logo-image

IPL 13 की ट्रॉफी जीतने के लिए बेताब हैं KKR के कप्‍तान दिनेश कार्तिक, जानिए क्‍या बोले

कोरोना वायरस के कारण टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपने अपने घरों में कैॅद हैं. सभी खिलाड़ी आईपीएल 2020 की तैयारी में थे, लेकिन उसका भविष्‍य भी अभी तय नहीं है.

Updated on: 12 Jun 2020, 08:31 AM

कोलकाता:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण टीम इंडिया (Team India) के सभी खिलाड़ी अपने अपने घरों में कैद हैं. सभी खिलाड़ी आईपीएल 2020 (IPL 2020) की तैयारी में थे, लेकिन उसका भविष्‍य भी अभी तय नहीं है. लेकिन अब बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने इसको लेकर कुछ तत्‍परता दिखाई है. सौरव गांगुली ने सभी राज्‍य संघों को पत्र लिखा है और आईपीएल (IPL 13) के लिए तैयार रहने के लिए कहा है. हालांकि यह भी कहा गया है कि हो सकता है कि आईपीएल के मैच बिना दर्शकों के ही कराए जाएं, लेकिन आखिरी फैसला क्‍या होता है, इसके लिए हमें कुछ समय का इंतजार और करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Big Update : जब खाली स्टेडियम में ही होना है आईपीएल तो फिर कहीं भी हो

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा है कि कोविड-19 के कारण जारी लॉकडाउन के बीच इस अनिश्चितता से निपटना काफी हताशा भरा था कि वह अपना अगला मैच कब खेलेंगे. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च को शुरू हुआ था. तब से सभी क्रिकेटर अपने घरों में ही हैं. इस बीच हालांकि समय-समय पर पाबंदियों में छूट दी गई है. दिनेश कार्तिक ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ पर कहा, लॉकडाउन में शुरुआत में मैं ट्रेनिंग करके खुश था, मैं घर में रहकर खुश लेकिन यह दो हफ्ते, फिर तीन और चार हफ्ते तक बढ़ गया, यह काफी हताशा भरा अहसास था. मुझे नहीं पता कि मैं अपना अगला क्रिकेट मैच कब खेलूंगा, मैं किसलिए ट्रेनिंग कर रहा हूं, कभी कभी यह उबाऊ लगता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : क्‍या छोटा हो सकता है IPL 13 का सीजन! जानिए क्‍या चाहती हैं टीमों

दिनेश कार्तिक की पत्नी और अंतरराष्ट्रीय स्क्वाश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल भी इसी तरह की स्थिति का सामना कर रही है और यह 35 वर्षीय खिलाड़ी उनसे प्रेरणा ले रहा है. कार्तिक ने कहा, इसके बाद मैंने उसे देखा जो व्यक्तिगत खेल खेलती है, रोजाना जज्बे के साथ तैयारी करना. समान स्थिति, उसे भी नहीं पता कि अगला टूर्नामेंट कब होगा. मुझे महसूस हो रहा है कि क्रिकेट स्क्वाश से पहले शुरू हो जाएगा लेकिन इसके बावजूद वह ट्रेनिंग कर रही है. कार्तिक ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप के बाद क्रिकेट के दोबारा शुरू होने पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लंबे प्रारूप में गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती होगा. उन्होंने कहा, हां, निश्चित तौर पर यह बड़ी चुनौती होगा. मुझे लगता है कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 में यह अधिक अंतर पैदा नहीं करेगा, लेकिन निश्चित तौर पर यह टेस्ट में बड़ी चुनौती होगा.

यह भी पढ़ें ः INDvsSL : भारत बनाम श्रीलंका सीरीज रद, जानिए अब कब श्रीलंका जाएगी टीम इंडिया

दिनेश कार्तिक ने दोहराया कि खिलाड़ी को मैच फिटनेस हासिल करने में कम से कम चार हफ्तों का समय लगेगा और किसी को ट्रेनिंग में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि कम से कम चार हफ्ते का समय लगेगा, विशेषकर गेंदबाजों को क्योंकि उन्हें अभी गेंदबाजी का मौका नहीं मिल रहा, दोबारा 140-150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करना, दिन के अलग-अलग समय, जब गर्मी कम या ज्यादा हो, यह उनके लिए चुनौती होगा, काफी बड़ी चुनौती. कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान कार्तिक ने साथ ही कहा कि अगर इंडियन प्रीमियर लीग होती है तो उनकी टीम इस टी20 लीग को जीतने के लिए बेताब है.