logo-image

IPL में 5वीं जीत के बाद मुंबई के खिलाड़ियों ने क्या कहा, यहां पढ़िए रिएक्शन

मुंबई इंडियन्स के खिलाड़ियों ने इंडियन प्रीमियर लीग में पांचवीं बार खिताब जीतने का श्रेय टीम प्रयास को दिया और कहा कि एक महीने पहले आकर यूएई की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने का भी टीम को फायदा मिला.

Updated on: 11 Nov 2020, 12:09 AM

दुबई:

 मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) के खिलाड़ियों ने इंडियन प्रीमियर लीग में पांचवीं बार खिताब जीतने का श्रेय टीम प्रयास को दिया और कहा कि एक महीने पहले आकर यूएई की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने का भी टीम को फायदा मिला. मुंबई ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराकर अपने खिताब का भी बचाव किया. वह आईपीएल की सबसे सफल टीम भी बन गयी है और इसलिए पोलार्ड ने उसे विश्व की सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम बताया.  पोलार्ड ने कहा यह बहुत अच्छा एहसास है कि मैं पिछले 11 साल से इस टीम से जुड़ा हूं और यह पांचवीं ट्राफी है.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 से SRH बाहर, लेकिन खास क्‍लब में शामिल हुए स्‍पिनर राशिद खान 

मुंबई के पास जितनी ट्राफी हैं, जैसा कौशल है, आप यह कह सकते हो कि मुंबई सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम है . टीम के आलराउंडर क्रुणाल पंड्या ने कहा  बहुत कुछ श्रेय हमारी तैयारियों को जाता है.  हम एक महीने पहले यहां आ गये थे और हर कोई अपनी भूमिका जानता था. हर कोई खेलने के लिये अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में था.  हार्दिक पांड्या पीठ दर्द के कारण इस सत्र में गेंदबाजी नहीं कर पाये लेकिन उन्होंने जो भूमिका निभायी, उससे वह खुश हैं.  उन्होंने कहा, ‘‘मैं इससे परेशान नहीं हूं. मैंने जो किया उसका लुत्फ उठाया.  मेरे यह मौका मिलने से जुड़ा है.

यह भी पढ़ें : अब अमेजन प्राइम वीडियो पर भी देख सकेंगे लाइव क्रिकेट मैच, जानिए कौन से मैच आएंगे

यह सब कुछ तैयारियों से जुड़ा है. हमने अच्छे प्रदर्शन करने और लगातार सुधार करने पर ध्यान दिया. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि वह शुरू से ही लय में थे भले ही शुरुआती मैचों में उन्हें जूझना पड़ा था. उन्होंने कहा पहले मैच से मुझे लग रहा था कि मेरी लय अच्छी रही. जब मैंने एबी डिविलियर्स और विराट कोहली के खिलाफ सुपर ओवर किया तो उसके बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ा.  मैंने चीजों को सरल बनाये रखा और हर समय बेसिक्स पर ध्यान दिया.

यह भी पढ़ें: Pak Vs ZIM T-20: पाकिस्तान का जिम्बाब्वे पर 3-0 से क्लीन स्वीप

 सूर्यकुमार यादव ने कहा तैयारियां प्रक्रिया और रूटीन महत्वपूर्ण होता है. आपको अपने कौशल का प्रदर्शन करना होता है. वह रोहित के सामने अपना विकेट गंवाने के बारे में तब अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था. वह पारी संवार रहा था इसलिए मुझे अपना विकेट गंवाने का दुख नहीं है.  इशान किशन ने कहा  ईमानदारी से कहूं तो मैं इस सत्र से पहले बहुत अच्छी स्थिति में नहीं दिख रहा था.  मैंने क्रुणाल और हार्दिक से बात की तथा अपनी फिटनेस और ऑफ साइड के खेल पर काम किया. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल ने कहा कि पहली बार चैंपियन टीम का हिस्सा बनकर अच्छा महसूस हो रहा है.  कूल्टर नाइल ने कहा पैटिनसन बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहा था इसलिए मैं अपने लिये मौके का इंतजार करके खुश था जो कि मुझे मिला. टूर्नामेंट के आखिर में अच्छा प्रदर्शन करना शानदार रहा.

यह भी पढ़ें: MIvsDC IPL 2020 Final : मुंबई इंडियंस ने जीता पांचवां आईपीएल खिताब

दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने कहा कि कोविड-19 के समय में परिवार से दूर रहना मुश्किल था लेकिन विजयी टीम का हिस्सा बनकर अच्छा लग रहा है. डिकॉक ने कहा परिवार से दूर रहना मुश्किल था लेकिन यह शानदार एहसास है. इसको लेकर सवाल उठाये जा रहे थे कि क्या मुंबई इंडियन्स खिताब का बचाव कर सकता है. सहयोगी स्टाफ हर किसी ने अपनी अहम भूमिका निभायी.  उनके सहयोग के बिना यह संभव नहीं था.  टूर्नामेंट में फाइनल सहित केवल दो मैचों में खेलने वाले जयंत यादव ने कहा, ‘‘लगातार दो साल चैंपियन टीम का हिस्सा बना शानदार एहसास है. इससे हमारी टीम की मजबूती का पता चलता है.  यह पूरे सत्र में किये गये प्रयासों का परिणाम है. फाइनल में अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाने वाले राहुल चाहर ने कहा मेरा नहीं खेलना महत्वपूर्ण नहीं है, खिताब जीतना महत्वपूर्ण है. मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैंने टीम को खिताब दिलाने में अपनी भूमिका निभायी.