logo-image

IPL News : मनीष पांडे ने आईपीएल में किया है ऐसा काम, जो अब कोई नहीं कर पाएगा

आईपीएल के अब तक 14 सीजन खेले जा चुके हैं और इन 14 सालों में एक से बढ़कर एक कीर्तिमान रचे गए. कहा जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो एक बार होती हैं, दोबारा नहीं होतीं.

Updated on: 24 Dec 2021, 06:40 PM

नई दिल्‍ली :

Manish Pandey Update News : आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्‍शन अब करीब आ रहा है. हालांकि पहले ये माना जा रहा था कि मेगा ऑक्‍शन जनवरी में हो जाएगा, लेकिन अब ये तारीख आगे बढ़ गई है. आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्‍शन 12 और 13 फरवरी को होगा. एक बार फिर दुनियाभर के दिग्‍गज खिलाड़ियों के नाम सामने आएंगे और टीमें उन पर बड़ी बड़ी बोली लगाएंगी. कौन सा खिलाड़ी किस टीम में जाएगा, ये कहना मुश्‍किल है. आईपीएल के अब तक 14 सीजन खेले जा चुके हैं और इन 14 सालों में एक से बढ़कर एक कीर्तिमान रचे गए. कहा जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो एक बार होती हैं, दोबारा नहीं होतीं. यानी जिसने पहली बार वो काम किया, उसे याद रखा जाता है, उसके बाद बाकी भी ऐसा ही करते चले जाते हैं. क्‍या आपको पता है कि आईपीएल में वो कौन सा भारतीय खिलाड़ी है, जिसने पहली बार इस टूर्नामेंट में शतक लगाया था. अगर आपको पता है तो ठीक है और अगर नहीं पता तो हम आपको बता देते हैं. ये खिलाड़ी न तो एमएस धोनी हैं और न ही विराट कोहली. ये खिलाड़ी रोहित शर्मा और केएल राहुल भी नहीं हैं. ये काम करने वाला खिलाड़ी आज टीम इंडिया में है ही नहीं. वो हैं मनीष पांडे. जी हां, मनीष पांडे ने ही बतौर भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में पहला शतक लगाया था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : RCB को मिल गया विराट कोहली की जगह टीम का नया कप्‍तान!

आईपीएल का पह ला सीजन साल 2008 में खेला गया था. उस पहले ही मैच में शतक तो लगा, लेकिन ये भारतीय खिलाड़ी नहीं था. भारतीय खिलाड़ी ने पहले सीजन में कोई शतक लगाया ही नहीं. इसके बाद आया दूसरा साल यानी आईपीएल 2009. आईपीएल 2009 के 56वें मैच में आमने सामने थीं आरसीबी और डेक्‍कन चार्जर. आरसीबी के कप्‍तान रहे अनिल कुंबले ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. टीम की ओर से बतौर सलामी बल्‍लेबाज जैक कैलिस और मनीष पांडे क्रीज पर उतरे. जैक कैलिस को जल्‍दी आउट हो गए, लेकिन मनीष पांडे टिके रहे. उन्‍होंने अपने अंदाज में ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की. उनकी पारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्‍होंने 73 गेंद पर ही 114 रनों की नाबाद पारी खेल दी. इस पारी के दौरान उन्‍होंने दस चौके और चार चौके लगाए. उनका स्‍ट्राइक रेट 156 का रहा.

यह भी पढ़ें :  IPL 2022 Mega Auction : क्रिस मॉरिस नहीं, ये है आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी 

मैच में आरसीबी ने चार विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए और डेक्‍कन चार्जर के सामने जीत के लिए 171 रनों का लक्ष्य रखा. इस मैच में विराट कोहली भी खेल रहे थे, उन्‍होंने नौ गेंद पर नाबाद 19 रन बनाए और इसमें दो चौके शामिल थे. विराट कोहली का स्‍ट्राइक रेट 211 का था. जवाब देने जब डेक्‍कन चार्जर की टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो हर्षल गिब्‍स के अलावा और कोई भी बल्‍लेबाज 50 के आंकड़े को पार नहीं कर पाया. हर्षल गिब्‍स ने 60 रन बनाए. लाख कोशिश के बाद भी डेक्‍कन चार्जर की टीम छह विकेट पर 158 रन ही बना सकी और 12 रन से इस मैच को हार गई. ये वही साल था, जब डेक्‍कन चार्जर ने चौथे नंबर पर प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई किया था और उसके बाद टीम ने ट्रॉफी भी अपने नाम की थी. हालांकि डेक्‍कन चार्जर की टीम आईपीएल से बाहर हो गई. लेकिन उस मैच में मनीष पांडे ने जो काम किया, उसके लिए उनका नाम हमेशा के लिए कीर्तिमान की किताब में लिख दिया गया. कुछ समय बाद आरसीबी ने मनीष पांडे को रिलीज कर दिया. उसके बाद वे साल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे थे, लेकिन इस बार एसआरएच ने भी उन्‍हें रिलीज कर दिया. अब वे फिर से ऑक्‍शन के मैदान में जाने की तैयारी में हैं. अब खबरें इस तरह की सामने आ रही हैं कि मनीष पांडे उसी आरसीबी के कप्‍तान बन सकते हैं. हालांकि अभी तक इस बारे में टीम मैनेजमेंट की ओर से कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा जरूर किया जा रहा है. देखना होगा कि क्‍या मनीष पांडे की आरसीबी में बतौर कप्‍तान वापसी होती है या नहीं.