logo-image

IPL2021 Auction Update: जानिए कब हो सकता है प्लेयर्स का ऑक्शन

आईपीएल 2021 को लेकर लगातार ताजा और बड़े अपडेट सामने आ रहे हैं. बीसीसीआई की एजीएम 24 दिसंबर को होनी से है, इसी दौरान आईपीएल को लेकर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. लेकिन एजीएम से पहले ही कई बड़ी खबरें निकल कर सामने आ रही हैं.

Updated on: 22 Dec 2020, 04:09 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 को लेकर लगातार ताजा और बड़े अपडेट सामने आ रहे हैं. बीसीसीआई की एजीएम 24 दिसंबर को होनी से है, इसी दौरान आईपीएल को लेकर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. लेकिन एजीएम से पहले ही कई बड़ी खबरें निकल कर सामने आ रही हैं. आईपीएल 2021 को लेकर सबसे बड़ा फैसला तो यही लिया जाना है कि इस बार इसमें कितनी टीमें खेलती हुई नजर आएंगी. अभी तक जो खबरें निकल कर सामने आ रही हैं, उससे पता चला है कि आईपीएल में दस टीमें खेलती हुई नजर आएंगी, लेकिन अगले साल नहीं, बल्कि आईपीएल 2022 में. यानी आईपीएल 2021 में पहले की ही तरह आठ ही टीमें खेलेंगी. 

यह भी पढ़ें : पृथ्वी शॉ को दूसरे टेस्ट में जरूर मिले मौका, जानिए किसने कही ये बात

इसके बाद दूसरा बड़ा सवाल ये है कि आईपीएल 2021 के खिलाड़ियों का ऑक्शन होगा या नहीं. अगर होगा तो कब तक होगा. अब पता चला है कि आईपीएल 2021 के लिए ऑक्शन तो होगा, लेकिन मैगा ऑक्शन नहीं होगा, बल्कि इस बार भी मिनी ऑक्शन से ही काम चलाया जाएगा. इनसाइड स्‍पोर्ट की रिपोर्ट में ये कहा गया है कि आईपीएल 2021 से पहले मिनी ऑक्शन हो सकता है. वैसे इस बार मेगा ऑक्शन होना था, लेकिन आईपीएल 2021 के लिए अब बहुत ज्यादा वक्त नहीं बचा है. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अप्रेल में आईपीएल शुरू हो जाएगा. इस बीच बीसीसीआई को बहुत सारी तैयारियां करनी हैं. साथ ही बड़ी बात ये भी है कि अगले आईपीएल 2022 में दस टीमें होंगी, तो फिर तब भी आईपीएल के लिए मैगा ऑक्शन होगा ही, ऐसे में इस बार मैगा ऑक्शन नहीं बल्कि मिनी ऑक्शन ही होगा. 

यह भी पढ़ें : सर डॉन ब्रैडमैन की टेस्ट कैप 340,000 डॉलर में बिकी, जानिए क्या है खास

अब सवाल ये है कि अगर मिनी ऑक्शन होगा तो फिर ये कब तक होगा. इस बारे में पता चला है कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में आईपीएल 2021 के लिए मेगा ऑक्शन होता हुआ नजर आ सकता है. बीसीसीआई इससे पहले ही ऐलान कर चुका है कि जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी का आयोजन होगा और ये जनवरी के आखिर में ही खत्म भी हो जाएगा. ये टूर्नामेंट भी टी20 फॉर्मेट में होता है, इसलिए टीमों के पास मौका होगा कि वे खिलाड़ियों की बोली लगाने के लिए तैयारी कर लें. 

यह भी पढ़ें : स्टीव स्मिथ ने अश्विन के खिलाफ की थी गलती, अब कही ये बड़ी बात

आपको बता दें कि इससे पहले पता चला था कि दस टीमों के आईपीएल में 94 मैचों का आयोजन होगा जिसके लिए कम से कम ढाई महीने की जरूरत होगी, इससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का कैलेंडर गड़बड़ा सकता है. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि इस मामले में बहुत सारे तौर-तरीके हैं जिन पर चर्चा की जाएगी. आईपीएल के स्टेक होल्डर्स को लगता है कि अप्रैल में होने वाली आईपीएल से पहले नीलामी के लिए बहुत कम समय है. इस दौरान टेंडर जारी करने होंगे और बोली की तैयार करनी होगी. जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत तक बोली में अगर दो टीमें बाजी मारती है तो उन्हें नीलामी के लिए समय दिया जाना चाहिए, जो मार्च में हो सकती है. ऐसे मे नयी फ्रेंचाइजी के लिए योजना बनाने के लिए बहुत कम समय मिलेगा. इसलिए ये आईपीएल आठ टीमों के साथ ही होता हुआ नजर आ सकता है. हालांकि आईपीएल को लेकर फाइनल क्या हुआ है, ये 24 दिसंबर को ही साफ हो पाएगा, जिस दिन बीसीसीआई की एजीएम होगी.