logo-image

IPL Auction 2020 : आईपीएल नीलामी आज, जो आप जानना चाहें वह सब यहां पढ़ें

इंडिया के त्‍योहार के नाम से अपनी खास पहचान बनाने वाले आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) (IPL 2020) की तैयारी शुरू हो चुकी है. अब आपको भी इसके लिए तैयार हो जाना चाहिए.

Updated on: 19 Dec 2019, 06:00 AM

New Delhi:

इंडिया के त्‍योहार के नाम से अपनी खास पहचान बनाने वाले आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) (IPL 2020) की तैयारी शुरू हो चुकी है. अब आपको भी इसके लिए तैयार हो जाना चाहिए. आईपीएल का अगला संस्‍करण साल 2020 में होगा, लेकिन इसका पहला बड़ा इवेंट आज यानी गुरुवार को हो रहा है, जब आईपीएल का ऑक्‍शन (IPL Auction) होगा. खिलाड़ियों की नीलामी का समय अब काफी करीब आ गया है. हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस बार की नीलामी प्रक्रिया कोलकाता में होगी. ऐसा पहली बार हो रहा है जब नीलामी कोलकाता में होने जा रही है, अब तक हर बार की नीलामी बेंगलुरु में ही होती आई है. बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली का यह अपना घर है. वे भी यही के रहने वाले हैं. सौरव गांगुली के कार्यकाल में यह पहला आईपीएल है, इसलिए यह और भी खास होने जा रहा है. कोलकाता केकेआर का घर है और शाहरुख खान इसके मालिक हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 19 दिसंबर को होगा ऑक्‍शन, कौन हैं सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां जानें

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन की नीलामी आज होने जा रही है, जिसमें कुल 332 खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजियां दांव खेलेंगी. इन 332 खिलाड़ियों को पंजीकृत कराए गए 997 खिलाड़ियों में चुना गया है, जिसमें से 186 भारतीय खिलाड़ी हैं, जबकि 143 विदेशी. तीन खिलाड़ी एसोसिएट सदस्यों के हैं. अगर फ्रेंचाइजियों के पास मौजूद रकम की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स मोटी रकम लेकर नीलामी में जा रही हैं. पंजाब के पास 42.70 करोड़ रुपये हैं जिनको लेकर वो नीलामी में जाएगी. इन पैसों से टीम अपनी खाली नौ जगहों को भरने की कोशिश करेगी. वहीं दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स 35.65 करोड़ की रकम के साथ नीलामी में हिस्सा लेगी और उसका ध्यान 11 खिलाड़ियों को भरने पर होगा. दिल्ली कैपिटल्स के पास 11 खिलाड़ियों की जगह है जिन्हें खरीदने के लिए वह 27.85 करोड़ रुपये लेकर जा रही है. विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 12 खिलाड़ियों की खाली जगह लेकर नीलामी में जा रही जिन्हें खरीदने के लिए उसके पास 27.90 करोड़ रुपये हैं.
मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस सात खिलाड़ियों के लिए नीलामी में उतरेगी. उसके बटुए में 13.05 करोड़ रुपये हैं. इसी तरह चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें अपनी टीम में पांच खिलाड़ियों की पूर्ति करनी पर है जिसके लिए उसके पास 14.60 करोड़ रुपये हैं. राजस्थान ने इस साल कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया है. यह टीम 11 खिलाड़ियों की पूर्ति के लिए 28.90 करोड़ रुपये लेकर उतरेगी. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के पास 17 करोड़ रुपये हैं जिनसे वो सात खिलाड़ियों को खरीदना चाहेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : ऑक्‍शन से पहले ही बाहर हो गए 639 खिलाड़ी, जानिए अब कितने बचे

सात विदेशी खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी वेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखी है. इनमें पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. इसी साल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से रिलीज कर दिए गए रोबिन उथप्पा इकलौते ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने अपनी बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये रखी है. इतनी ही बेस प्राइस रखने वाले विदेशी खिलाड़ियों में इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, क्रिस वोक्स, एडम जाम्पा, शॉन मार्श, डेविड विले, केन रिचर्डसन और काइल एबोट हैं. पीयूष चावला, युसूफ पठान और जयदेव उनादकट को भी उनकी फ्रेंचाइजियों ने रिलीज कर दिया है. अगामी नीलामी में इन सभी ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखी है. विदेशी मूल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में से नौ ऐसे खिलाड़ी हैं जो 1.5 करोड़ की बेस प्राइस के साथ नीलामी में आएंगे, जबकि 20 ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखी है. 16 खिलाड़ियों ने 75 लाख और 69 खिलाड़ियों ने 50 लाख रुपये बेस प्राइस रखी है.

यह भी पढ़ें ः IPL: किंग्स 11 पंजाब से बाहर होने के बाद छलका रविचंद्रन अश्विन का दर्द, बोले- मालिकों को पसंद नहीं आया मेरा खेल

कोलकाता से खेलते हुए रनों की बारिश करने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन ने भी अपनी बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखी है. लिन पर बाकी फ्रेंचाइजियां की नजरें होंगी, इसी कारण इस बात की पूरी संभावना है कि वह मोटी कमाई कर लौटें. भारत के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में बेहतरीन शतकीय पारी खेलने वाले विंडीज के शिमरन हेटमायेर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.


आईपीएल नीलामी की खास बातें

कुल खिलाड़ी जिनकी बोली लगेगी : 332
पंजीकृत कराए गए खिलाड़ियों की संख्‍या : 997
भारतीय खिलाड़ियों की संख्‍या : 186
विदेशी खिलाड़ियों की संख्या : 143
एसोसिएट सदस्यों के खिलाड़ी : 03

किस फ्रेंचाइजी के पास कितनी रकम और खाली स्‍थान
किंग्स इलेवन पंजाब : 42.70 करोड़ रुपये : नौ खाली स्‍थान
कोलकाता नाइट राइडर्स : 35.65 करोड़ रुपये : 11 खाली स्‍थान
दिल्ली कैपिटल्स : 27.85 करोड़ : 11 खाली स्‍थान
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : 27.90 करोड़ रुपये : 12 खाली स्‍थान
मुंबई इंडियंस : 13.05 करोड़ रुपये : 7 खाली स्‍थान
चेन्नई सुपर किंग्स : 14.60 करोड़ रुपये : 5 खाली स्‍थान
राजस्थान रॉयल्‍स : 28.90 करोड़ रुपये : 11 खाली स्‍थान
सनराइजर्स हैदराबाद : 17 करोड़ रुपये : 7 खाली स्‍थान

दो करोड़ रुपये बेस प्राइज रखने वाले खिलाड़ी
पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज