logo-image

Mukesh Kumar IPL 2023: कौन हैं बिहार के मुकेश कुमार? पिता चलाते थे ऑटो, बेटा बना करोड़पति

मुकेश की बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं. मुकेश के लिए भारतीय टीम और आईपीएल तक का सफर करना इतना आसान नहीं था. मुकेश के पिता गरीबी के कारण ऑटो चलाने कोलकाता चले गए लगे.

Updated on: 24 Dec 2022, 11:33 AM

highlights

  • मुकेश कुमार को दिल्ली ने 5.50 करोड़ में खरीदा
  • नेट बॉलर रह चुके हैं मुकेश 
  • इस साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया में मिली थी जगह

नई दिल्ली:

Mukesh Kumar IPL 2023 Price: आईपीएल दुनिया का सबसे बड़ा लीग बन गया है. यह एक ऐसा प्लेटफार्म जहां खिलाड़ियों की किस्मत खुल जाती है. आईपीएल ने न जानें कितनी खिलाड़ियों की जिंदगी बदली है. आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में आयोजित किया गया. इस ऑक्शन में खिलाड़ियों पर जमकर पैसे बरसाए गए. आईपीएल ने सैकड़ों खिलाड़ियों को करोड़पति बनाया है. अब इस लिस्ट में बिहार के गोपालगंज के मुकेश कुमार का नाम जुड़ गया है. आईपीएल के 16वें सीजन के नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने मुकेश कुमार को 5.50 लाख में खरीदा है. मुकेश को उनके बेस प्राइस से 27 गुणा ज्यादा कीमत मिली है. मुकेश के पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उन्हें स्वर्ग से भी अपने बेटे की कामयाबी पर गर्व महसूस हो रहा होगा.

मुकेश की बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं. मुकेश के लिए भारतीय टीम और आईपीएल तक का सफर करना इतना आसान नहीं था. मुकेश के पिता गरीबी के कारण ऑटो चलाने कोलकाता चले गए लगे. मुकेश गोपालगंज में ही रहकर क्रिकेट खेलते थे. उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर बिहार की अंडर-19 टीम में भी शामिल हुए. लेकिन बाद में वह पिता के मदद करने के लिए कोलकाता चले गए. मुकेश ने वहां भी अपना क्रिकेट खेलना जारी रखा. सेना में जाने के लिए मुकेश ने तीन बार कोशिश की थी और तीनों बार वह फेल रहे. अब वह आईपीएल में अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: Rohit को मिल गया बड़ा हथियार, ये खिलाड़ी लेगा पोलार्ड की जगह, देखें MI की पूरी टीम

मुकेश 500 रुपये लेकर खेलते थे एक मैच

मुकेश कोलकाता में प्राइवेट क्लबों के लिए खेलने लगे. इस दौरान उन्हें एक मैच के लिए 500 रुपये मिलते थे, लेकिन साल 2014 में मुकेश को एक ट्रायल में मौका मिला जहां से उनकी जिंदगी बदल गई. दरअसल बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) एक 'विजन 2020 प्रोग्राम' का आयोजन कर रहा था. यह ट्रायल वीवीएस लक्ष्मण, वकार यूनुस और मुथैया मुरलीधरन के मार्गदर्शन में आयोजित किए गए थे. इस ट्रॉयल के दौरान कोच रानादेब बोस ने उनकी काबिलियत को देखा और फिर उन्हें ईडन गार्डन के एक कमरे में रहने की जगह भी मिल गई. मुकेश ने साल 2015 में बंगाल क्रिकेट के लिए अपना डेब्यू किया था. मुकेश ने रणजी मैचों में बंगाल के लिए शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें अब इसका फल भी मिला है.

नेट गेंदबाज भी रह चुके हैं मुकेश

मुकेश के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें इंडिया-ए टीम में शामिल किया. इसके अलावा वह इस साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया को भी हिस्सा बने. हालांकि उन्हें मुकेश इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: इस सीजन पंजाब ने लगाया सबसे बड़ा दांव, ऑक्शन के बाद ऐसी है पंजाब की पूरी टीम

मुकेश कुमार का करियर

मुकेश ने 33 फर्स्ट क्लास मैचों में 123 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान 6 बार एक पारी में चार और 6 बार ही एक पारी में पांच विकेट चटका चुके हैं. उन्होंने 24 लिस्ट ए मैचों में 26 विकेट झटके हैं. मुकेश के टी20 क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 23 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किए हैं.