logo-image

IPL Super Over KXIP vs MI : सुपर ओवर में जानिए क्‍या रहा मैच का टर्निंग प्‍वाइंट

आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच का फैसला दूसरे सुपर ओवर में निकला, जहां पंजाब ने जीत हासिल की. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 176 रन बनाए.

Updated on: 19 Oct 2020, 01:04 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच का फैसला दूसरे सुपर ओवर में निकला, जहां पंजाब ने जीत हासिल की. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 176 रन बनाए. पंजाब भी यही स्कोर बना पाई और मैच सुपर ओवर में पहुंचा. पहले सुपर ओवर में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी की और पांच रन बनाए. मुंबई भी सुपर ओवर में पांच रन बना सकी और मैच में दूसरे सुपर ओवर में पहुंचा. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी की और 11 रन बनाए. पंजाब ने चार गेंदों पर 12 रन बनाकर मैच जीत लिया. यह आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ है कि सुपर ओवर टाई होने के बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया हो.

सुपर ओवर में मयंक अग्रवाल के शानदार क्षेत्ररक्षण के बाद लगातार दो चौके के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल में पहली बार दूसरे सुपर ओवर तक चले मैच में मुंबई इंडियन्स को हराकर दो अंक हासिल किए. इस जीत के साथ पंजाब की टीम नौ मैचों में छह अंक के साथ छठे स्थान पर पहुंच गई है. मुंबई इतने ही मैचों में 12 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. रोमांच की प्रकाष्ठा पर पहुंचा यह मैच 20-20 ओवर के खेल के बाद टाई रहा. इसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने एक समान पांच-पांच रन बनाए. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई के लिए कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी के लिए आए जबकि पंजाब के लिए क्रिस जोर्डन ने गेंदबाजी की. मुंबई ने इस ओवर में पंड्या का विकेट गंवाकर 11 रन बनाए. इस दौरान पोलार्ड आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट खेले लेकिन बाउंड्री पर मयंक अग्रवाल ने शानदर क्षेत्ररक्षण से छह रन को दो रन में बदल दिया.

पंजाब को जीतने के लिए 12 रन का लक्ष्य मिला था जिसके लिए मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल बल्लेबाजी के लिए आए जबकि मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ड गेंदबाजी करने आए. क्रिस गेल ने पहली गेंद पर ही छक्का लगाकर मुंबई पर दबाव बना दिया. क्रिस गेल ने दूसरी गेंद पर एक रन लिया लेकिन मयंक ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई. पहले सुपर ओवर में मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह और पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने कमाल की गेंदबाजी की. दोनों ने इस सुपर ओपर में सिर्फ पांच-पांच रन दिए. जसप्रीत बुमराह ने इससे पहले मैच में भी चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लेकर मैच का रूख पलटा था. उन्होंने मयंक अग्रवाल, और निकोलस पूरन के बाद शानदर लय में चल रहे लोकेश राहुल का भी विकेट लिया. दिलचस्प बात यह रही कि रविवार को हुए दोनों मुकाबलों का नतीजा सुपर ओवर से निकला. दिन वाले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था. 

(एजेंसी इनपुट)