logo-image

IPL PlayOffs : RCB क्‍यों हार गई और दिल्‍ली ने कैसे मार लिया मैदान, जानिए 5 बड़े कारण 

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हरा दिया. इसी के साथ दोनों टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

Updated on: 03 Nov 2020, 12:02 AM

नई दिल्‍ली :

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हरा दिया. इसी के साथ दोनों टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है. दिल्ली कैपिटल्‍स दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में जाएगी. बेंगलोर ने दिल्ली को 153 रनों लक्ष्य दिया था. दिल्ली ने यह लक्ष्य 19 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. लेकिन अच्‍छी खासी चल रही विराट कोहली की बेंगलोर को क्‍या हो गया कि टीम लगातार हार रही है, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कैसे बाजी मार ली, चलिए आपको बताते हैं पांच बड़े कारण. 

  1. अजिंक्‍य रहाणे और शिखर धवन की पारी 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स के सामने लक्ष्य बहुत बड़ा नहीं था, लेकिन इसके बाद भी जीत आसान नहीं थी. इतने बड़े स्‍कोर पर भी इसी आईपीएल में कई टीमें मैच जीत भी चुकी हैं, लेकिन आज दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पृथ्‍वी शॉ और अजिंक्‍य रहाणे दोनों का टीम में मौका दिया. और ये दांव काम भी कर गया. पृथ्‍वी शॉ जल्‍दी आउट हो गए, इसके बाद नंबर तीन पर आए अजिंक्‍य रहाणे ने शिखर धवन के साथ अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. दिल्ली कैपिटल्स के लिए अजिंक्‍य रहाणे ने 60 और शिखर धवन ने 54 रन की पारी खेली और दूसरे विकेट के लिए इन दोनों के बीच 88 रन की साझेदारी हुई. 

  2. विराट कोहली का बल्‍ला खामोश
    इस मैच में एक बार फिर विराट कोहली का बल्‍ला खामोश रहा. बीच के कुछ मैचों में विराट कोहली ने अपने अंदाज में बल्‍लेबाजी की थी, लेकिन इस मैच में वे फिर कुछ नहीं कर सके. कप्‍तान विराट कोहली इस मैच में कोहली ने 24 गेंद पर 29 रन ही बना सके, जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल रहा. लेकिन विराट कोहली जैसे बल्‍लेबाज से इससे ज्‍यादा की उम्‍मीद की जाती है, जो इस मैच में नहीं हो सका. उनकी टीम प्‍लेआफ में है, लेकिन आगे के मैचों में उनके बल्‍ले का चलना जरूरी था.

  3. एबी डिविलियर्स का रन आउट होना
    एबी डिविलियर्स इस मैच में अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे, लेकिन 20 ओवर में एक रन को दो में बदलने के प्रयास में वे रन आउट हो गए. एबी डिविलियर्स ने रबाडा की गेंद पर छक्‍का भी मारा. एबी डिविलियर्स पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हो गए. उन्होंने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौका मारा. अगर बाकी बची हुई गेंदें एबीडी ही खेलते तो ये स्‍कोर 160 से ऊपर जा सकता था, क्‍योंकि एबी डिविलियर्स अच्‍छे अंदाज में बल्‍लेबाजी कर रहे थे, अगर 12 रन और बन जाते तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए मुश्‍किल हो सकती थी. क्‍योंकि दिल्‍ली ने भी मैच 19  ओवर में जीता है. 

  4. नोर्खिया और रबाडा की अच्‍छी गेंदबाजी 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स के पास एनरिच नोर्खिया और कगिसो रबाडा के रूप में शानदार तेज गेंदबाज हैं, हर मैच में ये दोनों कुछ न कुछ टीम के लिए कर ही देते हैं. इस मैच में भी इनकी कमाल की गेंदबाजी देखने के लिए मिली. नोर्खिया ने चार ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट झटके, वहीं कगिसो रबाडा ने चार ओवर में 30 रन देकर दो खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई. यानी आरसीबी की आधी टीम को तो इन दोनों ही आउट कर दिया, इससे बाकी गेंदबाजों का काम बहुत आसान हो गया. 

  5. आखिरी ओवर में आरसीबी रन नहीं बना पाई
    आईपीएल में आखिरी के ओवर में खूब रन बनते हैं, लेकिन आरसीबी इस मैच में ऐसा करने चूक गई.  जब तक एबी डिविलियर्स थे, तब तक काफी उम्‍मीदें थी, लेकिन उनके आउट होने के बाद केवल एक ही चौका लग पाया. इस तरह से केवल छह ही रन बने. अगर ये ओवर बड़ हो जाता तो स्‍कोर अच्‍छा खास बन जाता, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और यही रन कम रह गए.