‍लेआफ के दरबाजे खुल सकते हैं, लेकिन अगर सनराइजर्स हैदराबाद जीत गई तो वो प्‍लेआफ में पहुंच जाएगी, क्‍योंकि उनका नेट रनरेट काफी अच्‍छा है, लेकिन उन्‍हें भी जीत हासिल कर दो अंक प्राप्‍त करने होंगे.  
आज के मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए कोई भी बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. केकेआर को बड़ा स्‍कोर चेज करना था, इसके लिए जरूरी था कि टीम पहले ही ओवर से हमला करे. रॉबिन उथप्‍पा ने यही किया भी. रॉबिन उथप्‍पा ने पारी की पहले ही गेंद पर छक्‍का मारा और उसके बाद जब बेन स्‍टोक्‍स क्रीज पर आए तो उन्‍होंने भी हमला बोला, इस पहले ओवर में 19 रन तो बने, लेकिन रॉबिन उथप्‍पा भी आउट हो चुके थे. ये इस साल के आईपीएल का सबसे महंगा पहला ओवर था. लेकिन इसके बाद टीम आगे इस लय तो बरकरार नहीं रख सकी. पहले ही ओवर की पांच गेंदों पर केकेआर ने 19 रन बना दिए थे और पैट कमिंस दबाव में थे, लेकिन आखिरी गेंद पर पैट कमिंस ने वापसी की और छठी गेंद पर रॉबिन उथप्‍पा को आउट कर दिया. इसके बाद पैट कमिंस ने रुकने का नाम नहीं लिया. पावर प्‍ले के छह ओवर खत्‍म होते होते पैट कमिंस ने पांच में से चार विकेट अपने नाम कर लिए थे. उन्‍हें केकेआर ने साढ़े 15 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन वे मैच विनिंग गेंदबाजी नहीं कर पा रहे थे, लेकिन इस मैच में पैट कमिंस कुछ खराब गेंदों के बाद लय में दिखे और राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी को ढहाने में बड़ी भूमिका निभाई.
इससे पहले कप्तान इयोन मोर्गन के नाबाद 68 की शानदार पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने 192 रनों का लक्ष्य रखा था. कोलकाता नाइटराइडर्स ने आखिरी पांच ओवरों में 59 रन बनाते हुए 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 191 रन बनाए. इयॉन मोर्गन ने अपनी नाबाद पारी में 35 गेंदों का सामना कर पांच चौके और छह छक्के लगाए. कोलकाता को हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं मिली. जोफ्रा आर्चर ने नीतीश राणा को इस अहम मैच में खाता नहीं खोलने दिया. राणा पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही आर्चर ने राणा को पवेलियन में बैठा दिया.
इसके बाद हालांकि शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने राजस्थान के गेंदबाजों पर खुलकर रन बनाए. दोनों के बीच हुई 72 रनों की साझेदारी को राहुल तेवतिया ने तोड़ा. राहुल तेवतिया ने गिल को जोस बटलर के हाथों कैच कराया. गिल ने 24 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 36 रन बनाए. इसी ओवर में तेवतिया ने सुनील नरेन को आउट किया. नरेन भी खाता नहीं खोल पाए.
राहुल त्रिपाठी ने कप्तान मोर्गन के साथ पारी को आगे ले जाना शुरू किया. वह शुरू से अच्छी लय में थे, लेकिन श्रेयस गोपाल की गेंद पर गलत शॉट जगह खेल रॉबिन उथप्पा के हाथों में गेंद दे बैठे त्रिपाठी ने 34 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 39 रन बनाए.
दिनेश कार्तिक भी लेग स्पिन को संभाल नहीं पाए. राहुल तेवतिया की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने उनका कैच पकड़ा. आंद्रे रसेल ने तीन छक्के और एक चौका मार 25 रन बनाए, लेकिन इस पारी को कार्तिक त्यागी ने खत्म किया. इसके बाद मोर्गन ने अपना रुप दिखाया और तेजी से रन बना टीम को मजबूत स्कोर दिया. पैट कमिंस ने 14 रन बनाए. कमलेश नागरकोटी एक रन बनाकर नाबाद रहे. राजस्थान के लिए राहुल तेवतिया ने तीन विकेट लिए जबकि कार्तिक त्यागी ने दो सफलता हासिल की.

First Published : 01 Nov 2020, 11:20:28 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो