logo-image

IPL Media Rights Final : आईपीएल के मैच अब दिखेंगे इस चैनल पर, मिल गए मीडिया राइट्स!

आईपीएल के मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) के लिए ए और बी पैकेज बोली फाइनल हो गई है. तमाम लोग इस पर उत्सुकता से नजरें लगाए हुए थे.

Updated on: 13 Jun 2022, 01:04 PM

नई दिल्ली:

IPL Media Rights Latest Updates : आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए ए और बी पैकेज की बोली खत्म हो गई है. दावा किया जा रहा है कि पैकेज ए एक बार फिर से सोनी टीवी ने खरीद लिया है. पैकेज ए का मतलब है भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी पर आईपीएल मैच दिखाने का अधिकार. वहीं पैकेज बी का मतलब है ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैच दिखाने का अधिकार. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों के लिए बोली खत्म हो चुकी है. दावा किया जा रहा है कि सोनी टीवी ने पैकेज ए और बी दोनों खरीद लिए हैं. 

बता दें कि सितंबर 2017 में स्टार इंडिया ने  16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे. तब से स्टार इंडिया के चैनल पर ही आईपीएल के मैच दिखाए जाते हैं. उसने बोली के दौरान सोनी पिक्चर्स को हराया था. इस बार बेस प्राइस ही 32, 000 करोड़ रुपये के लगभग रखा गया था जिसे चार कैटेगरी ए,बी,सी, डी में बांटा गया था. रविवार को ए और बी कैटेगरी के लिए बोली लगनी शुरू हुई लेकिन शाम तक भी बोली खत्म नहीं हुई. अब आज (सोमवार) 11 बजे से  को फिर से बोली लगनी शुरू हुई. रविवार को दोनों कैटेगरी के लिए बोली की कीमत 42 हजार करोड़ से ऊपर जा चुकी थी. इसमें रिलायंस की वायकॉम-18, जी, सोनी, स्टार-डिज्नी शामिल हैं. पहले अमेजन भी मीडिया राइट्स के रेस में थी, बीते दिन ही अमेज़न ने अपना नाम इस ऑक्शन से वापस ले लिया.

सोमवार को  वायकॉम-18, जी, सोनी, स्टार-डिज्नी एक बार फिर कैटेगरी ए और बी के लिए भिड़ीं. रविवार को बोली शुरू होने से पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि चारों कैटेगरी के लिए बोली 55 से 60 हजार करोड़ तक जा सकती है लेकिन जिस तरह पहले दिन बोली 42,000 करोड़ पर रुकी, इसके बाद सोमवार को दोबारा बोली लगी जो अब जाकर रूकी है.