logo-image

IPL Final History : CSK ने जब भी जीता है आईपीएल, नहीं चला है धोनी का बल्‍ला 

IPL 2021 Final Match : आईपीएल 2021 में आज तीन बार की चैंपियन सीएसके और दो बार की चैंपियन केकेआर के बीच टक्‍कर होनी है. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके इससे पहले साल 2010, साल 2011 और साल 2018 में आईपीएल का खिताब जीत चुकी है.

Updated on: 15 Oct 2021, 04:49 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Final Match : आईपीएल 2021 में आज तीन बार की चैंपियन सीएसके और दो बार की चैंपियन केकेआर के बीच टक्‍कर होनी है. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके इससे पहले साल 2010, साल 2011 और साल 2018 में आईपीएल का खिताब जीत चुकी है. अब तक एमएस धोनी की टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आठ बार फाइनल खेल चुकी है और इसमें से तीन बार जीती है. आज धोनी नौवीं बार फाइनल में खेलने के लिए उतरेगे. हालांकि मजे की बात ये है कि जब भी सीएसके ने फाइनल मैच जीता है तो कप्‍तान एमएस धोनी का बल्‍ला उस तरह से नहीं चला है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. वैसे है तो ये मजाक की बात, लेकिन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के फैंस चाहेंगे कि धोनी का बल्‍ला न ही चले और टीम जीत की विजय पताका लहराए.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Final CSK vs KKR : एमएस धोनी 300 नॉट आउट, आज सबसे बड़ा मुकाबला 

साल 2010 में एमएस धोनी की सीएसके ने पहली बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. उस मैच में एमएस धोनी ने 15 गेंद पर 22 रन की पारी खेली थी. ये पारी थी तो तेज लेकिन धोनी बड़ी पारी नहीं खेल पाए. ये फाइनल मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेला गया था. इसके बाद अगले ही साल सीएसके ने फिर फाइनल में एंट्री की और इस बार उनका मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से हुआ. इस मैच में भी धोनी ने 22 ही रन बनाए, लेकिन इस बार उन्‍होंने 13 ही गेंदें खेलीं. इसके बाद साल 2018 में एक बार फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम फाइनल में पहुंची. इस बार टीम का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ. इस मैच में तो एमएस धोनी की बल्‍लेबाजी ही नहीं और टीम ने जीत हासिल कर ली. आईपीएल के फाइनल में एमएस धोनी की सबसे बड़ी पारी की बात करें तो ये पारी एमएस धोनी ने 45 गेंद पर 63 रन बनाए थे. ये पारी उन्‍होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेली थी और इस मैच में सीएसके को 23 रन से हार मिली थी. यानी जब भी धोनी का बल्‍ला नहीं चला है तो सीएसके जीती है. देखना होगा कि आज के मैच में क्‍या होता है. धोनी किस नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आते हैं, वे कैसा खेलते हैं और सीएसके की टीम मैच जीत पाती है नहीं.