logo-image

IPL 2021: मुंबई इंडियंस की हार के ये रहे पांच कारण, रोहित की वापसी का नहीं हुआ कोई फायदा

मुंबई इंडियंस के फैंस उम्मीद कर रहे थे कि टीम आज का मैच जीतेगी, लेकिन ऐसा हो नही पाया, वेंकटेश अय्यर और राहुल त्रिपाठी की पारी ने कोलकाता को जीत दिलाई.

Updated on: 24 Sep 2021, 12:29 AM

highlights

  • राहुल त्रिपाठी ने खेली जिताउ पारी
  • वेंकटेश अय्यर ने जड़ा अर्धशतक
  • मुंबई की लगातार दूसरी हार

  
   

नई दिल्ली:

आईपीएल के इस सीजन का 34वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई को सात विकेट से करारी शिकस्त दी. केकेआर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कोलकाता के गेंदबाजों ने मुंबई इंडियंस को 155 रनों पर रोक दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर ने 15.1 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाकर आसानी से मैच अपने नाम कर लिया. कोलकाता की तरफ से शुरु के तीन बल्लेबाजों ने ही मैच अपने नाम करते हुए अंक तालिका में भी बढ़त बना ली है. वहीं मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा के वापसी के बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ. मुंबई इंडियंस के फैंस उम्मीद कर रहे थे कि टीम आज का मैच जीतेगी ही, लेकिन ऐसा हो नही पाया. जानें मुंबई इंडियंस से कहां हुई चूक. 

1 मुंबई के मध्यक्रम का फेल होना
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए 33 रनों की पारी खेली. वहीं क्विंटन डी कॉक ने 55 रनों की शानदार पारी खेली. इसके अलावा मुंबई के किसी भी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली. सूर्य कुमार यादव और ईशान किशन ने टीम को एक बार फिर निराश किया. टीम के हार ये एक कारण है. 

2 कोलकाता की ओपनिंग बल्लेबाजी
कोलकता नाइट राइडर्स की सलामी जोड़ी ने जिस तरह से बल्लेबाजी मुंबई इंडियंस के हार का ये भी एक बड़ा कारण है. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल भले ही 13 रनों की पारी खेले हो, लेकिन टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने 53 रनों की पारी खेलकर कोलकाता की जीत में अपनी अहम भूमिका निभाई.

3 मध्यक्रम में राहुल त्रिपाठी की बल्लेबाजी
मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने मध्यक्रम में विकेट नहीं निकाल पाये. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आये राहुल त्रिपाठी ने 42 गेंदो में 74 रनों की पारी खेली. यही पारी मुंबई की हार का एक और बड़ा कारण बना. राहुल त्रिपाठी ने अपने इस पारी के दौरान 8 चौके और तीन छक्के लगाये. जिससे मुंबई की हार तय हो गई थी. 

4 कोलकाता की अच्छी गेंदबाजी
कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज टीम को जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहें हैं. टीम के सभी गेंदबाज कीफाती गेंदबाजी कर रहें हैं. नीतीश राणा ने एक ओवर की गेंदबाजी की और पांच रन खर्च किए. सुनील नारायण ने चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया. लॉगी फर्ग्यूसन ने 4 ओवर नें 27 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया. जिससे मुंबई इंडियंस शुरुआत अच्छी होने के बाद भी ज्यादा स्कोर नहीं कर पाई. 

5 मुंबई के गेंदबाजों का विकेट न निकाल पाना
जसप्रीत बुमराह को छोड़ दें तो कोई भी गेंदबाज टीम में ऐसा नहीं था. जिसको विकेट मिला हो. बुमराह ने इस मैच में तीन किफायती विकेट अपने नाम किया. तीन विकेट निकालने में बुमराह ने 43 रन खर्च कर दिए. बाकी गेंदबाज भी मंहगे सबित हुए यही कारण है कि टीम आज का मुकाबला हार गई.