logo-image

IPL All season : एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज, देखें पूरी लिस्‍ट

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है. पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है, यही कारण है कि आईपीएल भी इससे अछूता नहीं रह पाया. लेकिन अब तक आईपीएल के 12 सीजन खेले जा चुके हैं.

Updated on: 29 Apr 2020, 03:03 PM

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है. पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है, यही कारण है कि आईपीएल भी इससे अछूता नहीं रह पाया. लेकिन अब तक आईपीएल के 12 सीजन खेले जा चुके हैं. क्‍या आप जानते हैं कि अब तक खेले गए आईपीएल के हर सीजन में ऐसा कौन सा खिलाड़ी था, जिसने सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे. आज हम आपको पहले सीजन से लेकर अब तक खेले गए 12 सीजन में हर बार के सबसे बड़े खिलाड़ी के बारे में बताएंगे. लेकिन यह बात हम आपको पहले ही बता दें कि आईपीएल में अब तक खेले गए सभी सीजन में आस्‍ट्रेलिया बल्‍लेबाज ही अपना वर्चस्‍व स्‍थापित करते आए हैं. इसके बाद भारत के बल्‍लेबाज और उसके बाद वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन अब तक किया है. चलिए आपको हर सीजन और बल्‍लेबाजों के बारे में बताते हैं.


साल 2008 : शॉन मार्श (Shaun Marsh)
पहले सीजन से लेकर अब तक जो 12 आईपीएल खेले गए हैं, उसमें आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों का खास दबदवा रहा है. भारत के अलावा अगल किसी देश के खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर पाए हैं तो आस्‍ट्रेलिया ही रहा है. पहले आईपीएल यानी साल 2009 में आस्‍ट्रेलिया के शॉन मार्श ने सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे. किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए शॉन मार्श ने 11 मैचों में 616 रन ठोक दिए थे. उन्‍होंने उस साल एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए थे.

साल 2009 : मैथ्‍यू हेडन (Matthew Hayden)
दूसरा आईपीएल यानी साल 2009. इस साल फिर एक आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ने ही बाजी मारी. भारतीय बल्‍लेबाज इस बार भी सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज नहीं बन पाए. साल 2009 में सबसे बड़े खिलाड़ी बने मैथ्‍यू हेडन. उस साल मैथ्‍यू हेडन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से खेल रहे थे. उन्‍होंने 12 मैचों में 572 रन बना दिए थे. हालांकि वे उस सीजन में कोई शतक तो नहीं लगा पाए थे, लेकिन पांच अर्धशतक जरूर उन्‍होंने ठोक दिए थे.


साल 2010 : सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)
साल 2010 में पहली बार आईपीएल का सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में एक भारतीय बल्‍लेबाज सामने आया, और वह बल्‍लेबाज कोई और नहीं बल्‍कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर थे. उन्‍होंने साल 2010 में 15 मैचों में 618 रन बना दिए थे. हालांकि शतक सचिन तेंदुलकर भी नहीं लगा पाए थे, लेकिन अर्धशतकों की संख्‍या जरूर पांच तक वे पहुंचाने में कामयाब हो गए थे.

साल 2011 : क्रिस गेल (Chris Gayle)
साल 2011 था वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल का. एक बार फिर भारतीय बल्‍लेबाज पिछड़ गए और बाजी मारी वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल ने. उस साल क्रिस गेल ने कुल 12 मैच खेले और 608 रन तक ठोक दिए थे. उन्‍होंने आईपीएल के इतिहास में पहली बार एक ही सीजन में दो शतक लगा दिए थे, वहीं उन्‍होंने तीन अर्धशतक भी लगाए थे.


साल 2012 : क्रिस गेल (Chris Gayle)
एक बार फिर क्रिस गेल का बल्‍ला चला और उन्‍होंने साल 2012 के आईपीएल में ताबड़तोड़ रन ठोक दिए. इस बार क्रिस गेल ने कुल 15 मैच खेले और 733 रन तक आंकड़ा पहुंचा दिया था. यह पहली बार था, जब आईपीएल के एक ही सीजन में किसी बल्‍लेबाज ने 700 का आंकड़ा पार कर दिया हो. इस साल क्रिस गेल ने एक शतक और सात अर्धशतक लगा दिए थे. क्रिस गेल दो बार सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन चुके थे, लेकिन आईपीएल की ट्रॉफी उनकी टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के काफी दूर थी.


साल 2013 : माइक हंसी (Mike Hussey)
दो बार वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल के बाद एक बार फिर आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों ने शानदार वापसी की और इस बार सबसे बड़े खिलाड़ी बने माइक हसी. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से खेलते हुए माइक हसी ने 17 मैचों में 733 रन बना दिए थे, जितने इससे पहले के सीजन में क्रिस गेल ने बनाए थे, ठीक उतने ही रन. माइक हसी ने उस साल शतक तो कोई नहीं बनाया, लेकिन अर्धशतकों की संख्‍या जरूर छह तक पहुंचा दी थी.

साल 2014 : रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa)
आईपीएल के सातवें सीजन में एक बार फिर भारतीय बल्‍लेबाजों ने वापसी की. इस बार भारत के रॉबिन उथप्‍पा सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर सामने आए. उन्‍होंने 16 मैच खेले और 660 रन ठोक दिए थे. मजेदार बात यह रही इतने रन बनाने के बाद भी रॉबिन के खाते में एक भी शतक नहीं था, लेकिन अर्धशतक उन्‍होंने पांच लगाए थे. उस वक्‍त रॉबिन उथप्‍पा कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे थे.

साल 2015 : डेविड वार्नर (David Warner)
भारत के खिलाड़ी एक बार फिर साल 2015 के आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज नहीं बन सके और इस बार बाजी फिर आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ने मार ली. आस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने 14 मैचों में 562 रन बनाए. लेकिन उन्‍होंने शतक तो नहीं लगाया, पर अर्धशतकों की संख्‍या सात तक पहुंचा दी थी. डेविड वार्नर उस साल सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे थे.

साल 2016 : विराट कोहली (Virat Kohli)
साल 2016 के आईपीएल में एक नया सितारा निकलकर सामने आया और उसका नाम था विराट कोहली. विराट कोहली ने साल 2016 के 16 मैचों में 973 रन बनाए दिए थे, यह पहली बार था, जब आईपीएल में किसी बल्‍लेबाज ने 900 का आंकड़ा पार किया हो. खास बात यह थी कि उस साल विराट कोहली ने चार शतक और सात अर्धशतक लगाए थे. विराट के 973 रन और चार शतक, एक ऐसा रिकार्ड है, जो अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है.


साल 2017 : डेविड वार्नर (David Warner)
एक बार फिर आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी का दौर लौटा और डेविड वार्नर फिर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने. सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए डेविड वार्नर ने 14 मैचों में 641 रन बनाए और एक शतक व चार अर्धशतक लगाए. क्रिस गेल के बाद डेविड वार्नर ऐसे दूसरे बल्‍लेबाज बन चुके थे, जो आईपीएल के दो सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए थे.

साल 2018 : केन विलियमसन (Kane williamson)
साल 2018 में पहली बार ऐसा हुआ, जब भारत, आस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के अलावा किसी चौथे देश का खिलाड़ी सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला बल्‍लेबाज बना हो, ये थे न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन. केन विलियमसन ने उस साल 17 मैचों में 735 रन बना दिए थे. हालांकि इस बार भी केन विलियमसन शतक तो कोई नहीं लगा पाए, लेकिन आठ अर्धशतक उनके नाम हो गए थे.


साल 2019 : डेविड वार्नर (David Warner)
अब बात साल 2019 की. एक बार फिर बल्‍ला चला डेविड वार्नर का. आस्‍ट्रेलिया के शानदार सलामी बल्‍लेबाज डेविड वार्नर ने 12 मैचों में 692 रन बना दिए थे. इस बार डेविड वार्नर ने एक शतक और आठ अर्धशतक लगाए थे. इस तरह से आईपीएल के अब तक खेले गए 12 सीजन में डेविड वार्नर अब तक के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो तीन बार एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन चुके हैं. लेकिन अगर आप देखें तो अब तक खेले गए आईपीएल में आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों का भी रुतबा देखने के लिए मिला है.