logo-image

154 की स्पीड से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज ने की प्रैक्टिस शुरु

आईपीएल की उल्टी गिनती शुरु हो गई हैं और अब सभी टीम अपने-अपने तरीके से रणनीतियों पर काम कर रही है. इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा और खिताबी मुकाबला 10 नवंबर को होगा.

Updated on: 08 Sep 2020, 11:48 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) की उल्टी गिनती शुरु हो गई हैं और अब सभी टीम अपने-अपने तरीके से रणनीतियों पर काम कर रही है. इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा और खिताबी मुकाबला 10 नवंबर को होगा. ओपनिंग मैच में चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का सामना चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ होने वाला है. कोविड-19 के चलते भारत में 29 मार्च से होने वाले आईपीएल को यूएई में शिफ्ट किया गया , जहां सभी खिलाड़ी बायो सिक्योर बबल में पूरा टूर्नामेंट खेलने वाले हैं. अब आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज ने भी नेट्स पर अभ्यास करना शुरु कर दिया है.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के तेंज और युवा गेंदबाज कगिसो रबाडा ने नेट्स पर कदम रख दिया है, रबाडा दिल्ली के साथ कुछ दिन पहले यूएई में जुड़े थे. क्वारंटीन का वक्त पूरा करने के बाद दिल्ली कैपिटल्स के प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया और जमकर गेंदबाजी की. आईपीएल में कगिसो रबाडा की अलग पहचान है क्योंकि उन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकी है. रबाडा ने 154.23 की स्पीड के आईपीएल में गेंद डाली थी जो अभी तक का रिकॉर्ड है. खास बात ये है कि टॉप पांच की बात करे तो पहले चार स्थान पर कगिसो रबाडा का नाम ही आता है. रबाडा आईपीएल में अपनी रफ्तार और स्पीड के कारण सबसे खतरनाक गेंदबाजों की लिस्ट में आते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स के पास एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलड़ी शामिल है. साउथ अफ्रीका के गेंदबाज कगिसो रबाडा ने साल 2017 में आईपीएल में खेलना शुरु किया हालांकि आगाज के बाद अगला साल 2018 अच्छा नहीं गया क्योंकि चोट के कारण वो आईपीएल नहीं खेल पाए थे. साल 2019 में उन्होंने बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. आईपीएल में कसिगो रबाडा ने 18 मैच खेले हैं जबकि 31 विकेट अपने नाम किए हैं.

इस बार दिल्ली कैपिटल्स की जितनी मजबूत बल्लेबाजी है उतनी ही मजबूत इस बार की गेंदबाजी है. आईपीएल के लिए दिल्ली कैपिटल्स को जीत का प्रदबल दावेदार माना जा रहा है. दिल्ली ने पिछले 12 सालों से एक बार भी खिताब को नहीं जीता है लेकिन इस बार उनकी कोशिश होगी कि विदेशी जमनी पर खिताब को अपने नाम करें. अब देखना होगा कि दुनिया के बेस्ट गेंदबाजों में से एक कगिसो रबाडा दिल्ली कैपिटल्स के लिए कैसी गेंदबाजी करते हैं.