News Nation Logo
Banner

IPL Auction 2020: इन दिग्गज खिलाड़ियों के लिए नहीं लगी बोली, देखें TOP 10 की लिस्ट

Sunil Chaurasia | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 20 Dec 2019, 03:57:17 PM
आईपीएल में नहीं बिके दिग्गज खिलाड़ी

नई दिल्ली:  

आईपीएल के 13वें सीजन के लिए कोलकाता में खिलाड़ियों की नीलामी हुई. आईपीएल 2020 के लिए हुई ये नीलामी कई मायनों में काफी खास रही, क्योंकि आईपीएल के इस सीजन में इतिहास का सबसे महंगा विदेशी खिलाड़ी मिला. जी हां, अभी तक केवल तीन आईपीएल सीजन में हिस्सा लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स ने पैट कमिंस के लिए 15.5 करोड़ रुपये की बोली लगाई और उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया. जहां एक ओर कुछ खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात हुई तो वहीं कुछ खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजियों ने बोली ही नहीं लगाई.

ये भी पढ़ें- IPL Auction 2020: जोधपुर के रवि विश्नोई के लिए किंग्स 11 पंजाब ने खर्च किए 2 करोड़ रुपये, परिवार में जश्न

आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी से पहले दुनियाभर के कई खिलाड़ियों ने काफी फ्रेंचाइजियों से काफी उम्मीदें की थीं, लेकिन उनकी सभी उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर गया जब किसी भी फ्रेंचाइजी ने उनका नाम आते ही कोई रिएक्शन नहीं दिया. यहां हम आपको उन 10 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आईपीएल 2020 के लिए किसी भी टीम ने नहीं खरीदा और वे अनसोल्ड रहे.

यूसुफ पठान (बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये)
आईपीएल के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर यूसुफ पठान इस सीजन की नीलामी में अनसोल्ड रहे. आईपीएल 2020 ऑक्शन में यूसुफ पठान का बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये था, लेकिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने उनके लिए पैसा खर्च करना मुनासिब नहीं समझा. आईपीएल में 37 गेंदों पर शतक जड़ने वाले यूसुफ पठान राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कुल 174 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 3204 रन बनाए और 42 विकेट भी झटके.

मार्टिन गप्टिल (बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये)
न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को भी इस बार कोई खरीदार नहीं मिला. गप्टिल के पास आईपीएल का कोई खास तजुर्बा नहीं हैं. उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, किंग्स 11 पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कुल 13 मैच खेले हैं और 270 रन बनाए हैं. आईपीएल के 13वें सीजन के लिए नहीं चुने जाने के पीछे उनका ये आंकड़ा भी जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें- उन्‍नाव रेप केस : कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा, 25 लाख रुपये जुर्मानाजब तक सांस चलेगी तब तक...

कॉलिन मनरो (बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये)
कॉलिन मनरो के पास भी आईपीएल का काफी छोटा एक्सपीरियंस है. उन्होंने कुल 13 मैचों की 2 पारियों में सिर्फ 15 रन बनाए. वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं.

टिम साउदी (बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये)
न्यूजीलैंड के जाने-माने तेज गेंदबाज टिम साउदी भी आईपीएल के 13वें सीजन के लिए हुई नीलामी में अनसोल्ड रहे. आईपीएल में 40 मैचों का अनुभव रखने वाले साउदी का बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये था. आईपीएल में उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कुल 28 विकेट लिए हैं.

इविन लुइस (बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये)
वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज इविन लुइस इस सीजन के लिए अनसोल्ड रहे. लुइस के लिए किसी भी फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई, जो थोड़ा हैरान कर देने वाला था. इविन लुइस आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए 16 मैचों में 430 रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली में जामा मस्‍जिद के बाहर भारी विरोध प्रदर्शन, चावड़ी बाजार व लाल किला सहित तीन मेट्रो स्‍टेशन बंद

एडम जैम्पा (बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपये)
जहां एक ओर ये कहा जा रहा है कि आईपीएल 2020 में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को जबरदस्त जलवा देखने को मिलेगा तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनमें फ्रेंचाइजियों ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. उन्हीं में से एक ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज एडम जैम्पा हैं. उन्होंने आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए 11 मैचों में 19 विकेट अपने नाम किए हैं.

लियाम प्लंकेट (बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये)
मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट आईपीएल सीजन 2020 की नीलामी में नहीं बिक सके. दिल्ली कैपिटल्स के लिए 7 मैच खेल चुके प्लंकेट के खाते में केवल 4 विकेट ही हैं. यही वजह है कि उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए किसी भी फ्रेंचाइजी ने इंटरेस्ट नहीं लिया.

विनय कुमार (बेस प्राइज 1 करोड़ रुपये)
टीम इंडिया के लिए कुल 41 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके तेज गेंदबाज विनय कुमार आईपीएल के पहले ही सीजन से गेंदबाजी कर रहे थे. अब तक 105 आईपीएल मैच खेल चुके विनय कुमार के खाते में 105 विकेट हैं, लेकिन फिर भी इस बार वे अनसोल्ड रहे. विनय कुमार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं.

ये भी पढ़ें- CAA Protest Live: दिल्ली जामा मस्जिद के बाहर विरोध प्रदर्शन, गोरखपुर में पुलिसकर्मी-प्रदर्शनकारियों एक-दूसरे पर फेंक रहे पत्थर

सीन एबॉट (बेस प्राइज 75 लाख रुपये)
आईपीएल नीलामी से पहले काफी चर्चा में रहे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज सीन एबॉट को भी कोई खरीदार नहीं मिला. एबॉट ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए सिर्फ 2 मैच खेले हैं, जिनमें उन्हें कोई भी सफलता नहीं मिली थी.

शे होप (बेस प्राइज 50 लाख रुपये)
वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज शे होप भी आईपीएल सीजन 13 के लिए अनसोल्ड रहे. टीम इंडिया के साथ जारी मौजूदा वनडे सीरीज में शानदार बल्लेबाजी कर रहे शे होप अभी तक आईपीएल में डेब्यू भी नहीं कर पाए हैं. नीलामी से पहले ऐसी उम्मीदें जताई जा रही थीं कि होप इस सीजन में अपना आईपीएल डेब्यू कर ही लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

First Published : 20 Dec 2019, 03:57:17 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.