logo-image

IPL News : इस टीम ने बदल दिए 13 कप्‍तान, फिर भी नहीं मिला आईपीएल का खिताब, अब नई खोज

बीसीसीआई ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि आईपीएल 2022 में दस टीमें होंगी और नीलामी के बाद ये भी बता दिया कि दो नई टीमों कौन सी होंगी. आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्‍शन जनवरी में हो सकता है.

Updated on: 19 Dec 2021, 05:39 PM

नई दिल्‍ली :

IPL Captains List : आठ आईपीएल टीमों का दौर अब खत्‍म होने जा रहा है. आईपीएल 2022 में दो नई टीमों की एंट्री हो रही है. इनके नाम लखनऊ और अहमदाबाद होंगे. बीसीसीआई ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि आईपीएल 2022 में दस टीमें होंगी और नीलामी के बाद ये भी बता दिया कि दो नई टीमों कौन सी होंगी. आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्‍शन जनवरी में हो सकता है. वहीं माना जा रहा है कि अप्रैल के पहले हफ्ते से आईपीएल का सीजन शुरू हो जाएगा. इस बीच नई टीमों के अलावा कुछ पुरानी टीमों को भी अपने अपने कप्‍तान चुनने हैं. इसमें एक ऐसी भी टीम शामिल है, जिसने पहले आईपीएल से लेकर अब तक कुल मिलाकर 13 कप्‍तान बदल दिए हैं, लेकिन एक भी बार ये टीम अभी तक आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है. अब फिर इस टीम को नया कप्‍तान बनाना है. हम बात कर रहे हैं, पंजाब किंग्‍स की, जिसका नाम पहले किंग्‍स इलेवन पंजाब था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : ईशान किशन और युजवेंद्र चहल में फंस गया मामला!

पंजाब की टीम पहले आईपीएल से लेकर अब हर साल आईपीएल का हिस्‍सा रही, लेकिन खिताब से ये टीम दूर ही रही. साल 2021 में टीम की कप्‍तानी केएल राहुल कर रहे थे, लेकिन इस बार वे टीम से अलग हो गए हैं, वे किसी दूसरी टीम का हिस्‍सा बन सकते हैं. बात इस टीम के कप्‍तानों की करें तो साल 2008 में टीम ने युवराज सिंह को कप्‍तान बनाया. युवराज सिंह ने कुल 29 मैचों में टीम की कप्‍तानी की, इसमें से 17 में जीत और 12 में हार मिली, उनकी जीत का प्रतिशत 58 से भी ज्‍यादा का रहा. इसके बाद टीम की कमान कुमार संगकारा को दी गई. उन्‍होंने केवल 13 ही मैचों में टीम की कमान संभाली, इसमें से केवल तीन ही मैच ये टीम जीत पाई और नौ में हार का सामना करना पड़ा. महेला जयवद्धने ने भी एक मैच में कप्‍तानी की, जिसमें टीम को हार मिली. इसके बाद टीम ने एडम गिलक्रिस्‍ट को अपना नया कप्‍तान बनाया. एडम गिलक्रिस्‍ट की कप्‍तानी में टीम ने 34 मैच खेले और 17 में जीत और 17 में हार मिली. यानी उनकी जीत का प्रतिशत ठीक 50 का रहा. इसके बाद हंसी भी इस टीम के कप्‍तान रहे, उन्‍होंने 12 मैचों में कप्‍तानी की इसमें से छह में जीत और छह ही मैचों में हार मिली. जार्ज बेली लंबे समय तक टीम के कप्‍तान रहे. उनकी कप्‍तानी में टीम ने 35 मैच खेले. इसमें से 18 में जीत तो 17 में हार भी मिली. लगातार विदेशी कप्‍तानों पर भरोसा जताने के बाद भी टीम को एक भी बार ट्रॉफी नहीं मिली. एक मैच में वीरेंद्र सहवाग ने भी इस टीम की कमान संभाली, लेकिन ये मैच टाई हो गया. इसके बाद वे कभी इस टीम के कप्‍तान नहीं बने. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction Update : जानिए कब होगा मेगा ऑक्‍शन का मेला!

टीम ने साल 2016 में डेविड मिलर को अपना कप्‍तान बनाया, इसकी कप्‍तानी में टीम ने छह ही मैचों में कप्‍तानी की और एक ही मैच वे जीत पाए और बाकी में हार मिली. मुरली विजय ने आठ मैचों में कप्‍तानी की, इसमें से तीन में जीत और पांच में हार मिली. ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने सात मैचों में टीम की कप्‍तानी की, इसमें से सात में जीत और सात में हार उन्‍हें मिली. विदेशी कप्‍तान जब टीम को आईपीएल का खिताब नहीं दिला पाई तो टीम ने फिर भारतीय कप्‍तान की ओर रुख किया. अब टीम ने रविचंद्रन अश्‍विन को अपना नया कप्‍तान बनाया. वे लंबे समय तक टीम के कप्‍तान रहे. अश्‍विन की कप्‍तानी में टीम ने 28 मैच खेले और उसमें से 12 में जीत और 16 में हार मिली. उनके बाद केएल राहुल को भी टीम का कप्‍तान बनाया गया, उन्‍होंने कुल 27 मैचों में कप्‍तानी की, इसमें से टीम ने 11 मैच जीते और 14 हारे. एक मैच में मयंक अग्रवाल भी टीम के कप्‍तान रहे, जिसमें उन्‍हें हार मिली. यानी टीम ने अब तक कुल 13 कप्‍तान बदल दिए, लेकिन कोई भी ऐसा नहीं था, जो खिताब दिला पाता. अब मयंक अग्रवाल को टीम ने रिटेन को किया है, लेकिन अभी साफ नहीं ळै कि वे कप्‍तान रहेंगे या फिर कोई दूसरा खिलाड़ी टीम का कप्‍तान बनेगा. देखना होगा कि मेगा ऑक्‍शन में टीम किन किन खिलाड़ियों को अपने पाले में करती है.