logo-image

केकेआर और राजस्थान में बराबरी की रही है टक्कर, जानिए आंकड़े

आईपीएल 2021 (IPL) का 54वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच शारजाह में खेला जाएगा. मिनट से खेला जाएगा.

Updated on: 06 Apr 2022, 09:33 PM

highlights

  • कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए भी यह जीत जरूरी
  • अब तक 25 मुकाबलों में 12-12 जीत चुकी है दोनों टीमें
  • केकेआर के खिलाफ संजू सैमसन हैं सबसे ज्यादा सफल खिलाड़ी

नई दिल्ली:

आईपीएल 2021 (IPL) का 54वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच शारजाह में खेला जाएगा. मिनट से खेला जाएगा. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ये मुकाबला काफी अहम है. अगर उन्हें प्लेऑफ की रेस में बने रहना है तो फिर इस मैच को हर हाल में जीतना होगा. दोनों टीमों के बीच आंकड़े की बात करें तो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 13 मैचों में 6 जीत के साथ चौथे स्थान पर है, वहीं राजस्थान रॉयल्स 13 मैचों में 5 जीत और 10 अंक के साथ सातवें स्थान पर है एवं प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गए हैं. कोई चमत्कार की उम्मीद ही उसे प्लेऑफ में पहुंचा सकती है.
यह भी पढ़ें : IPL 2021: MI की जीत पर RCB और CSK के कप्तान मना रहे जश्न!

केकेआर अगर इस मुकाबले में जीत हासिल करती है तो फिर 14 अंकों के साथ उनके प्लेऑफ में जाने की संभावना सबसे ज्यादा रहेगी. वहीं अगर उन्हें इस मैच में हार मिलती है तो फिर मुंबई इंडियंस के मुकाबले के रिजल्ट पर उन्हें निर्भर रहना होगा. इस मुकाबले से पहले हम आपको दोनों टीमों के बीच हेड हू हेड आंकड़ों और रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं. आईपीएल में अभी तक राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच कुल 25 मुकाबले हुए हैं. मजेदार बात है कि दोनों टीमों का रिकॉर्ड यहां बराबरी पर है. यानी दोनों ने ही 12-12 मैचों में जीत दर्ज की है और इतने ही मैचों में दोनों को एक-दूसरे से हार मिली है, जबकि दोनों का एक मैच बेनतीजा रहा है. इस सीजन पहले हाफ में जब दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ी थीं तो राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता को 6 विकेट से मात दी थी.

हालांकि इस सीजन में एक बार राजस्थान रॉयल्स की टीम केकेआर को हरा चुकी है. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने केकेआर के खिलाफ सबसे ज्यादा 10 पारियों में 247 रन बनाए हैं. केकेआर के वर्तमान प्लेयर्स में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दिनेश कार्तिक ने महज 6 पारियों में 258 रन बनाए हैं. सुनील नारेन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सबसे ज्यादा 10 विकेट लिए हैं. राजस्थान रॉयल्स की तरफ से क्रिस मॉरिस ने केकेआर के खिलाफ 8 विकेट चटकाए हैं.
प्लेऑफ की दौड़ में तीन टीमें पहले ही अपनी जगह बना चुकी हैं तो वहीं तीन टीमें इस दौड़ से बाहर भी हो चुकी हैं. फिलहाल यहां एक स्थान बाकी बचा है, जिसमें कोलकाता और मुंबई में से किसी एक के पास अपना दावा ठोकने का मौका है. अगर दोनों में कोई भी टीम अपना-अपना लीग मैच हार जाती है तो उसका सफर भी वहीं समाप्त हो जाएगा और जीतने वाली टीम प्लेऑफ में होगी. इसके अलावा अगर मुंबई और कोलकाता दोनों ही अपने-अपने मैच हार भी जाती हैं तो भी कोलकाता नाइट राइडर्स बेहतर रनरेट के चलते प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेगी.