logo-image

IPL Latest News: हर साल दो बार होगा आईपीएल (IPL)!

IPL 2022 Latest News - आईपीएल की तारीखें अभी सामने नहीं आई हैं. अभी मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction date 2022) भी नहीं हुआ है लेकिन अब हर साल दो बार आईपीएल का आयोजन कराने की बात सामने आने लगी है. 

Updated on: 21 Dec 2021, 05:51 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Latest News: आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर है. आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction 2022) के जनवरी अंत तक होने की संभावना है. इसके बाद मार्च-अप्रैल में आईपीएल  का आयोजन से पहले उसका शेड्यूल (IPL 2022 Schedule) आएगा. आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर अब साल में दो आईपीएल कराने की भी बात सामने आ रही है. हालांकि पिछले साल भी दो बार में आईपीएल हुआ था लेकिन आयोजन एक ही था. सिर्फ एक टूर्नामेंट का आयोजन दो बार में कराया गया था लेकिन अब आईपीएल के दो टूर्नामेंट की बात उठ रही है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: सिर्फ 6 गेंद फेंककर थक जाता था ये खिलाड़ी, अब CSK और धोनी लेने को बेताब

पिछले साल दो बार में आईपीएल के आयोजन की बात करें तो साल 2021 में मार्च में आईपीएल का आयोजन शुरू हुआ था लेकिन बीच में कोरोना का प्रकोप बढ़ने लगा. ऐसे में आईपीएल का आयोजन बीच में ही स्थगित कर दिया गया. इसके बाद सितंबर में आईपीएल का आयोजन फिर से शुरू हुआ. ऐसे में दर्शकों को साल में दो बार आईपीएल का आयोजन देखने को मिला लेकिन यह टूर्नामेंट एक ही था. अब साल में दो टूर्नामेंट कराने की बात सामने आ रही है. 

यह बात उठाई है न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने. सोफी ने कहा है कि वीमेंस बीग बैश लीग का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया. अब महिलाओं का आईपीएल भी होना चाहिए. यह दुनिया में महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने वाला कदम होगा. सोफी की बात के बाद महिला आईपीएल के आयोजन की बात सोशल मीडिया पर जोर-शोर से उठ रही है. अगर बीसीसीआई महिलाओं का आईपीएल कराती है तो साल में दो बार आईपीएल टूर्नामेंट का आयोजन कराना होगा. एक बार पुरुषों का आईपीएल और एक बाद महिलाओं का आईपीएल. अगर ऐसा हुआ तो निश्चित रूप से महिला क्रिकेट में यह महान उपलब्धि होगी. 

हालांकि बीसीसीआई ने साल 2018 में महिला टी-20 चैलेंज का आयोजन शुरू किया था और हर साल यह आयोजन होता है लेकिन आईपीएल के लिहाज से यह काफी छोटा फॉर्मेट है. कुछ लोग इसे ही महिला आईपीएल कहते हैं लेकिन सोफी ने पुरुषों की तरह बड़े फॉर्मेट में महिला आईपीएल कराने की बात कही है. पुरुषों के आईपीएल में आठ टीमें खेलती हैं, जिन्हें इस बार 10 किया जा रहा है. जबकि महिलाओं की टी20 चैलेंज में तीन टीमें ही खेलती हैं. अब प्रॉपर महिलाओं के आईपीएल की बात सामने आ रही है. हालांकि अभी तक इस बात पर बीसीसीआई का कोई रिएक्शन नहीं आया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बारे में आईपीएल टीम केकेआर के सीईओ वैंकी मैसूर ने कहा है कि उन्होंने खुद  बीसीसीआई से इस बारे में कहा है कि महिलाओं का एक प्रॉपर आईपीएल शुरू किया जा सकता है लेकिन फिलहाल इस पर शुरुआत नहीं हो सकी है. वहीं, मीडिया सूत्रों का यहां तक दावा है कि सीएसके के एक अधिकारी का कहना है कि कुछ सालों में महिला टी-20 चैलेंज की बजाय प्रॉपर महिला आईपीएल का फॉर्मेट अस्तित्व में आ सकता है.