logo-image

जानें IPL के पॉइन्ट्स टेबल में टॉप पर रहने के सबसे बड़े फायदे

साल 2008 में शुरू हुई इस लीग के पहले सीजन में शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने खिताब जीता था. राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था.

Updated on: 11 Nov 2020, 06:15 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और टीम को अपने पहले ही मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इस हार के बाद मुंबई ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि उन्हें रोकना बाकी टीमों के लिए काफी मुश्किल हो गया. मंगलवार को खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को हराकर 5वीं बार खिताब अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें- IPL का खिताब गंवाने के बाद भी श्रेयस अय्यर खुश, कही ये बड़ी बात

मुंबई ने पॉइन्ट्स टेबल में पहले स्थान पर रहते हुए लीग राउंड खत्म किया था. आईपीएल के 13 सीजन में अभी तक चार बार ऐसा हो चुका है जब पॉइन्ट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम चैंपियन बनी है. साल 2008 में शुरू हुई इस लीग के पहले सीजन में शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने खिताब जीता था. राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. राजस्थान ने पहले सीजन में 22 अंकों के साथ लीग राउंड का अंत किया था पॉइन्ट्स टेबल में पहले स्थान पर रही थी, जिसके बाद उन्होंने खिताब भी अपने नाम कर लिया था.

ये भी पढ़ें- 5वीं बार IPL जीतने के बाद आया हिटमैन का बड़ा बयान, बोले- मैच की पहली गेंद से ही..

मुंबई इंडियंस ने लंबे अरसे के बाद साल 2017 में इस घटनाक्रम को दोहराया. मुंबई ने इस सीजन 14 मैचों में 20 अंक लेकर लीग राउंड का अंत अंकतालिका में पहले स्थान पर रहते हुए किया था. टीम फाइनल में पहुंची और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को हराकर तीसरा खिताब जीती थी. 2019 में एक बार फिर मुंबई ने इसी स्थिति को रिपीट किया. 14 मैचों में 18 अंक के साथ मुंबई ने पहला स्थान हासिल करते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई और फिर फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाई थी.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 Final : MI ने कैसे जीती फाइनल की बाजी, दिल्‍ली क्‍या गलती कर बैठी

इस साल आईपीएल का आयोजन कोविड-19 के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था. मुंबई ने इस सीजन मे भी प्लेऑफ में प्रवेश पहले स्थान पर रहते हुए किया और फिर मंगलवार रात को खेले गए फाइनल में पहली बार की फाइनलिस्ट दिल्ली कैपिटल्स को मात दे पांचवीं बार खिताब जीता. मुंबई इस सीजन मौजूदा विजेता के तौर पर लीग में उतरी थी और वह अपना खिताब बचाने में भी सफल रही. वह आईपीएल खिताब बचाने वाली दूसरी टीम बनी है. मुंबई से पहले चेन्नई ने 2010 और 2011 में लगातार दो बार आईपीएल खिताब जीते थे.