logo-image
लोकसभा चुनाव

Fine in IPL 2023 : इसलिए लग रहे हैं कप्तानों पर लगातार जुर्माने, जानें नियम

Kohli, Warner IPL 2023 Fine : आईपीएल 2023 जहां इस समय अपने उस पड़ाव पर आ चुका है

Updated on: 25 Apr 2023, 01:58 PM

नई दिल्ली:

Kohli, Warner IPL 2023 Fine : आईपीएल 2023 जहां इस समय अपने उस पड़ाव पर आ चुका है जहां से हर एक मैच कांटेदार नजर आएगा. वहीं कप्तानों के लिए मैच के अलावा अपनी जेब का भी डर सताने लगा है. जैसा हम सभी जानते हैं कि आईपीएल के मैचों में टेंशन अपनी चरम सीमा पर होती है. जल्दबाजी में लिया गया एक भी डिसीजन टीम के लिए हार की वजह बन सकता है. ऐसे में कोई भी कप्तान बिना सोच-विचारे फैसला नहीं लेता है. और जब सोचोगे तो फैसला लेने में समय लगेगा ही. इसलिए आईपीएल 2023 में कप्तानों के ऊपर फाइन पर फाइन लगते ही जा रहे हैं.

वॉर्नर के ऊपर 12 लाख, कोहली के ऊपर 24 लाख का जुर्माना 

कल ही के मैच की बात करें तो दिल्ली और हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला जा रहा था. मैच तो दिल्ली की टीम जीत गई. पर कप्तान साहब की जेब ढीली हो गई. वजह यही कि मैच देरी से समाप्त हो पाया. ऐसे में वॉर्नर को अपनी मैच फिस का 10 फीसदी जुर्माने के तौर पर भरना होगा. वहीं कोहली भी इस समस्या से बच नहीं सके हैं. एक दिन पहले हुए मुकाबले में कोहली के ऊपर 24 लाख का जुर्माना हुआ. 12 लाख इसलिए ज्यादा क्योंकि दूसरी बार इस गलती में पाए गए.

आखिर क्या है IPL का नियम

आईपीएल का नियम कहता है कि मैच एक तय समय में खत्म हो जाना चाहिए. 3 घंटे 20 मिनट में कोई भी मुकाबला समाप्त हो जाना चाहिए. अगर वहीं एक पारी की बात करें तो 85 मिनट के अंदर 20 ओवर्स पूरे हो जाने चाहिए. अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो पहली बार में कप्तान के ऊपर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है. अगर दूसरी बार ये गलती हुई तो ये जुर्माना डबल कर दिया जाता है.

IPL 2023 में लगातार हो रहे हैं कप्तानों के ऊपर जुर्माने

कोहली और वॉर्नर से पहले राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन के साथ, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, डुप्लेसिस और सूर्यकुमार यादव पर 12-12 लाख का जुर्माना लग चुका है. हालांकि ये नियम क्रिकेट के हिसाब से ठीक है. पर कप्तानों को इसे गंभीरता से लेना होगा.