logo-image
लोकसभा चुनाव

Explaner: IPL 2024 के बाद किसी दूसरे आईपीएल टीम के ये 3 खिलाड़ी संभाल सकते हैं CSK की कमान

IPL 2024 : आईपीएल 2024 के शेड्यूल का जल्द ही ऐलान हो सकता है. वहीं सीएसके के कप्तान एमएस धोनी की यह आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है. ऐसे में टीम की कमान कौन संभालेगा उसे लेकर अभी से चर्चाएं शुरू हो गई है.

Updated on: 17 Feb 2024, 08:26 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां शुरू हो गई है. वहीं फैंस भी आईपीएल 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 22 मार्च से IPL 2024 का आगाज हो सकता है. BCCI जल्द ही इसकी पूरे शेड्यूल का ऐलान कर सकती है. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का यह आखिरी सीजन हो सकता है. ऐसा पिछले सीजन से ही कयास लगाया जा रहा था कि धोनी का आईपीएल 2023 आखिरी सीजन होगा, लेकिन माही ने सीजन के अंत में कहा कि जिस तरह का प्यार उन्हें मिला है वह एक और सीजन खेल सकते हैं. ऐसे में पिछले सीजन चेन्नई को खिताब दिलाने के बाद धोनी को इस बार खिताब बचाने की चुनौती होगी और साथ ही साथ अगले साल किसे चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान बनाया जाए, उस पर उन्हें माथापच्ची करनी पड़ सकती है. ऐसे में कुछ ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो धोनी के बाद सीएसके की कमान संभाल सकते हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

मुंबई इंडियस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा का उनकी टीम के साथ सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है. हार्दिक पांड्या के कप्तान बनाए जाने के बाद रोहित को मुंबई छोड़ने की भी अटकले शुरू हो गई थी. ऐसे में अगले सीजन रोहित शर्मा मुंबई को छोड़कर CSK का हाथ थाम सकते हैं. अगर वह सीएसके में शामिल होते हैं तो उनका टीम का कप्तान बनना तय हो जाएगा. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में Mumbai Indians को 5 बार चैंपियन बनाया है. लगभग 11 साल बतौर कप्तान रहते हुए रोहित शर्मा ने 158 मैचों में कप्तानी की और 87 मुकाबले में जीत हासिल की, जबकि 67 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

साल 2022 में कार एक्सीडेंट के शिकार होने के बाद ऋषभ पंत आईपीएल 2023 का हिस्सा नहीं थे. लेकिन अब वह धीरे-धीरे वह पूरी तरह से रिकवर कर चुके हैं. ऐसी संभावना है कि वह आईपीएल 2024 में खेलते नजर आ सकते हैं. वहीं ऋषभ पंत को धोनी के बाद टीम इंडिया का स्टार विकेटकीपर माना जाता है. पंत को धोनी की कंपनी पसंद भी है. पंत अक्सर धोनी के साथ पार्टी में शामिल होते है या जिस पार्टी में धोनी होते हैं वहां ऋषभ पंत की मौजूदगी होती ही है. ऐसे में धोनी के बाद सीएसके पंत को अपनी टीम में शामिल कर कप्तान बना सकती है. पंत के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक खेल 98 मैचों की 97 पारियों में 147.97 की स्ट्राइक रेट के साथ 2838 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 15 अर्धशतक शामिल है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

मुंबई इंडियंस के सीनियर खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह भी हार्दिक पांड्या के कप्तान बनाए जाने के बाद नाराज दिखें थे. उन्होंने अपनी नराजगी इंस्टाग्राम पर जाहिर की. हालांकि उन्होंने खुलकर कुछ नहीं कहा था. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि अगर बुमराह को किसी भी टीम की कप्तानी मिलती है तो वह उसे मना नहीं करेंगे. बुमराह की कप्तानी में टीम इंडिया ने आयरलैंड में टी20 सीरीज में अपने नाम करने में सफल रही थी. ऐसे में CSK की टीम से जुड़ते हैं तो उन्हें कप्तानी मिल सकती है. आईपीएल में जसप्रीत ने मुंबई इंडियंस के लिए अभी तक 120 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7.39 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए 145 विकेट चटकाए हैं.