News Nation Logo
Banner

IPL : विदेशी खिलाड़ी भाग्यशाली जो आईपीएल में खेलते हैं, किसने कही ये बात 

दुनिया की सबसे बड़ी लीग कही जाने वाली आईपीएल ने अपने करीब 14 साल के इतिहास में टीम इंडिया को कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं. आईपीएल खेलकर और अच्छा प्रदर्शन करने के बाद कई खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल हुए और फिर भारत के लिए लंबे अर्से तक खेलते रहे हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Jun 2021, 11:50:51 AM
Paddy Upton

Paddy Upton (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :  

दुनिया की सबसे बड़ी लीग कही जाने वाली आईपीएल ने अपने करीब 14 साल के इतिहास में टीम इंडिया को कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं. आईपीएल खेलकर और अच्छा प्रदर्शन करने के बाद कई खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल हुए और फिर भारत के लिए लंबे अर्से तक खेलते रहे हैं. अभी भी ये सिलसिला जारी है. इस बीच भारतीय टीम के पूर्व मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी उपटॉन का मानना है कि आईपीएल ने भारतीय क्रिकेटरों को दुनिया भर के खिलाड़ियों की तुलना में आगे रखा है. पैडी उपटॉन ने कहा कि अगर मैं देखूं कि आईपीएल ने युवा भारतीय क्रिकेटरों के लिए क्या किया है, तो इस टूर्नामेंट ने दुनिया के अन्य खिलाड़ियों की तुलना में भारतीय क्रिकेटरों को आगे रखा है. विदेशी खिलाड़ी भाग्यशाली हैं जो आईपीएल में खेलते हैं.

यह भी पढ़ें : IND vs SL : एक ही सीरीज में 6 खिलाड़ी करेंगे टीम इंडिया के लिए डेब्यू 

पैडी ने स्पोटर्सकीड़ा से बात करते हुए कहा कि आईपीएल ना सिर्फ टी20 क्रिकेट सीखने के मामले में बल्कि ज्यादा दर्शकों के बीच दबाव में खेलने में मामले में भी अविश्वसनीय रहा है. मैं ऐसी टी20 लीग को स्ट्रेंग्थ के मामले में फायदेमंद समझता हूं. पैडी कोच गैरी कस्टर्न के कार्यकाल के दौरान 2008 से 2011 तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने कहा कि टी20 लीग का प्रारूप वैश्विक खेल के लिए खतरा है. उन्होंने कहा कि टी20 क्रिकेट पिछले कुछ वर्षो में बहस का विषय बना हुआ है. अब टी20 क्रिकेट दुनियाभर में लगातार प्रसिद्ध होता जा रहा है. उदाहरण के तौर पर अगर आप फुटबॉल को देखें जिसमें दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टीम से ज्यादा फुटबॉल क्लब हैं.

यह भी पढ़ें : WTC Final : मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और अश्विन की खास तैयारी 

पैडी ने कहा कि  मेरे ख्याल से लोकप्रियता के मामले में टी20 क्रिकेट से दुनिया के खेलों को खतरा है. लेकिन एक बात यह भी है कि खिलाड़ी थक जा रहे हैं. वे एक देश से दूसरे देश जाते हैं और वहां क्वारंटीन में रहते हैं. इससे इन पर दबाव बढ़ता है. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए इस वक्त यह बड़ी चुनौती है और मेरे ख्याल से टी20 विश्वकप पर भी इसका थोड़ा प्रभाव पड़ेगा. मेरे ख्याल से कुछ खिलाड़ी चोटिल होने या मानसिक स्वास्थ्य के कारण टी20 विश्व कप में हिस्सा नहीं पाएंगे.

First Published : 12 Jun 2021, 11:39:44 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL IPL 2021 Bcci PADDY UPTON