News Nation Logo
आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 20 से ज्यादा गाड़ियां मौके के लिए रवाना मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका बहादुरगढ़ के बादली के पास तेज़ रफ़्तार कार और ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल को महंगा किया राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 106.89 रुपये प्रति लीटर हुआ युद्ध जारी रहते कवच नहीं उतारते यानी मास्क को सहज स्वभाव बनाएंः पीएम मोदी आर्यन खान की चैट के आधार पर एनसीबी आज फिर करेगी अनन्या पांडे से पूछताछ पुंछ में आतंकियों पर सुरक्षा बलों का घेरा कसा. आज या कल खत्म कर दिए जाएंगे आतंकी दूत जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले गृह मंत्री अमित शाह की आईबी-एनआईए संग हाई लेवल बैठक आज आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 35 पैसे प्रति लीटर का हुआ इजाफा

IPL2021: अबू धाबी में आज भिड़ेंगी कोलकाता और बेंगलुरू, यहां की पिच का ऐसा है हाल

आईपीएल (IPL) में आज यानी 20 सितंबर को कोलकाता नाइट राइडर और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का मुकाबला होना है. मैच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में होना है.

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 20 Sep 2021, 11:57:09 AM
gfghfghgfhfh

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अबु धाबी में होना है आज का मुकाबला
  • पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर है बेंगलुरु
  • कोलकाता पॉइंट टेबल में सातवें नंबर पर

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL) में आज यानी 20 सितंबर को कोलकाता नाइट राइडर और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का मुकाबला होना है. आईपीएल का रोमांच शुरू हो चुका है और ये सीरीज में दूसरे सेशन का दूसरा ही मैच है. दूसरे सेशन में पहला मैच रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ था, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत दर्ज की थी लेकिन आज का मैच कई मायनों में खास है. इस मैच को अलग बनाने वाला सबसे बड़ा फैक्टर यहां की पिच है. यहां की पिच , दुबई के स्टेडियम की पिच से अलग है. 

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच दुबई स्टेडियम में मैच हुआ था  लेकिन केकेआर (कोलकाता नाइट राइडर) और आरसीबी (रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु) का मैच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में होना है. यहां का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जिससे गर्मी गेंदबाजों को बहुत परेशान नहीं करेगी. सबसे बड़ी बात यहां पर अभी तक स्पिनरों की बजाय तेज गेंदबाज ज्यादा विकेट निकालते रहे हैं, ऐसे में दोनों टीमें अपने तेज गेदबाजों से बेहतर प्रदर्शन चाहेंगी. हालांकि मैच आगे बढ़ने पर यहां की पिच धीमी होती जाती है. इस पिच का सबसे बड़ा फैक्टर ये है कि आमतौर पर ये धीमी पिच मानी जाती है और यहां का एवरेज स्कोर 150 के लगभग रहा है लेकिन सिर्फ पिछले साल के रिकॉर्ड की बात करें तो एवरेज स्कोर 170 है. ऐसे में ये समझ में आता है के पिच का स्वभाव पिछले साल काफी बदल गया था. ऐसे में इस सेशन में आईपीएल का पहला मैच होगा तो दोनों टीमें ये सोच के चिंतित होंगी कि अब पिच का स्वभाव कैसा रहेगा. हालांकि पिछले साल आए बदलावों को देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार भी बल्लेबाजों को मदद मिलेगी और हाईस्कोरिंग मैच होंगे. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2021: RCB जीत की लय बरकरार रखने उतरेगा, KKR नई शुरुआत को बेताब

अगर इस पिच पर खेले गए मैचों के रिकॉर्ड की बात करें तो यहां पर कुल 47 टी-20 मैच खेले गए हैं. इसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 22 मैच जीते हैं जबकि पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने 25 मैच जीते हैं.  पहली बैटिंग करते हुए एवरेज स्कोर 140 रन रहा है, लेकिन सेकेंड बैटिंग करते हुए 129 रन एवरेज स्कोर रहा है. पिछले वर्ष एवरेज स्कोर 170 के लगभग रहा. यहां सर्वाधिक स्कोर आयरलैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ 225 रन बनाए थे. इससे भी लगता है कि चौके-छक्कों की बरसात हो सकती है. 

वैसे चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के मैच की तुलना में एक अंतर और है. उस मैच में दोनों टीमें पहले से पदक तालिका में शीर्ष चार में थीं लेकिन इस मैच में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु फिलहाल अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है लेकिन कोलकाता इस समय सातवें नंबर पर है. बेंगलुरु ने पहले सेशन में सात में से पांच मैच जीते थे और फिलहाल उसके 10 अंक हैं, जबकि कोलकाता ने सात में से दो मैच जीते हैं और उसके सिर्फ चार अंक हैं. ऐसे में कोलकाता पर जीतने का दबाव ज्यादा होगा. सीरीज का पहला सेशन भारत में हुआ था लेकिन कोरोना के कारण इसे बीच में ही इसे रोक दिया गया था. अब बचा हुआ सेशन दुबई में हो रहा है. यहां कोलकाता नई पिच पर अपना भाग्य बदलने की कोशिश करेगी.

First Published : 20 Sep 2021, 11:48:00 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.