logo-image

IPL latest News: आईपीएल के मैदान पर चौके-छक्के मारती दिखेंगी लड़कियां, अब तक थीं बस चीयरलीडर्स 

आईपीएल (IPL) के मैदान पर आपने अभी तक लड़कियों को चीयरलीडर (cheerleaders) बनकर डांस करते देखा होगा लेकिन जल्द ही लड़कियों आईपीएल के मैदान पर चौके छक्के मारते नजर आएंगी. एक ओर आईपीएल 2022 (IPL 2022) की तैयारी चल रही है, दूसरी ओर बड़ी खबर आ रही है. 

Updated on: 30 Dec 2021, 01:38 PM

नई दिल्ली :

IPL latest News and BCCI: एक तरफ आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) को लेकर तैयारी चल रही है, वहीं आईपीएल के बारे में स्पेशल खबर भी आ रही है. अब आईपीएल के मैदान पर लड़कियां भी चौके-छक्के लगाएंगी. अभी तक आईपीएल के मैदान पर लड़कियां या तो दर्शक बनकर आती थीं या फिर चीयरलीडर्स (cheerleaders) बनकर डांस करती दिखती थीं. वो भी जब से कोरोना का कहर शुरू हुआ है, तब से चीयरलीडर्स भी नहीं दिखाई दे रहीं. अब बीसीसीआई (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने संकेत दिए हैं कि महिलाओं का आईपीएल भी शुरू करने की तैयारी है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega Auction: गिनती में भी नहीं थे ये खिलाड़ी, अब मेगा ऑक्शन में लगेगी करोड़ों की बोली

हाल ही में बिग बैश लीग (Big Bash League) की तरह वीमें बिग बैश लीग की भी शुरूआत की गई थी. तब न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने महिला आईपीएल (Women IPL) कराने की मांग उठाई थी. सोफी ने कहा था कि वीमेंस बीग बैश लीग का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया. अब महिलाओं का आईपीएल भी होना चाहिए. यह दुनिया में महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने वाला कदम होगा. सोफी की बात के बाद महिला आईपीएल के आयोजन की बात सोशल मीडिया पर जोर-शोर से उठी. 

हालांकि बीसीसीआई ने साल 2018 में महिला टी-20 चैलेंज (Women T-20 Challenge) का आयोजन शुरू किया था और हर साल यह आयोजन होता है लेकिन आईपीएल के लिहाज से यह काफी छोटा फॉर्मेट है. कुछ लोग इसे ही महिला आईपीएल कहते हैं लेकिन सोफी ने पुरुषों की तरह बड़े फॉर्मेट में महिला आईपीएल कराने की बात कही थी. पुरुषों के आईपीएल में आठ टीमें खेलती हैं, जिन्हें इस बार 10 किया जा रहा है. जबकि महिलाओं की टी20 चैलेंज में तीन टीमें ही खेलती हैं. अब बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने भी इस बारे में संकेत दिए हैं. 

इसे भी पढ़ेंः IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीतते ही होगी चौथी ऐतिहासिक जीत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने एक इंटरव्यू में वीमेन आईपीएल (Women IPL) कराने की बात कही. उन्होंने कहा कि बीसीसीआई इस बारे में योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि महिला टी-20 लीग में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. अब तीन-चार टीमों की महिला टी-20 लीग के स्थान पर वीमेन आईपीएल के आयोजन का विचार चल रहा है. इसके लिए डेडीकेटेड विंडो बनाई जाएगी, जो दुनिया भर की महिला क्रिकेटरों से बात करेंगी. उनसे आईपीएल में उनकी उपलब्धता पर भी सवाल पूछेगी. सभी संभावनाओं पर विचार करके महिला आईपीएल शुरू किया जाएगा.  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ समय पहले आईपीएल टीम केकेआर (KKR) के सीईओ वैंकी मैसूर ने कहा था कि उन्होंने खुद बीसीसीआई (BCCI) से इस बारे में कहा है कि महिलाओं का एक प्रॉपर आईपीएल शुरू किया जा सकता है लेकिन फिलहाल इस पर शुरुआत नहीं हो सकी है. वहीं, मीडिया सूत्रों का यहां तक दावा किया था कि सीएसके के एक अधिकारी का कहना है कि कुछ सालों में महिला टी-20 चैलेंज की बजाय प्रॉपर महिला आईपीएल का फॉर्मेट अस्तित्व में आ सकता है. इन सब बातों के बाद अब जय शाह का स्टेटमेंट सामने आया है.