logo-image

IPL टलने से एशिया कप ही नहीं, CPL पर भी संकट के बादल, जानिए अब क्‍या आया बयान

आईपीएल अभी तक शुरू नहीं हो पाया है और यह भी पता नहीं है कि आईपीएल का 13वां सीजन आखिर कब से होगा. लेकिन अगर आने वाले दो से तीन महीने तक आईपीएल शुरू न हो पाया तो पूरा क्रिकेट कैलेंडर ही कहीं न गड़बड़ा जाए.

Updated on: 18 Apr 2020, 02:55 PM

New Delhi:

आईपीएल (IPL 2020) अभी तक शुरू नहीं हो पाया है और यह भी पता नहीं है कि आईपीएल का 13वां सीजन आखिर कब से होगा. लेकिन अगर आने वाले दो से तीन महीने तक आईपीएल शुरू न हो पाया तो पूरा क्रिकेट कैलेंडर ही कहीं न गड़बड़ा जाए, इसकी आशंका जताई जा रही है. आने वाले महीनों में T20 विश्‍व कप (T20 Worl Cup) तो होना ही है, साथ ही हो सकता है कि एशिया कप (Asia Cup) भी हो, वहीं बड़ी बात सीपीएल (CPL) को लेकर उठी है. कैरेबियाई प्रीमियर लीग की ओर से अब बड़ी बात कही गई है. इसे समझा जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2016 की खिताबी जीत सबसे यादगार, डेविड वार्नर ने कही बड़ी बात

कैरेबियाई प्रीमियर लीग के सीईओ पीट रसेल को उम्मीद है कि यह T20 लीग अपने कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में होगी और भारतीय क्रिकेट बोर्ड आईपीएल के लिए अपनी अलग विंडो तलाश लेगा. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि बीसीसीआई सितंबर या अक्टूबर में आईपीएल का आयोजन करेगा, जिसके कारण एशिया कप और T20 विश्व कप का कार्यक्रम नए सिरे से निर्धारित करना पड़ सकता है. सीपीएल 19 अगस्त से 26 सितंबर के बीच होनी है.

यह भी पढ़ें ः भारत के बाहर IPL हो, तो भी कोई परेशानी नहीं, जानिए किस कोच ने कही ये बात

रसेल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, हम उससे टकराव नहीं चाहते. मुझे पता है कि बीसीसीआई शक्तिशाली है, लेकिन दूसरी लीग और खिलाड़ियों पर भी गौर करेगा. उन्होंने कहा मुझे लगता है कि आईपीएल सारे कैरेबियाई खिलाड़ियों को अपने टूर्नामेंट में खेलते देखना चाहेगा. ऐसे में सीपीएल से टकराव का कोई औचित्य नहीं है, क्योंकि उनके अधिकांश स्टार हमारे साथ खेलेंगे. मुझे नहीं लगता कि वे ऐसा करना चाहेंगे. वे अपनी विंडो तलाश सकते हैं. वेस्टइंडीज में कोरोना वायरस के उतने मामले सामने नहीं आए हैं. सीपीएल के मेजबान छह देशों में मौतों के आंकड़े दोहरे अंक तक भी नहीं हैं. रसेल ने कहा, यह अच्छा रहा कि यहां लॉकडाउन जल्दी शुरू हो गया. यही वजह है कि यहां ब्रिटेन जैसे हालात नहीं है. हम हालांकि सीपीएल तभी खेलेंगे, जब हालात पूरी तरह सुरक्षित हों.

यह भी पढ़ें ः भारत के बाहर IPL हो, तो भी कोई परेशानी नहीं, जानिए किस कोच ने कही ये बात

उधर आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कारे दिल्ली कैपिटल्स के लिए रिकी पोंटिंग के मार्गदर्शन में खेलने को बेताब हैं, लेकिन उन्हें नहीं लगता कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग हो सकेगा. कारे को कोच पोंटिंग की दिल्ली टीम के लिए इस साल आईपीएल में पदार्पण करना था. उन्होंने कहा कि समय ही बताएगा कि कोरोना वायरस महामारी के बीच इस साल टी20 विश्व कप और आईपीएल हो सकेगा या नहीं. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने उनके हवाले से कहा, इस समय लगता नहीं है कि आईपीएल हो सकेगा. दिल्ली के लिए खेलने का मुझे बेताबी से इंतजार था. मैं पहली बार आईपीएल खेलने जा रहा था. उन्होंने कहा, उम्मीद जताई जा रही है कि साल के आखिर में आईपीएल और विश्व कप हो सकेंगे. लेकिन देखते हैं कि क्या होता है. कारे इस समय एडीलेड में अपनी पत्नी और 19 महीने के बच्चे के साथ एकांतवास में हैं. उन्होंने कहा, मैं अपने परिवार के साथ पूरा समय बिता रहा हूं. क्रिकेट के मैदान पर काफी समय बिताया है लेकिन परिवार के साथ रहकर अच्छा लग रहा है.

(पीटीआई इनपुट )