logo-image

IPL से पहले दी मोहम्मद शमी ने गेंदबाजों को खास टिप्स

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज और किंग्स इलेवन पंजाब के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद शमी पर इस बार पंजाब को जीत दिलाने में अहम रोल होगा.

Updated on: 06 Sep 2020, 01:18 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Panjab) के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) पर इस बार पंजाब को जीत दिलाने में अहम रोल होगा. शमी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का अच्छा अनुभव है और इसका इस्तेमाल वो इस बार आईपीएल में करने वाले हैं. इंडियन प्रीमियर लीग यूएई के अबू धोबी, शारजाह और दुबई के मैदान पर 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाना है. इस बार यूएई में पिच के लिए बोला जा रहा है कि गेंदबाजों के लिए मददगार होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल से पहले ये पांच बड़े खिलाड़ी हुए टूर्नामेंट से बाहर, जानिए क्‍यों

बाकी टीम्स की तरह किंग्स इलेवन भी मैदान पर पसीना बहा रही है. बता दें कि पिछले साल 2014 में जब आईपीएल यूएई में हुआ था तब किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने सभी मुकाबले जीते थे इसी शानदार रिकॉर्ड को दोहराने के लिए टीम कड़ी मेहनत कर रही है. यूएई में गर्मी काफी है और यहां तेज गेंदबाजों को अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देना होगा. प्रैक्टिस के दौरान देखा गया है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी गेंदबाजी की टिप्स दे रहे हैं. शमी को हमेशा से गेंद के साथ एक्सपेरिमेंट करते हुआ देखा गया है जिससे उन्हें विकेट मिलती है.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी जाएगी बड़ी टीम इंडिया, जानिए कितने खिलाड़ी जाएंगे

आईपीएल में नकल बॉल काफी फेमस हैं और काफी सारे तेज गेंदबाज इसका इस्तेमाल करते रहते हैं, जिससे बल्लेबाजों को दिक्कत आए. इस गेंद में रफ्तार कम होती है लेकिन गेंद गिरने के बाद अपनी दिशा बदल लेती है. इसी की टिम्स मोहम्मद शमी अब टीम के साथी गेंदबाज हार्डस विलजोन को दे रहे हैं. हार्डस विलजोन साउथ अफ्रीका के गेंदबाज है और उन्होंने पिछले साल खेले गए छह मुकाबलों मे सिर्फ 7 विकेट लिए लेकिन इस बार वो खुद को साबित करने का मन बना चुके हैं. किंग्स इलेवन पंजाब ने एक फोटो पोस्ट की है जिसमें शमी टिम्स देते हुए दिख रहे हैं.

View this post on Instagram

Shami bhai @hardus007 nu ki das rahe ne? Wrong answers only 👇 #SaddaPunjab #Dream11IPL @mdshami.11

A post shared by Kings XI Punjab (@kxipofficial) on



मोहम्मद शमी का आईपीएल डेब्यू साल 2013 में कोलकाला नाइट राइडर्स के साथ हुआ था. उस दौरान शमी का प्रदर्शन काफी साधारण था. जिसके साल 2014 से 2018 तक टीम इंडिया की पेस बेट्री शमी ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल में शिरकत की. शमी से जिस प्रदर्शन की उम्मीद थी वो वैसा खेल नहीं दिखा पाए. साल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब ने शमी को अपने साथ जोड़ा जिसके बाद शमी की घातक गेंदबाजी देखने को मिली. पंजाब के लिए शमी ने 14 मुकाबलों में 19 विकेट अपने नाम किए थे. मोहम्मद शमी का टीम इंडिया के साथ साथ विश्व में भी बड़ा नाम हैं. शमी ने अपनी गेंदबाजी से साफ किया है कि वो कितने बड़े गेम चेंजर है. यूएई की पिच पर शमी की गेंदबाजों किंग्स इलेवन पंजाब के लिए हर मैच में टर्निंग प्वाइंट ला सकती है.