News Nation Logo
Banner

IPL2022: आईपीएल में आने वालीं हैं दो नयी टीम, जानें कौन से शहर की होंगी ये टीम

बीसीसीआई (BCCI) यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  आईपीएल (IPL) के 15वें संस्करण यानी IPL-2022 की तैयारी में जुट गया है. इसमें दो नयी टीमें आईपीएल में शामिल होंगी. यानी अगले आईपीएल में दस टीमें होंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 03 Sep 2021, 12:52:49 PM
news natiom

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कई बड़े ग्रुप बोली लगाने की दौड़ में माने जा रहे शामिल
  • 2000 करोड़ रुपये है एक टीम का बेस प्राइस
  • टेंडर भरने की आखिरी तारीख है 5 अक्टूबर

 

 

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL) का 14वां संस्करण बीच में रोकना पड़ा था. अब 19 सितंबर से बचे हुए मैच दुबई में शुरू होंगे लेकिन बीसीसीआई (BCCI) यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल (IPL) के 15वें संस्करण यानी IPL-2022 की तैयारी में जुट गया है. इसमें दो नयी टीमें आईपीएल में शामिल होंगी. यानी अगले आईपीएल में दस टीमें होंगी. हर क्रिकेट प्रेमी यह जानने को उत्सुक है कि यह टीमें किन शहरों से होंगी तो आपको बता दें कि कई शहर इस में दौड़ में आगे माने जा रहे हैं. सूत्रों का दावा है कि शहरों की दौड़ में अहमदाबाद, लखनऊ के अलावा कटक और गुवाहाटी की टीमों पर भी बोली लग सकती है. वहीं, कोच्ची शहर भी बड़े दावेदारों में है. वैसे सबसे ज्यादा संभावना अहमदाबाद और लखनऊ की टीमें बनने की जताई जा रही है. 

यहां बता दें कि हाल ही में हाल ही में बीसीसीआई ने दो नयी टीमों के लिए बोली आमंत्रित की है. इसमें एक टीम के लिेए बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपये रखा गया है. हालांकि दोनों टीमों की कुल कीमत 5000 करोड़ रुपये से ऊपर जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. बीसीसीआई ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 3000 करोड़ रुपये सालाना से कम वार्षिक आय वाली कंपनियां बोली नहीं लगा सकती हैं. वहीं, ये संभावना जताई जा रही है कि नयी टीमों के खरीदारों में अडानी ग्रुप और आरपीएसजी ग्रुप के आने के कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं, प्रसिद्ध फार्मास्युटिकल कंपनी टोरेंट के भी इस रेस में होने की संभावना है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से बातचीत में बताया था कि यदि कई कंपिनयां मिलकर भी बोली लगाती हैं तो उनका स्वागत है. ऐसे में सूत्रों का दावा है कि तीन कंपनियों को मिलकर बोली लगाने की अधिकार भी मिल सकता है. 

यहां बता दें कि दो नई टीमों के लिए बीसीसीआई ने जो टेंडर निकाले हैं, उन्हें भरने की आखिरी तारीख 5 अक्टूबर तय की गई है. बोली के दस्तावेज 75 करोड़ रुपये में खरीदे जा सकते हैं. इसे बाद में बीसीसीआई रद्द भी कर सकती है. इसमें टीम को खरीदने की पात्रता, बोली लगाने की प्रक्रिया, प्रस्तावित नई टीमों के अधिकारों से जुड़ी तमाम जानकारी रहेगी. बीसीसीआई के मुताबिक, बोली जमा करने के इच्छुक किसी भी कंपनी को इंविटेशन टू टेंडर यानी आईटीटी खरीदना जरूरी होगा. हालांकि इससे पहले भी राइजिंग पुणे ज्वाइंट्स और गुजरात लॉयंस नाम की टीम आईपीएल में शामिल की गई थीं लेकिन तब चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को स्पॉट फिक्सिंग के कारण दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया था.

First Published : 03 Sep 2021, 12:38:44 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.